अंतरिक्ष में मिला सबसे बड़ा ब्लैकहोल, 33 सूर्य एक साथ जमाने की क्षमता

By रितिका कमठान | Apr 17, 2024

अंतरिक्ष की दुनिया बहुत बड़ी और रोचक है जिसके बारे में अब तक संपूर्ण जानकारी सामने नहीं आई है। अंतरिक्ष में कई ऐसे राज्य चुके हैं जिनका कोई जवाब या जानकारी नहीं है। इसी बीच का कोई भी एक आकाशगंगा को पूजा है जिसमें सबसे बड़े तार के ब्लैक होल की पहचान भी की गई है। यह ब्लैक होल इतना ज्यादा बड़ा है कि इसमें सूरज जितने 33 बड़े सूर्य समा सकते हैं। इसका नाम Gaia BH3 रखा गया है।

 

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी Gaia ने इसे खोजा है। जानकारी के मुताबिक इस खोज को अचानक या संयोग से किया गया है। ये जानकारी नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के खगोलशास्त्री ने ये जानकारी दी है। अब पता चला है कि Gaia एक आकाशगंगा का सबसे बड़ा ब्लैक होल है। ये एक्विला तारामंडल में पृथ्वी से BH3 2000 लाइट वर्ष दूर पर है। ये भी जानकारी मिली है कि ये पृथ्वी का दूसरा सबसे निकटतम ज्ञात ब्लैक होल है। इससे पहले धरती के सबसे करीब ब्लैक होल Gaia BH1 है, जो 1,500 प्रकाश वर्ष दूर है।

 

बता दें कि Gaia दूरबीन आकाश में तारों की सटीक स्थिति देती है। खगोलविद उनकी कक्षाओं को चिन्हिंत करने और तारों के अदृश्य स्थिति को मापमें में भी सक्षम थे। ब्लैकहोल के बारे में भी पता चला है जो सूर्य के द्रव्यमान का 33 गुणा अधिक है। जमीन पर जो भी दूरबीनों से देखने के बाद ये बता चला है कि ये एक ब्लैक होल है। इसका द्रव्यमान आकाशगंगा में उपस्थित तारकीय ब्लैक होल से ज्यादा था। हालांकि इस ब्लैक होल के खोजे जाने की उम्मीद नहीं थी। अंतरिक्ष में असामान्य हलचल देखने के बाद खलोगविदों ने इस ब्लैक होल की जानकारी दी है। इस ब्लैक होल की जानकारी मिलने से विशाल तारों के बनने की प्रक्रिया के संबंध में भी नई जानकारी और समझ मिलती है।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi