Benjamin Franklin Birth Anniversary: महान दार्शनिक, लेखक और आविष्कारक थे बैंजामिन फ्रैंकलिन

By अनन्या मिश्रा | Apr 17, 2024

दार्शनिक, लेखक, आविष्कारक, राजनेता और अमेरिका के निर्माताओं में से एक रहे बैंजामिन फ्रैंकलिन का 17 अप्रैल को जन्म हुआ था। उनको म्यूजिक का बहुत ज्यादा शौक था। बताया जाता है कि वह म्यूजिक के बगैर नहीं रह पाते थे। बता दें कि उन्होंने अमेरिकी क्रांति के दौरान फ्रांस में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया। आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर बैंजामिन फ्रैंकलिन के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में।


जन्म और शिक्षा

बता दें कि 17 अप्रैल 1706 को ब्रैंजामिन फ्रैंकलिन का जन्म हुआ था। उनका उत्साह कविता के प्रति था। लेकिन अपनी कविता की गुणवत्ता से निराश होकर उन्होंने इसे छोड़ दिया। युवा फ्रैंकलिन ने एक खंड की खोज कीद स्पेक्टेटर- जिसमें जोसेफ एडिसन और सर रिचर्ड स्टील के प्रसिद्ध आवधिक निबंध शामिल है। यह साल 1711-12 में इंग्लैंड में छपे थे। वहीं 12 साल की उम्र में वह अपने भाई की प्रिंट शॉप में प्रशिक्षुता शुरू की।

इसे भी पढ़ें: Abraham Lincoln Death Anniversary: अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का बेहद खौफनाक था अंत, जानिए रोचक बातें

रचनाएं और अविष्कार

फ्रेंकलिन के वयस्क जीवन की रचनाएं और आविष्कार पौराणिक और दूरगामी हैं। उन्होंने अक्सर उद्धृत पुअर रिचर्ड्स अल्मनैक को प्रकाशित किया। इसके अलावा उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय खोला और वैज्ञानिकों के लिए अमेरिकन फिलॉसॉफिकल सोसायटी की स्थापना की। साल 1748 के आसपास उन्होंने बिजली और मौसम विज्ञान को अध्ययन के व्यवहार्य क्षेत्रों के रूप में स्थापित करते हुए अपना बिजली अनुसंधान शुरू किया। उनके अविष्कारों की लिस्ट में बाइफोकल्स, चिकित्सा कैथेटर, ओडोमीटर, फ्रैंकलिन स्टोव आदि शामिल हैं।


संस्थापक फादर

फ्रैंकलिन के करिश्मे की बराबरी एडम्स भी नहीं कर सके। 1777 में दोनों ने वर्जीनिया के आर्थर ली के साथ एक संयुक्त राजनयिक आयोग में काम किया। हांलाकि वह एक साथ काम करने के लिए गए थे। लेकिन फ्रैंकलिन ने एडम्स के पेरिस पहुंचने के दो महीने पहले फ्रांस के साथ गठबंधन पर बातचीत की थी। जिसकी वजह से उन्हें फ्रांस का पहला अमेरिकी मंत्री नामित किया गया। इससे एडम्स और फ्रैंकलिन के बीच मतभेद पैदा हो गए। लेकिन दोनों ने अंत में एक साथ काम करने का तरीका मिल गया। 


जॉन जे के साथ उन्होंने पेरिस की संधि पर बात की। जिसने ऑफिशियल तौर पर क्रांतिकारी युद्ध को समाप्त कर दिया। संस्थापक पिताओं में से सिर्फ बैंजामिन फ्रैंकलिन ने देश के जन्म से जुड़े तीन अहम दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। जिसमें स्वतंत्रता की घोषणा, पेरिस की संधि और संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान शामिल है।

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार