Vitamin B12 की कमी को पूरा करेंगे ये Veg Food,जानें आयरन कैसे बढ़ाएं?

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 15, 2024

शरीर में ताकत के लिए खून का होना भी जरुरी है। कुछ लोगों को आयरन या विटामिन बी 12 कम हो जाता है, जिस वजह से रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाती है। इस कारण हीमोग्लोबिन नहीं बनता और मांसपेशियों को पोषण नहीं मिलता कमजोर होने के पीछे यह काफी आम समस्या बन चुकी है। आप डॉक्टर के बताए गए कुछ फूड का सेवन जरुर करें।

आयरन कैसे बढ़ाएं?

आयरन की कमी से छुटकारा पाने के लिए रेड मीट और पोल्ट्री जैसे नॉन वेज फूड खाना लाभदायक होता है, जो कि हीम आयरन से भरपूर होते हैं। यह एक प्रकार का आयरन होता है जिससे शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। आप चाहे तो सीफूड जैसे ट्यूना, सार्डिन और क्लैम्स आदि भी आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं। इन्हें आप खाना में शामिल कर सकते है।

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करेंगे ये फूड

वेजीटेरियन और वीगन इस कमी से निपटने के लिए वेजिटेरिन फूड खा सकते हैं जिनमें सब्जियां, दालें, मेवे और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं। विटामिन सी से भरी चीजे जैसे खट्टे रसीले फलों और टमाटर आदि का आयरन का फूड के साथ सेवनकरने से भी आयरन का अवशोषण बढ़ता है।

विटामिन बी 12 से भरपूर वेज फूड

वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए न्यूट्रिशनल यीस्ट, फोर्टिफाइड अनाज तथा अन्य फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ भी विटामिन बी 12 प्राप्त होता है। बुजुर्गों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली मांओ, शाकाहारी तथा कुछ खास मेडिकल कंडीशन के मरीज भी इसकी कमी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे लोगों को डाइट में बदलाव करने के साथ सप्लीमेंट्स लेने की जरुरत होती है।

प्रमुख खबरें

KKR vs MI IPL 2024: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहले टीम बनी कोलकाता नाइट राइडर्स

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan