Prabhasakshi
बुधवार, सितम्बर 27 2017 | समय 03:10 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageनिर्मला ने की अमेरिकी रक्षामंत्री से बात, अफगान में सैनिक नहीं भेजेगा भारतTicker Imageयोगी सरकार ने बीएचयू प्रकरण की न्यायिक जांच के दिये आदेशTicker Imageगुजरात में हमारी सरकार बनी तो दिल्ली के आदेशों से नहीं चलेगीः राहुलTicker Imageमोदी-राजनाथ कश्मीर में शांति के लिए कदम उठा रहेः महबूबाTicker Imageप्रशांत शिविर से शरणार्थियों का पहला समूह अमेरिका के लिये रवानाTicker Imageफिलिपीन: राष्ट्रपति के घर के निकट हुई गोलीबारीTicker Imageमारुति वैगन आर की बिक्री 20 लाख आंकड़े के पारTicker Imageयरूशलम के चर्च में कोंकणी भजन पट्टिका का अनावरण

ब्यूटी

दूध सिर्फ स्वस्थ नहीं रखता, बढ़ाता है सौंदर्य भी

By मिताली जैन | Publish Date: Sep 30 2016 1:05PM
दूध सिर्फ स्वस्थ नहीं रखता, बढ़ाता है सौंदर्य भी

आपने अक्सर सुना होगा कि दूध में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए यह आपके शरीर को मजबूती देने के लिए काफी आवश्यक होता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इससे अपना सौंदर्य भी निखार सकते हैं। दूध में मौजूद गुणों के कारण ही बच्चों को दूध से नहलाने की सलाह दी जाती है। शायद आपको पता न हो कि जब आप दूध को पीने के अतिरिक्त उसे अपने शरीर पर बाहरी तौर से इस्तेमाल करते हैं तो भी यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। पुराने समय में तो शाही स्त्रियां दूध से स्नान किया करती थीं। तो आईए जानते हैं कि आप भी दूध की मदद से अपना सौंदर्य किस प्रकार निखारें− 

फेशियल क्लींजर
जब आप पूरे दिन की थकान के बाद घर लौटते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने चेहरे को दूध की मदद से साफ करें। दूध एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है और आपके चेहरे के रोमछिद्रों में छिपी गंदगी व धूल को भी साफ कर देता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक कॉटन बॉल को दूध में डिबोकर अपने को उस रूई की मदद से साफ करें।
 
बनाएं फेस पैक
अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और आप बाजार में मिलने वाले प्रॉडक्टस का इस्तेमाल नहीं कर पातीं तो आप दूध की मदद से भी एक ब्लीच फेस पैक बना सकती हैं। इसके लिए आप दूध में थोड़ा बेसन व नींबू मिलाकर एक पैक तैयार करें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें। जब यह सूख जाएं तो हल्के हाथों से गुनगुने पानी की सहायता से चेहरा साफ करें। इस फेस पैक को अगर आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करेंगी तो जल्द ही आपकी स्किन का कलर साफ होने लगेगा। 
 
बेहतरीन स्क्रब
त्वचा की डेड स्किन को निकालने के लिए और उसे एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। अगर आप घर पर ही एक स्क्रबर बनाना चाहती हैं तो इसके लिए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप बादाम को हल्का क्रश करें और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इस स्क्रबर की मदद से आप अपनी त्वचा को स्क्रब करें। आपको अपनी स्किन में एक बेहद बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त आप ओटमील व दूध को मिलाकर भी एक स्क्रब तैयार कर सकती हैं। इस स्क्रब को रोजाना इस्तेमाल करें और हर दिन अपनी त्वचा में होते हुए बदलाव देखेंगे।
 
बन जाएगा टोनर
जब भी आप फेस वॉश करती हैं तो स्किन के ओपन पोर्स को बंद करने के लिए और उसे टोन करने के लिए टोनर की मदद लेते हैं। लेकिन दूध से बेहतर टोनर और कोई हो ही नहीं सकता। यह आपके स्किन के ऑयल को कंट्रोल करने के साथ−साथ उसे हाइडेट भी करता है। इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए रूई को दूध में डिबोएं और फिर उस रूई की मदद से अपने चेहरे पर हल्की मसाज करें। इसे कुछ देर यूं ही रहने दें। बाद में साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।
 
मुंहासों से छुटकारा
बरसात के दिनों में अक्सर मुंहासों की समस्या उत्पन्न हो जाती है, लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध का प्रयोग भी कर सकती हैं। दूध आपके चेहरे के ऑयल को कंट्रोल करता है, जिससे मुंहासों की समस्या उत्पन्न ही नहीं होती। इस समस्या से निजात पाने के लिए दूध में भीगी हुई कॉटन से चेहरे की मालिश नियमित रूप से करें।

हेयर कंडीशनर
वैसे दूध सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपके बालों को कंडीशन करने के साथ−साथ आपके स्कैल्प को न्यूट्रिशन भी प्रदान करता है, जिससे आपके बाल कम झड़ते हैं। इसे आप अपनी स्कैल्प से लेकर बालों के अंत तक लगाएं और कुछ देर यूं ही लगा रहने दें। बाद में अपने फेवरिट शैंपू की मदद से बालों को धो दें।
 
- मिताली जैन