Prabhasakshi
मंगलवार, फरवरी 20 2018 | समय 09:28 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

ब्यूटी

सेहत से लेकर सौंदर्य तक, हर जगह नींबू है बेमिसाल

By मिताली जैन | Publish Date: Feb 8 2018 3:08PM
सेहत से लेकर सौंदर्य तक, हर जगह नींबू है बेमिसाल
Image Source: Google

नींबू स्वाद में भले ही खट्टा हो लेकिन वास्तव में यह गुणों का भंडार है। पुराने समय से ही दादी मां इसका इस्तेमाल बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में करती आई हैं, वहीं इसकी मदद से कुछ बेहतरीन होममेड पैक्स भी बनाए जाते हैं जो आपके सौंदर्य को निखारने में आपकी मदद करते हैं। स्वाद से भरपूर यह नींबू आपके हर दिन किसी न किसी काम आ सकता है। तो चलिए जानते हैं नींबू से होने वाले भरपूर फायदों के बारे में-

गुणों का भंडार
छोटे से नींबू में इतनी खूबियां हैं कि इसके बारे में पूरी तरह बताया भी नहीं जा सकता। अगर इसकी न्यूट्रिशियस वेल्यू की बात की जाए, तो इसमें 6 प्रतिशत सिटिक एसिड पाया जाता है। इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन सी, केल्शियम, फोलेट, विटामिन बी 5, बी3, बी1, बी2, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कार्बोहाइडेट, फैट व प्रोटीन भी पाया जाता है।
 
स्वास्थ्य लाभ
सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना बेहद आम बात है। ऐसे में यदि गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पिया जाए तो इससे आपको काफी लाभ प्राप्त होगा। यह आपके शरीर में पीएच लेवल को भी बनाए रखता है।
 
अगर आपके दांत पीले हो गए हैं तो नींबू के छिलके को दांतों पर रगडने से काफी फर्क दिखाई देता है।
 
नींबू में कुछ एंटी-कैंसर कंपाउड भी पाए जाते हैं। जिससे यह न सिर्फ आपकी कैंसर से लड़ने में मदद करता है, बल्कि यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से भी रोकता है।
 
नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यदि इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आपको कब्ज की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।
 
वेट लॉस के लिए तो लोग हर सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू व शहद मिक्स करके पीते ही हैं।
 
अगर गर्भावस्था के दौरान आपको मितली या उल्टी जैसा अनुभव हो रहा है तो सिर्फ इसकी स्मेल से ही आप ठीक हो जाएंगी।
 
सौंदर्य लाभ
 
अगर थकान के कारण आपकी आंखों के नीचे सूजन हो गई है तो आप नींबू के रस को एक कॉटन बॉल पर लें और इसे अपनी आंखों पर अप्लाई करें। कुछ देर के लिए उसे यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी की मदद से आंखों को साफ कर लें।
 
इसकी मदद से आप एंटी-रिंकल मास्क भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शहद में कुछ बूंदें नींबू के रस व कुछ बूंदें बादाम तेल की मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब आप इसे 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। बाद में साफ पानी से चेहरा धो दें। इस पैक के इस्तेमाल से धीरे-धीरे एजिंग के साइन खत्म होने लगते हैं।
 
अगर आपको टैनिंग हो गई है या फिर आप अपनी कोहनियों का कालापन दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप नींबू को बीच में काटकर प्रभावित स्थान पर रगड़ें।
 
अगर आप मजबूत व सुंदर नाखून पाना चाहते हैं तो उसके लिए भी नींबू का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में नींबू का रस डालकर उसमें अपने नाखूनों को भिगोएं। दस मिनट बाद आप उसमें गर्म पानी व सफेद सिरका मिक्स करें। बाद में पानी से नाखूनों को साफ करें। आपको तुंरत असर दिखेगा।
 
वहीं यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आपको बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखना है तो आप नींबू की मदद से अपनी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप आंवले के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। आप हर रात इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। यह न सिर्फ आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखेगा, बल्कि इससे आपको हेयरफॉल की समस्या से भी निजात मिलेगी।
 
- मिताली जैन