g¨eist
राष्ट्रीय समाचार
अंतरराष्ट्रीय
कारोबार
खेल जगत
क्षेत्रीय समाचार
विशेष
राजनीति
समसामयिक
सिनेमा
धर्म-कर्म
तकनीक
सेहत
साहित्य
पर्यटन
हिन्दी
व्यंग्य विनोद
महिला जगत
युवकों का कोना
बच्चों का पन्ना
खुशवंत सिंह
कुलदीप नैयर
बालेन्दु दाधीच
राजनाथ सिंह सूर्य
आपका मत
राशिफल
व्रत त्योहार
उनके श्रीमुख से
जिन पर हैं निगाहें
चुटकुले
कार्टून
फोटो गैलरी
ग्राफ में खबर

संघर्षविराम उल्लंघन का सेना दे रही जवाबः जेटली
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि सीमा पर पाकिस्तान जब भी संघर्षविराम का उल्लंघन करता है भारतीय सैनिक उस पर उचित प्रतिक्रिया देते हैं।

कॉलेजियम: याचिकाओं पर सुनवाई करेगा SC
उच्चतम न्यायालय 121वें संविधान संशोधन को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। संशोधन के जरिये जजों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली को खत्म किया गया है।

 अजीज कुरैशी की याचिका पर केंद्र को नोटिस
उच्चतम न्यायालय ने उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी को पद से हटाने के नरेन्द्र मोदी सरकार के प्रयासों को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर आज केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया।

 बदायूं कांड: सपा ने विपक्ष से माफी की मांग की
बदायूं के चर्चित सआदतगंज कांड में दोनों चचेरी बहनों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि नहीं होने के बाद से उत्तर प्रदेश में सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी ने विपक्षी दलों पर हमला बोल दिया है।

 पूर्वोत्तर में संयुक्त तंत्र स्थापित करेंगे: रिजिजू
रिजिजू ने आज असम और नगालैंड के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जिसमें सीमा पर बार बार पैदा होने वाले तनाव को कम करने के लिए एक संयुक्त तंत्र बनाने का फैसला किया गया।

देश आश्वासनों से नहीं, काम से आगे बढ़ेगा: मोदी
मोदी ने संप्रग सरकारों की ओर इशारा करते हुए कहा कि ‘आश्वासनों में देखते-देखते दस वर्ष बीत गये और हुआ कुछ नहीं’, क्योंकि देश आश्वासनों से नहीं, काम से आगे बढ़ता है।
भाजपा ने पीएल पूनिया के इस्तीफे की मांग की
भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पीएल पूनिया के इस्तीफे की मांग की है।
चव्हाण के फैसले का कांग्रेस ने समर्थन किया
कांग्रेस ने आज कहा कि वह नागपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में शिरकत नहीं करने के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के फैसले का समर्थन करती है।
झारखंड में पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनें: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज झारखंड की जनता का आह्वान किया कि वह आगामी विधानसभा चुनावों में केन्द्र की भांति एक पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार का चुनाव करे।
गांवों की जनता के हाथों में हो सरकार: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी दिली इच्छा है कि 21वीं सदी के भारत में देश की सरकार ग्रामीण जनता के हाथों में हो।
हिट एंड रनः सलमान केस की डायरियां गायब
असली दस्तावेजों का पता लगाने में पुलिस की विफलता पर नाखुशी जाहिर करते हुए एक सत्र अदालत ने आज उसे 12 सितंबर तक कागजातों का पता लगाने का अंतिम अवसर दिया।
हर्षवर्धन ने चतुर्वेदी की बर्खास्तगी को सही बताया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स के मुख्य सतर्कता अधिकारी संजीव चतुर्वेदी को हटाए जाने को आज सही ठहराते हुए कहा कि वह इस पद के ‘‘योग्य’’ नहीं हैं।
तेलंगाना की शक्तियों का अतिक्रमण नहीं: राजनाथ
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज इन आशंकाओं को गलत बताया कि केन्द्र सरकार कानून व्यवस्था से संबंधित तेलंगाना सरकार की शक्तियों का अतिक्रमण करने का प्रयास कर रही है।
सड़क सुरक्षा दान पर आयकर छूट मिलेः गडकरी
सड़क दुर्घटना में मौत की ऊंची संख्या से चिंतित सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों के मद में दिये गये चंदे पर आया कर में शत प्रतिशत छूट दिए जाने की मांग की है।
'मोदी बहिष्कार' मर्यादा का उल्लंघन है: भाजपा
भाजपा ने कहा कि नागपुर में आज प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण द्वारा बहिष्कार किया जाना ना केवल दुर्भाग्यपूर्ण है बल्कि संवैधानिक मर्यादा का उल्लंघन भी है।
मोदी की सभा में झारखंड के मुख्यमंत्री की हूटिंग
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज हुई आम सभा में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की ही तर्ज पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भी जमकर हूटिंग की गई।
गोवा सरकार ने दबाव में लिया निर्णयः मुतालिक
दक्षिणपंथी संगठन श्रीराम सेना के प्रमुख प्रमोद मुतालिक ने गोवा सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने संगठन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला ड्रग और पब माफियाओं के आदेश पर दिया है।
किन्नौर में बस के खाई में गिरने से 18 की मौत
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के रोहत्रुंग गांव में एक निजी बस के 400 फुट गहरी खाई में गिर जाने के कारण कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी और 14 अन्य घायल हो गये।
इनेलो ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की
हरियाणा के मुख्य विपक्षी दल इंडियन नेशनल लोकदल ने अगले कुछ महीने में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आज 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की जिसमें दो वर्तमान विधायक भी हैं।
असमः गोलाघाट में पुलिस ने किए हवाई फायर
असम के गोलाघाट जिले के विवादग्रस्त नुमलीमार्ग में राष्ट्रीय राजमार्ग 39 को बंद करने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आज सुबह हवा में गोलियां चलाईं।
पाक की जेलों में कैद हैं भारत के 54 फौजी
देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देने वाले भारत के 54 सैनिक दशकों से पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं और इन्हें छुड़ाने के सभी प्रयास अब तक विफल रहे हैं।
PM ने रांची में कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पावर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा निर्मित 1600 करोड़ रुपये की पूर्व से पश्चिम को जोड़ने वाली पारेषण लाइनों को राष्ट्र को समर्पित किया।
नरेन्द्र मोदी आज रांची और महाराष्ट्र दौरे पर
मोदी आज रांची में पावर ग्रिड, इंडियन ऑयल, एनटीपीसी और दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की अनेक केन्द्रीय परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे।
वाराणसी में नरेंद्र मोदी के कार्यालय का उद्घाटन
चीन को अतिक्रमण नहीं करने दिया गया: जेटली
भडाना ने कांग्रेस छोड़ी, हुड्डा-सोनिया पर हमला
तीन साल के अंदर गंगा की सफाई होगीः उमा
राजीव गांधी को 70वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी
पीएमओ ने असम नगा संघर्ष पर रिपोर्ट मांगी
केवी थामस ने पीएसी अध्यक्ष का कार्यभार संभाला
स्कूली पाठ्यक्रमों में सिविल डिफेंस होः राजनाथ
आईएम की जहरीले पत्र भेजने की योजना थी
प्रक्रियाएं आसान कर खत्म होगा भ्रष्टाचार: केंद्र
झूठे सपने दिखाने वाले आगे निकल गयेः सोनिया
वैश्विक रफ्तार से कदम मिलाए डीआरडीओः मोदी
अलगाववादी नेताओं से मिलना गलत नहीं: बासित
पाकिस्तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन
2जी: राजा, कनिमोझी, दयालु अम्मल को जमानत
महान योग गुरु बीकेएस अयंगर का निधन
भागवत का हिंदू राष्ट्र वाला बयान सहीः उद्धव
देश को भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाएंगेः प्रधानमंत्री
मोदी ने हरियाणा में राजमार्ग की आधारशिला रखी
योजना आयोग खत्म करना भारी पड़ेगा: चव्हाण

 
मोदी झारखंड में
 
राजीव जयंती

 ताज महल
उन्नीसवीं सदी के कुछ फोटो निगेटिवों की जांच पड़ताल ने ताजमहल से जुड़े इतिहास के कई रहस्यों से पर्दा उठाया। इन तस्वीरों के माध्यम से यह पता चला कि आगरा के किले से लेकर ताज महल तक के रास्ते में 50 के करीब मुगल बाग थे। यह निगेटिव उन 220 दुर्लभ चित्रों के संग्रह का हिस्सा हैं जिसमें ताज महल और विजयनगर साम्राज्य से जुड़ी पहली तस्वीरें शामिल हैं। वर्तमान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र पर इनसे जुड़ी एक प्रदर्शनी चल रही है जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी। इस केंद्र की सदस्य सचिव दीपाली खन्ना ने कहा, ‘‘इस प्रदर्शनी में ताज से जुड़े पहले निगेटिव हैं और मेरा मानना है कि भारत में इन्हें पहली बार ही प्रदर्शित किया जा रहा है। इतिहासकार आभा कौल ने इन निगेटिवों की जांच करके पता लगाया कि ताजमहल से लेकर आगरा के किले के बीच 50 मुगल उद्यान थे।’’