India China Conflict पर आई बड़ी खबर, मोदी के बयान के बाद चीनी सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Apr 27, 2024

भारत चीन संबंधों के राजनयिक संबंधों का सबसे बड़ा रोड़ा लद्दाख है। लद्दाख में तनाव के बीच भारत चीन सीमा विवाद को सुलझाने में भी लगे हैं। सैन्य स्तर पर प्रयास भी जारी हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी के बयान ने इस विवाद को सुलझाने के लिए एक तेजी दे दी है। जिससे सबसे ज्यादा चीन खुश है और अब चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से भारत चीन संबंधों को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया गया है। सीमा पर दोनों देशों के बीच बातचीत कैसी पहुंची है, कहां तक पहुंची है, इसे लेकर चीनी रक्षा मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गयी। 

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में PLA की तैनाती करेगा चीन, भारतीय सेना से बढ़ेगा टकराव?

चीनी सेना ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति वर्तमान में आम तौर पर स्थिर है और दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध को हल करने के लिए प्रभावी संचार बनाए रखा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल वू कियान न्यूजवीक पत्रिका के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया साक्षात्कार पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने आशा व्यक्त की थी कि सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से राजनयिक और सैन्य स्तरों पर भारत और चीन सीमा पर शांति बहाल करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे। 

इसे भी पढ़ें: ब्लिंकन ने चीनी राष्ट्रपति शी से की मुलाकात, क्यों सुधरेंगे दोनों देशों के रिश्ते

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने 11 अप्रैल को मोदी के साक्षात्कार पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि मजबूत और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों के हितों के लिए अच्छा हैं और क्षेत्र की शांति और विकास के लिए अनुकूल हैं।

इसे भी पढ़ें: कॉमरेड जिनपिंग इंतजार कर रहे हैं...अपना अगला कार्यकाल शुरू करने के साथ ही चीन के दौरे पर जाएंगे पुतिन

अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा था कि भारत के लिए चीन के साथ रिश्ते अहम हैं। यह मेरा मानना ​​​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तत्काल एड्रेस करने की आवश्यकता है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में असामान्यता को पीछे छोड़ा जा सके। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण हैं।


प्रमुख खबरें

पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज

America । फिलिस्तीन के समर्थन में अमेरिकी कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छात्रों ने किया प्रदर्शन

संदेशखालि के बारे में लगातार ‘‘झूठ फैलाने’’ रहे मोदी, PM पर Mamata Banerjee ने लगाए गंभीर आरोप

पश्चिम एशिया में स्थिति के मद्देनजर IMEC के क्रियान्वयन में देरी चिंता का विषय : S Jaishankar