Haryana: सैनी सरकार की लगातार बढ़ रही है मुश्किलें, विधानसभा में शक्ति परीक्षण की उठ रही मांग

By अंकित सिंह | May 10, 2024

हरियाणा में जारी सियासी घमासान के बीच रोहतक जिले के महम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। महम विधायक ने अपने पत्र में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी के अल्पमत में आने का हवाला देते हुए हरियाणा के राज्यपाल से विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने की मांग की है। गौरतलब है कि हालिया घटनाक्रम राज्य के तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद आया है।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana : लोकसभा की 10 सीट के लिए 16 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में


तीन विधायकों-सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलेन और धर्मपाल गोंदर ने पहले रोहतक में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा था कि वे अब चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और राज्य कांग्रेस प्रमुख उदय भान भी मौजूद थे। मीडिया से बात करते हुए गोंडर (विधायकों में से एक) ने कहा, "हम सरकार से समर्थन वापस ले रहे हैं। हम कांग्रेस को अपना समर्थन दे रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा कि हमने किसानों से जुड़े मुद्दों सहित विभिन्न मुद्दों पर यह निर्णय लिया है। 



इस बीच, यह घटनाक्रम महज दो महीने बाद हुआ है जब भाजपा ने दुष्यन्त चौटाला की जेजेपी से नाता तोड़ लिया था, जिसके 10 विधायकों ने 2019 में राज्य में सरकार बनाने में भाजपा की मदद की थी। जेजेपी के 10 विधायकों में से कम से कम छह ने खुद को इससे दूर कर लिया है। इससे पहले, हरियाणा में वर्तमान राजनीतिक स्थिति के संबंध में तत्काल कार्रवाई की मांग करते हुए, पूर्व उपमुख्यमंत्री और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखा था। अपने पत्र में, पूर्व एनडीए सहयोगी ने राज्यपाल से तुरंत फ्लोर टेस्ट बुलाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी बहुमत साबित करने में विफल रहती है तो तुरंत राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana political Crisis | भाजपा के पूर्व सहयोगी दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण की मांग की, राज्यपाल को पत्र लिखा


हालांकि, मौजूदा विवाद के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि राज्य में सरकार सुरक्षित है। इससे पहले मीडिया से बात करते हुए हरियाणा के सीएम ने कांग्रेस पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "उनका किसी से कोई लेना-देना नहीं है। वे लोगों को गुमराह करना चाहते हैं। उन्हें राज्यपाल को लिखित में देना चाहिए कि उनके पास कितने विधायक हैं लेकिन इस तरह गुमराह न करें। हमने हाल ही में विश्वास मत जीता है। समय आने पर हम इसे फिर से जीतेंगे...वे लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं, कांग्रेस के शासनकाल में भ्रष्टाचार और घोटाले हुए हैं...।''

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान