Sam Bahadur Review | विक्की कौशल और मेघना गुलज़ार की 'बहादुर' कोशिश ने दिल जीत लिया, राष्ट्रीय पुरस्कार के हकदार हैं एक्टर

By रेनू तिवारी | Dec 01, 2023

फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की बहुप्रतीक्षित बायोपिक सैम बहादुर 1 दिसंबर से सिनेमाघरों में आ रही है। मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विक्की कौशल, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा जैसे कलाकार हैं। इस फिल्म को लेकर जबरदस्त चर्चा है। फर्स्ट लुक से लेकर ट्रेलर तक, विक्की कौशल के सैम मानेकशॉ में बदलाव ने दर्शकों को उत्सुक कर दिया, जो यह देखने के लिए इंतजार कर रहे थे कि इस बार इस अभिनेता के पास क्या है। इसके अलावा, यह मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित फिल्म है, जिन्होंने हमें विक्की और आलिया भट्ट के साथ राज़ी दी, जो एक युद्ध फिल्म के सबसे प्यारे पात्रों में से एक है। लेकिन क्या सैम बहादुर सभी प्रचार और अपेक्षाओं के साथ न्याय करते हैं? यह जानने के लिए कि क्या आपको इसे सिनेमाघरों में देखने में अपना समय, ऊर्जा और पैसा लगाना चाहिए, हमारी सैम बहादुर फिल्म समीक्षा यहीं पढ़ें। खासकर, जब आपके पास टाइगर 3 अभी भी बड़े पर्दे पर चल रही है और रणबीर कपूर की एक्शन फिल्म एनिमल भी बहुत अच्छी लग रही है।


मूवी समीक्षा: सैम बहादुर

कलाकार: विक्की कौशल, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, नीरज काबी और अन्य

निर्देशक: मेघना गुलज़ार

रिलीज की तारीख: 1 दिसंबर, 2023 (सिनेमाघरों में)

रेटिंग :5 में से 3.5 स्टार रेटिंग


फिल्म को क्यों देखा जाना चाहिए?

महज 2 घंटों की अवधि वाली फिल्म में पूरे जीवनकाल को समेटना आसान नहीं है। और फिर भी, मेघना गुलज़ार और उनके लेखक भवानी अय्यर और शांतनु श्रीवास्तव की टीम पूरी कुशलता के साथ ऐसा करने में कामयाब होती है। अगर आपने मेघना की पिछली फिल्में जैसे राजी, छपाक और अन्य फिल्में देखी हैं, तो आपको पता होगा कि उन्हें बहुत दिल से फिल्में बनाने की आदत है, जो अज्ञात और अनकही कहानियां बताती हैं। सैम बहादुर के साथ भी वह ऐसा ही करती है।

 

यह भारतीय सेना के इतिहास के सबसे प्रेरणादायक व्यक्तियों में से एक सैम मानेकशॉ पर एक बायोपिक है, जो अपनी 40 वर्षों की सेवा में 5 युद्धों का हिस्सा रहे हैं, लेकिन यह फिल्म आपकी नियमित युद्ध फिल्मों के आसपास भी नहीं है। इसके बजाय यह उस व्यक्ति सैम बहादुर, फील्ड मार्शल के बारे में बात करता है जिसने न केवल युद्ध जीते बल्कि अपने आकर्षण, धैर्य, हास्य की भावना और सहानुभूति से लोगों का दिल भी जीत लिया। यह दिखाते हुए कि सैम किस सामग्री से बना था और किस चीज़ ने उसे 'सैम बहादुर' बनाया, यह फिल्म भारतीय सेना में पुरुषों का जश्न मनाने का प्रयास करती है और उनके वास्तविक चरित्र और कद को प्रदर्शित करती है।

 

फिल्म सैम को एक आर्मी मैन के रूप में उनके कर्तव्यों तक ही सीमित नहीं रखती है, बल्कि परिवार, बच्चों, निजी कर्मचारियों, सहकर्मियों और सेना के जवानों के साथ उनके समय को भी दर्शाती है, इस बात पर जोर देती है कि चाहे वह मोर्चे पर हो या बाहर, पेशेवर या व्यक्तिगत, एक सेना का जवान हमेशा सज्जन व्यक्ति होता है।

 

इसे भी पढ़ें: Animal Movie Review | हिंसा और पागलपन के साथ Ranbir Kapoor का सनकी अवतार, बॉबी देओल ने फिल्म को अलग मुकाम दिया

 

विक्की कौशल को उनके अभिनय के लिए मिल सकता है राष्ट्रीय पुरस्कार

विक्की कौशल की बात करें तो सैम बहादुर उन्हें दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार दिला सकती हैं। लेकिन कृपया आगे पढ़ें क्योंकि मैंने अभी इस बारे में बात करना शुरू ही किया है कि वह कितना अच्छे है। जबकि उन्होंने किरदार के लिए अपने आचरण और व्यवहार से प्रभावित किया, मैं यह देखने के लिए उत्सुक थी कि वह अपने 'हाउज़ द जोश?' को कैसे बेहतर बनाएंगे? अभिनय या वह इसे कैसे अलग बनाएंगे जो हमने उन्हें एक सेना अधिकारी की भूमिका में पहले ही देखा है। लेकिन उरी का विक्की और सैम बहादुर का विक्की दो बिल्कुल अलग लोग हैं लेकिन समान रूप से अभूतपूर्व हैं।

 

अभिनेता ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से एक बार फिर जीत हासिल की है क्योंकि वह भारतीय इतिहास के एक महत्वपूर्ण अध्याय और एक अविश्वसनीय व्यक्तित्व को जीवंत करते हैं। अपनी चाल-ढाल, लुक से लेकर मुस्कुराहट तक, विक्की कौशल अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय करते हैं, जिस पर आपको गर्व होगा।

 

इसे भी पढ़ें: Animal FIRST Review | Ranbir Kapoor की Animal में अब तक की सबसे जानदार परफॉर्मेंस, बॉबी देओल ने उड़ा दिए होश


कास्टिंग बिंदु पर है। फातिमा ने इंदिरा गांधी के चित्रण और विक्की के साथ अपने दृश्यों में अच्छा काम किया है, जहां दोनों एक-दूसरे के प्रति स्नेह और विश्वास की भावना को साझा करते हैं, आनंददायक है। पूर्व पाकिस्तानी सेना जनरल याह याह खान के रूप में जीशान अय्यूब के पास करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। नीरज काबी से जो अपेक्षा की जाती है वह सर्वश्रेष्ठ करते हैं। हालाँकि सभी पात्र अच्छे से फिट बैठते हैं, लेकिन कोई भी ऐसा नहीं है जो इतना अलग हो कि उसके बारे में लिखा जा सके।

 

फिल्म की क्या हैं कमजोरियां?

कोई भी युद्ध फिल्म या भारतीय इतिहास के किसी महत्वपूर्ण अध्याय पर बनी फिल्म भावनाओं को जगाने वाले भावपूर्ण गीत के बिना अधूरी है। यह एक ऐसी चीज़ है जिस पर सैम बहादुर प्रमुख रूप से लड़खड़ाते हैं। उनके निजी जीवन के बारे में कुछ और भी हो सकता है जैसे कि उनकी दो बेटियों के साथ उनका रिश्ता। पत्नी (सान्या मल्होत्रा) के साथ उनके दृश्य अधिक दिलचस्प ढंग से लिखे जा सकते थे और सान्या का किरदार थोड़ा और उज्ज्वल हो सकता था।


यदि आप एक सामान्य युद्ध फिल्म देखने की उम्मीद कर रहे हैं जिसमें पुरुष अपनी पूरी ताकत से दुश्मन से लड़ रहे हैं जबकि कट्टरवाद हवा में लहरा रहा है, तो यह आपके लिए नहीं है। सैम बहादुर को अपने तरह के अनूठे सज्जन सैम मानेकशॉ उर्फ सैम बहादुर के समय और जीवन का जश्न मनाने के लिए देखें और उन लोगों के एक कम ज्ञात, कम बताए गए पक्ष की खोज करें जो भारतीय सेना को बनाते हैं।


प्रमुख खबरें

आ गया दुनिया का पहला 6G डिवाइस, अब 1 सेकेंड में डाउनलोड होगी 5HD फिल्म

ड्यूक विश्वविद्यालय के उद्घाटन समारो में फ्री फ़िलिस्तीन के नारे, जेरी सीनफील्ड के विरोध में छात्रों का वॉकआउट

PM Modi Roadshow in Varanasi: काशी में पीएम मोदी का मेगा रोड शो, योगी भी साथ में मौजूद, लोगों की भारी भीड़

YSRCP विधायक ने मतदान के लिए कतार में खड़े मतदाता को थप्पड़ मारा, वीडियो हुआ वायरल