Prabhasakshi
सोमवार, सितम्बर 25 2017 | समय 20:51 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageमीरवायज ने वार्ता के लिए वाजपेयी फार्मूला अपनाने को कहाTicker Image‘पीपली लाइव’ के सह-निर्देशक फारूकी दुष्कर्म के आरोप में बरीTicker Imageकार्ति चिदंबरम पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1.16 करोड़ की संपत्ति जब्तTicker Imageऐश्वर्या के साथ तीसरी बार काम करने को लेकर खुश हूं: अनिल कपूरTicker Image‘सुपर 30’ में आनंद कुमार की भूमिका में दिखेंगे रितिक रोशनTicker Imageआनंद एल राय की फिल्म की शूटिंग जोरों पर: शाहरुख खानTicker Imageराजकुमार को हर वह चीज मिल रही है जिसके वह योग्य हैं: कृति सैननTicker Imageबनिहाल में एसएसबी दल पर हमले में शामिल तीसरा आतंकी गिरफ्तार

ब्यूटी

अरबी मेकअप देगा आपको अलग व स्टाइलिश लुक

By मिताली जैन | Publish Date: Nov 26 2016 2:21PM
अरबी मेकअप देगा आपको अलग व स्टाइलिश लुक

आमतौर पर महिलाएं न सिर्फ हमेशा सुंदर दिखना चाहती हैं, बल्कि वह अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट भी करती रहती हैं। इसके लिए अक्सर वे कपड़ों या एसेसरीज का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने मेकअप में भी थोड़े फेरबदल करके अपना एक नया लुक क्रिएट कर सकती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आप एकदम डिफरेंट व स्टाइलिश दिखें तो एक बार अरबी मेकअप जरूर ट्राई करें। अरबी मेकअप भले ही अनोखा व असाधारण हो लेकिन यह बेहद आकर्षक होता है। आप चाहें तो किसी खास पार्टी या डांस शो में अरबी मेकअप कर सकती हैं। तो आईए जानते हैं अरबी मेकअप करने के कुछ बुनियादी तरीके−

ध्यान दें अपनी आंखों पर
अरबी मेकअप की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें आंखों के मेकअप पर खास ध्यान दिया जाता है। हमेशा आंखों के मेकअप की शुरूआत प्राइमर लगाकर करें। इसके बाद आप कंसीलर या फाउंडेशन की मदद से मेकअप को एक बेस प्रदान कर सकती हैं। अरबी मेकअप के दौरान आंखों पर हमेशा दो कलर्स का ही इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें एक रंग हल्का या मीडियम हो सकता है, जबकि दूसरा गहरे रंग का प्रयोग करें। इसमें अंदर की तरफ लाइट व बाहर की ओर डार्क कलर का इस्तेमाल करें। बस आईशैडो का प्रयोग करते समय ध्यान रखें कि वह अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। वैसे आप चाहें तो बाद में चमकीले रंग का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद आईलाइनर लगाएं। अगर लाइनर को स्मज किया जाए तो यह काफी अच्छा लगता है। साथ ही अरबी मेकअप में मोटा व गहरा काजल लगाया जाता है। अंत में मस्कारा के दो−तीन कोट लगाएं, जिससे आपकी पलकें बड़ी व घनी दिखें। आप चाहें तो बनावटी पलकों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 
 
लाइट हो फेस मेकअप
चूंकि अरबी मेकअप में आंखों का मेकअप काफी हैवी किया जाता है, इसलिए फेस का मेकअप जितना हो सके, लाइट ही रखें। इससे आंखों की खूबसूरती अधिक निखरकर सामने आती है। साथ ही बहुत अधिक फाउंडेशन व ब्लशर का प्रयोग भी न करें। वैसे आप चाहें तो लिप्स पर ब्राइट कलर्स का इस्तेमाल कर सकती है लेकिन लिपस्टिक का मेकअप हैवी तभी हो, जब आप किसी खास ओकेजन के लिए तैयार हो रही हों। साथ ही लिपस्टिक का कलर आपकी आंखों के मेकअप के साथ जंचना भी चाहिए। मसलन, अगर आपने अधिक गहरे रंगों में आईशैडो लगाया है तो हल्का लिपस्टिक लगाएं। वैसे आप लिपग्लॉस का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
 
कुछ अन्य बातें
अरबी मेकअप करते समय अपनी स्किन कॉम्प्लेक्शन का अवश्य ध्यान रखें। वैसे यह डार्क स्किन टोन पर काफी अच्छा लगता है। साथ ही मेकअप करते समय किसी की देखा−देखी न करें। भले ही अरबी मेकअप थोड़ा शाइनी होता है लेकिन इसे बहुत अधिक शिमरी भी न करें। अन्यथा आप दूसरों की हंसी का पात्र बन जाएंगी। बात अगर कलर्स की हो तो आप रेड, गोल्ड, ब्लू, ग्रीन आदि का इस्तेमाल कर सकती है। अरबी मेकअप में इन रंगों का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। लेकिन हां, किसी भी रंग का चयन करने से पहले यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि वह आप पर अच्छा लगेगा। वैसे आप चाहें तो ब्राइट कलर्स भी चूज कर सकती हैं। अरबी मेकअप मुख्य रूप से लाइट व डार्क का कॉम्बिनेशन है। बस आपको अपनी डेस व कॉम्पलेक्शन के हिसाब से कलर्स का चयन करना होता है।
 
मिताली जैन
 
मेकअप आर्टिस्ट व ब्यूटी एक्सपर्ट नैना अरोड़ा से बातचीत पर आधारित।