Apple ने iPhone जनरेटिव AI सुविधाओं के लिए OpenAI के साथ बातचीत शुरु की

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 28, 2024

इस साल की शुरुआत में, Apple और Google ने आगामी iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम में कई जेनरेटिव AI फीचर लाने के लिए चर्चा शुरू की। अब, टिम कुक के नेतृत्व वाली कंपनी ने iPhones में जेनरेटिव AI क्षमताएं लाने के लिए OpenAI के साथ कथित तौर पर "नवीनीकृत" बातचीत की है। यह कदम कंपनियों के बीच बातचीत फिर से शुरू होने का प्रतीक है। Apple ने इस साल की शुरुआत में OpenAI से एक डील के बारे में बात की थी, हालांकि तब से दोनों पक्षों के बीच काम बहुत कम हो गया था। ऐप्पल कंपनी के जेमिनी चैटबॉट को लाइसेंस देने के बारे में अल्फाबेट इंक के Google के साथ भी चर्चा में है।

Apple ने अभी निर्णय नहीं लिया किसके साथ साझेदारी करेंगे

Apple ने इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है कि वह किन साझेदारों का उपयोग करेगा, और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कोई सौदा हो जाएगा। यह संभव है कि कंपनी अंततः OpenAI और Google दोनों के साथ एक समझौते पर पहुंचती है - या पूरी तरह से किसी अन्य प्रदाता को चुनती है। Apple, OpenAI और Google के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Apple का AI मॉडल पूरी तरह से 'ऑन-डिवाइस' हो सकता है

गर्नमैन ने हाल ही में अपने पावर ऑन न्यूज़लेटर में यह भी खुलासा किया था कि ऐप्पल एक बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) को विकसित करने पर काम कर रहा है जो पूरी तरह से ऑन-डिवाइस होगा, जिसका अर्थ है कि यह क्लाउड से चलने के बजाय फोन के अंदर एक प्रोसेसर द्वारा संचालित होगा। ऑन-डिवाइस मॉडल के उपयोग का मतलब है कि एआई चैटबॉट चैटजीपीटी या जेमिनी जैसे अधिकांश वाणिज्यिक चैटबॉट्स की तुलना में कम शक्तिशाली और जानकार होगा, जो विशाल सर्वर द्वारा समर्थित हैं और अरबों मापदंडों पर प्रशिक्षित हैं।

वैकल्पिक रूप से, ऑन-डिवाइस मॉडल प्रतिक्रिया समय को कम करने, इंटरनेट के बिना या कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने और ऐप्पल के लिए गोपनीयता बनाए रखना आसान बनाने में भी मदद कर सकता है।

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार