भारत में चल रहे हैं चुनाव तभी मोदी ने मेलोनी को क्यों फोन लगाया, क्या Election Campaign में शामिल होने के लिए बुलाया?

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

भारत के प्रधानमंत्री और इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के बीच फोन पर एक  बड़ी बातचीत हुई है। इस दौरान क्या बाचतीच हुई है इसकी जानकारी खुद भारत के प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी है। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ बातचीत की है। इटली के लिबरेशन डे की बधाई दी है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने उन्हें जी7 समिट में इटली बुलाए जाने के न्योते को लेकर धन्यवाद दिया है। इसके साथ ही दोनों नेताओं ने इस बात पर भी जोर दिया है कि दोनों ही देश स्ट्रैजिक पार्टनरशिप को मजबूत बनाने के लिए संपर्क में रहेंगे और इस दिशा में काम करेंगे। इसके अलावा ही दोनों ही देशों के शीर्ष नेतृत्व ने इस बात पर भी चर्चा की है कि जिस तरह से स्थानीय और वैश्विक मुद्दे खड़े हो रहे हैं। उसमें दोनों ही देशों के आपसी हित किस प्रकार साधे जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: INDIA बनाम NDA, महाराष्ट्र की महाभारत में कौन मारेगा बाजी? दूसरे चरण में इन सीटों पर मुकाबला

पीएम मोदी ने आखिरी बार मेलोनी से दुबई में कॉप 28 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी। जहां उन्होंने कहा था कि वह एक स्थायी, समृद्ध भविष्य के लिए भारत-इटली के सहयोगात्मक प्रयासों की आशा करते हैं। मेलोनी ने भारतीय पीएम के साथ अपनी एक सेल्फी भी पोस्ट की, जिसका शीर्षक था #Melody (दोनों नेताओं के बीच बढ़ती दोस्ती को दर्शाने वाला एक ऑनलाइन ट्रेंड), जिसने उस समय इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था। कुछ व्यक्तियों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के इटालियन कनेक्शन पर चुटकी ली और मजाक में सुझाव दिया कि प्रधानमंत्री मोदी को अपने 2024 के लोकसभा अभियान के लिए जियोर्जिया मेलोनी को भारत में आमंत्रित करना चाहिए। राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का जन्म कथित तौर पर इटली के विसेंज़ा के पास एक छोटे से गाँव में हुआ था।

इसे भी पढ़ें: शरद पवार ने पीएम मोदी के बयान को बताया शर्मनाक, कहा- उनके विचार से देश की एकता को ठेस पहुंच सकती है

मेलोनी और पीएम मोदी ने पिछले साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक भी की थी। नई दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत की जी20 प्रेसीडेंसी के लिए इटली के समर्थन और ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे में इटली के शामिल होने की सराहना की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया और रक्षा और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। 

प्रमुख खबरें

KKR vs MI IPL 2024: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहले टीम बनी कोलकाता नाइट राइडर्स

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan