ब्लिंकन ने चीनी राष्ट्रपति शी से की मुलाकात, क्यों सुधरेंगे दोनों देशों के रिश्ते

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एटंनी ब्लिंकन और वांग ने संचार के रास्ते खुले रखने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने विभाजन और चीन के साथ हालात को लेकर भी अफसोस जताया। ब्लिकंन ने कहा कि ये विभाजन तब और बढ़ गए जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़े विदेशी सहायता बिल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें इंडो-पैसिफिक में चीनी खतरों का मुकाबला करने के लिए 8 बिलियन डॉलर का आवंटन किया गया था।

इसे भी पढ़ें: कॉमरेड जिनपिंग इंतजार कर रहे हैं...अपना अगला कार्यकाल शुरू करने के साथ ही चीन के दौरे पर जाएंगे पुतिन

अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीनी कंपनियां अभूतपूर्व निर्माण के साथ रूस के हथियार उद्योग की मदद कर रही हैं जिसने यूक्रेन में युद्ध का रुख मोड़ने में मदद की है। अधिकारियों का कहना है कि चीन से बड़े मशीन टूल आयात ने रूस को अपने बैलिस्टिक मिसाइल उत्पादन को बढ़ाने में मदद की है। उन्होंने चेतावनी दी है कि इस तरह की सहायता से व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचने का खतरा है। चीन का कहना है कि उसने किसी भी पक्ष को हथियार उपलब्ध नहीं कराए हैं, साथ ही यह भी कहा कि वह यूक्रेन संकट का निर्माता या इसमें शामिल पक्ष नहीं है।

इसे भी पढ़ें: America ने यूक्रेन में लंबी दूरी की मिसाइलें भेजीं, चीन और ईरान पर लगाए रूस की मदद करने के आरोप

अमेरिका और चीन के बीच हालिया मतभेद

जैसे ही यह जोड़ी अपने शुरुआती सत्र में पहुंची, वांग ने ब्लिंकन को बताया कि चीन-अमेरिका संबंधों का विशाल जहाज स्थिर हो गया है। लेकिन रिश्ते में नकारात्मक कारक अभी भी बढ़ रहे हैं और निर्माण कर रहे हैं। और रिश्ते को सभी प्रकार के व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है। चीन के वैध विकास अधिकारों को अनुचित रूप से दबा दिया गया है और हमारे मूल हितों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ब्लिंकन ने जवाब दिया कि नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति जो बिडेन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा निर्धारित एजेंडे के साथ आगे बढ़ने के लिए सक्रिय कूटनीति की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि हमारे फैसले में आमने-सामने की कूटनीति का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उन क्षेत्रों के बारे में यथासंभव स्पष्ट रहें जहां हमारे बीच मतभेद हैं, कम से कम गलतफहमी से बचने के लिए।

प्रमुख खबरें

Noida में आपस में टकराए दो वाहनों में लगी भीषण आग, गाड़ियों में रखा सामान जलकर राख

CM Yogi का अखिलेश यादव पर वार, बोले- सपा अपराधियों और आतंकवादियों के साथ, आज बदल रहा यूपी

Afghanistan में बाढ़ और बारिश ने मचाई भारी तबाही, 200 से अधिक लोगों की मौत, हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए

Education | IIT Guwahati और NSDC ने युवाओं के लिए क्रेडिट आधारित कार्यक्रमों के लिए Daksh Gurukul Skill Academy की शुरुआत की