Barrackpore में जूट मिलों के मजदूरों को मिलते हैं रोजाना 500 रुपये, महँगाई के दौर में जीवन यापन मुश्किल

By Anoop Prajapati | May 10, 2024

प्रभासाक्षी की चुनाव यात्रा पश्चिम बंगाल पहुंची है। जहां बैरकपुर के जूट मिलों में काम करने वाले मजदूरों से हमारे एडिटर नीरज कुमार दुबे ने बात करके क्षेत्र के मुद्दों और राजनीतिक माहौल को जानने की कोशिश की। 


मिल में काम करने वाले मजदूरों ने बताया कि उन्हें ₹500 प्रतिदिन के पारिश्रमिक के हिसाब से लगभग ₹15000 हर महीने मिलते हैं। जो इस महंगाई के समय में घर चलाने में अपर्याप्त हैं। बच्चों की शिक्षा को प्रमुख मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि इतने कम पैसों में बच्चे सिर्फ सरकारी स्कूलों में ही पढ़ सकते हैं। सरकारी स्कूलों की हालत पर निराशा जताए हुए लोगों ने कहा कि वहाँ बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल रही है। एक मिल मजदूर ने बताया कि इस बार निश्चित ही भारतीय जनता पार्टी की केंद्र में सरकार बनेगी और बैरकपुर लोकसभा सीट से अर्जुन सिंह चुनाव जीतेंगे क्योंकि उनके शासनकाल में क्षेत्र में शांति रहती है। 


दूसरे मतदाता ने भी मजदूर का समर्थन करते हुए कहा कि अर्जुन सिंह के कारण ही यहां की मिलें चल रही हैं। विपक्षियों ने कई बार मिलों को बंद करवाने की कोशिश की है लेकिन अर्जुन सिंह के रहने से विरोधियों को झुकना पड़ा। बंगाल सरकार की योजनाओं पर एक मजदूर ने कहा कि उसे राज्य सरकार की योजनाओं का कोई खास लाभ नहीं मिलता है। उन्हें केंद्र के कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से ही पैसा मिलता है। लोगों ने कहा कि नई सरकार को शिक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जनता के बीच में रहने के कारण ही अर्जुन सिंह के ऊपर ज्यादा हमले होते हैं, क्षेत्र में उनका बोलबाला है और वे निश्चित ही सांसद चुनकर दिल्ली जाएंगे। बातचीत के दौरान युवाओं ने अपने प्रमुख मुद्दों में रोजगार को बताते हुए मोदी सरकार पर ही दोबारा भरोसा जताया।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान