ब्यूटी

कुछ ऐसे हेयरस्टाइल जो आपको देंगे डिफरेंट लुक

कुछ ऐसे हेयरस्टाइल जो आपको देंगे डिफरेंट लुक

वैसे तो महिलाएं हमेशा ही सुंदर व प्रेजेंटेबल दिखने की चाह रखती हैं लेकिन त्यौहारों के मौसम में उनकी यह इच्छा प्रबल हो जाती है। इसलिए वह ड्रेस से लेकर मेकअप तक हर बात का खास ध्यान रखती हैं। लेकिन सिर्फ ड्रेस या मेकअप करने से बात नहीं बनने वाली। महिलाओं के लिए जो सबसे बड़ा झंझट होता है, वह है हेयरस्टाइल। अगर हेयरस्टाइल अच्छा न हो तो उनकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है। दरअसल, एक हेयरस्टाइल आपके लुक को कंप्लीट व कॉम्पलिमेंट करने का काम करता है। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान व बेहतरीन हेयरस्टाइल के बारे में−

 
ब्रेडिंग
कुछ समय पहले तक ब्रेडिंग को काफी बोरिंग माना जाता था लेकिन अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए तो यह काफी इंटरस्टिंग व स्टाइलिश लगती है। आप अपनी मनपंसद अनुसार फिशटेल ब्रेड, मिल्कमेड ब्रेड, फ्रेंच ब्रेड या वॉटरफॉल ब्रेड कोई भी हेयर स्टाइल चुन सकती हैं। फिशटेल ब्रेड बनाने के लिए बाल के दो भाग किए जाते हैं। इस हेयर स्टाइल को बनाने वाली महिला को सभी टुकड़ों पर ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती। बालों की दो मुख्य लटों के तालों में मिश्रण करते रहना होता है। इसे बनाने में अधिक समय जरूर लगता है लेकिन बनने के बाद यह बहुत ही खूबसूरत व क्लासी लगता है। मिल्कमेड ब्रेड स्टाइल में डाउनवर्ड मिल्कमेड ब्रेड बनाई जाती है। इसमें बालों को तीन−चार भागों में बांट कर फ्रेंच ब्रेडिंग बनाया जाता है। ब्रेडस को बॉबी पिन द्वारा पिनअप किया जाता है। वहीं फ्रेंच ब्रेड भी बहुत ही सुंदर व क्लासी लगती है। इसे बनाने के लिए बालों को तीन भाग में बांट कर केन्द्र पर इसे क्रॉस करते हुए नियमित रूप से चोटी की कुछ ब्रेडस बनाई जाती है। इस प्रकार के ब्रेड से एक वरसेटाइल लुक मिलता है। वॉटरफॉल ब्रेड में आधे बालों के ब्रेड्स बनाए जाते हैं और बाकी बालों को खुला छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार की चोटी को बनाने के लिए पहले नियमित रूप से फ्रेंच चोटी बनाई जाती है। ब्रेडिंग की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यह इंडियन के साथ−साथ वेस्टर्न और इंडो−वेस्टर्न आउटफिट्स के साथ भी अच्छी लगती है। 
 
साइड व डबल बन जूड़ा
साइड या डबल बन जूड़ा आपको ट्रेंडी लुक देने के साथ−साथ काफी कंफर्टेबल भी रहता है। साइड बन में पहले बालों को कर्ल किया जाता है तथा उससे साइड में बन बनाया जाता है। वहीं डबल बन जूड़ा बनाने के लिए बालों को दो भागों मे बांट दें। एक भाग के बालों को छोटा बन डाल कर पोनी बनाएं। दूसरे भाग के बालों का भी छोटा बन डाल कर पहली पोनी से थोड़ी ऊपर की ओर पोनी बनाएं। पहली पोनी को रोल कर साइड से पिन लगा कर सैट करें। दूसरी पोनी को पहली पोनी के रोल से नीचे लाकर ऊपर लाएं और पिन से सैट करें। बालों के बीच में जहां थोड़ी जगह दिखती हो, फैंसी मोतीनुमा पिन से जूड़ा सजाएं।
 
पोनीटेल
यह हेयर स्टाइल सुनने में बहुत ही आम लगता है लेकिन यही एक ऐसा ट्रेडिशनल हेयर स्टाइल है जिसे अलग−अलग तरीकों से बांधकर हर दिन एक नया लुक आजमाया जा सकता है। पोनीटेल बांधने से पहले अपनी बालों की टाइप का अवश्य ध्यान रखें। अगर आपके बाल सीधे हैं तो बिल्कुल हाई पोनीटेल बांधें। वहीं अगर आपके बाल कर्ली हैं तो साइड में पोनीटेल आपको बिल्कुल चिक वाला लुक देगा। साइड पोनीटेल बांधते समय बालों को लंबा दिखाने के लिए इसे बिल्कुल ढीला बांधें। 
 
लूज हेयर
आजकल लूज हेयर का भी काफी चलन है। इसमें आप स्ट्रेटनिंग व कर्लिंग टाई कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप थोड़ा डिफरेंट लुक चाहती हैं तो आगे के बालों को टि्वटस करके पिनअप करें। आगे के बालों में हेयर एसेसरीज आपके लुक को और भी सुदंर बना देगी। साथ ही पीछे के बालों को कर्ल करके लूज छोड़ दीजिए। अगर कर्ल खुल भी जाएंगे तो भी बालों को वालयूम ही देंगे। यंग गर्ल्स व नवविवाहित स्त्रियों पर यह लुक बहुत ही जंचता है। 
 
मिताली जैन
 
मेकअप आर्टिस्ट व ब्यूटी एक्सपर्ट नैना अरोड़ा से बातचीत पर आधारित।

खबरें