Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:26 Hrs(IST)

ब्यूटी

चेहरे का इस तरह रखेंगी ख्याल तो नहीं होगा बढ़ती उम्र का मलाल

By वरूण क्वात्रा | Publish Date: Nov 14 2017 4:06PM
चेहरे का इस तरह रखेंगी ख्याल तो नहीं होगा बढ़ती उम्र का मलाल

जब भी बात ब्यूटी केयर की होती है तो सबसे पहले चेहरे की साफ−सफाई का ही नंबर आता है। लेकिन शायद आपको पता न हो लेकिन चेहरे को वॉश करने का भी एक सही तरीका होता है। खासतौर पर लड़के, फेस वॉश या क्लींजर की मदद से अपने चेहरे को काफी देर तक रगड़कर साफ करने की कोशिश करते हैं, जिसके कारण उनकी स्किन काफी डाई हो जाती है। गलत तरीके से त्वचा की सफाई करना आपकी स्किन के लिए सही नहीं है। जब भी आप फेस वॉश करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास बातों के बारे में−

त्वचा पर दें ध्यान
जब भी आप मार्केट से क्लींजर खरीदते हैं, तो हमेशा अपने स्किन टाइप के अनुसार ही उसका चयन करना चाहिए। कभी भी किसी की देखा−देखी या किसी विज्ञापन से प्रभावित होकर कोई भी ब्यूटी प्रॉडक्ट न खरीदें। आपके फेस की सफाई का सबसे पहला गलत कदम आपकी गलत शॉपिंग हो सकती है। अगर आपका क्लीजंर या फेस वॉश आपकी स्किन को सूट नहीं करता तो इसका हर्जाना आपकी स्किन को उठाना पड़ सकता है। यदि आपकी ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन है तो आप फोमिंग या जेल बेस क्लींजर का चयन करें। वहीं अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स भी हैं तो बेहतर होगा कि आप सैलिसिलिड एसिड युक्त क्लींजर खरीदें। ठीक इसी प्रकार, ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस क्लींजर का उपयोग करना सही रहता है। दरअसल, क्रीम बेस क्लींजर स्किन की ड्राईनेस को काफी हद कंट्रोल करते हैं। 
 
बस दो बार
चाहे आपकी स्किन किसी भी प्रकार की हो, आप पूरे दिन में दो बार से अधिक अपना चेहरा न धोएं। एक बार तो आप सुबह नहाते समय अपना फेस वॉश करते हैं तथा दूसरी बार रात को सोने से पहले अपना चेहरा अवश्य धोएं। इससे आपके चेहरे पर जमी गंदगी व धूल आदि एकदम साफ हो जाती है तथा फेस वॉश करने के बाद कोई भी फेस क्रीम अवश्य लगाएं। याद रखें कि बार−बार चेहरा फेस वॉश या क्लींजर से साफ करने से स्किन का नेचुरल मॉइश्चर कहीं खो जाता है। ऐसे में आपका चेहरा न सिर्फ ड्राई लगने लगता है, बल्कि धीरे−धीरे एक डलनेस भी स्किन पर दिखाई देने लगती है। 
 
यूं धोएं चेहरा
चेहरा धोने का सबसे सही तरीका यह है कि आप सबसे पहले साफ पानी से चेहरे को धोएं। उसके बाद अपने प्रॉडक्ट को चेहरे पर लगाकर 30−40 सेंकड के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद चेहरा धो दें। चेहरा धोने के लिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत अधिक ठंडे पानी का। चेहरा धोने के लिए हल्का गुनगुना पानी का प्रयोग करना सबसे अच्छा रहता है। इसके अतिरिक्त चेहरा धोने के बाद उसे कभी भी तौलिए से रगड़कर न पोंछें। बस हल्के हाथों से तौलिए की मदद से चेहरे को डैब करें। चेहरे पर मौजूद पानी अवशोषित हो जाएगा। यदि आपको अभी भी चेहरा हल्का गीला लगता है तो उसे खुद ब खुद सूखने दें। 
 
- वरूण क्वात्रा