ब्यूटी

नाखूनों को मजबूत बनाता है ऑलिव ऑयल, आजमा कर देखें

नाखूनों को मजबूत बनाता है ऑलिव ऑयल, आजमा कर देखें

महिलाओं का सौन्दर्य बढ़ाने में नाखूनों का भी योगदान होता है। स्वस्थ, सुंदर और अच्छी नेल पालिश से युक्त नाखूनों की सराहना भी होती है। खूबसूरत, लम्बे और मजबूत तथा स्वस्थ नाखून किसे अच्छे नहीं लगते। लेकिन कई महिलाएं जानकारी के अभाव में नाखूनों की उचित देखरेख नहीं कर पातीं और यही सोचती रहती हैं कि काश हमारे नाखून भी उस महिला जैसे अच्छे होते। नाखूनों की देखरेख करने के लिए कोई बड़ा काम नहीं करना होता है यदि हम अपने सामान्य जीवन में नाखूनों के प्रति थोड़ी सी भी सावधानी बरत लें तो इनको स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है। बर्तन साफ करने से पहले हमेशा रबड़ के दास्तानें पहनने चाहिए क्योंकि पानी और डिटरजेंट के संपर्क में नाखून कमजोर हो जाते हैं। अंदर की नमी को सोखने के लिए रबड़ के दास्ताने के अंदर पतले सूती दास्तानें पहन सकती हैं।

महिलाओं को नाखूनों के लिए नेलपॉलिश रिमूवर का प्रयोग करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि वह एसीटोन रहित होने चाहिए क्योंकि यह नाखूनों को बहुत शुष्क कर देता है जिससे वे आसानी से टूट जाते हैं।
 
अधिकांश महिलाओं को बागवानी का शौक होता है लेकिन अपने इस शौक को पूरा करते समय वह नाखूनों के प्रति सावधानी बरतती नहीं दिखतीं। याद रखें कि बागवानी करते समय भी दास्ताने पहनने चाहिए जिससे आपके नाखूनों को कोई क्षति नहीं पहुंचे नहीं तो वह टेढ़े−मेढ़े हो जाएंगे जोकि अच्छा नहीं लगेगा।
 
नाखूनों का औजारों की तरह इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कुरेदने, छीलने आदि कार्य में सावधानी बरतनी चाहिए। नाखूनों को कभी भी दांत से नहीं काटना चाहिए।
 
अपने नाखूनों को ऑलिव ऑयल से भरे एक बाउल में डुबोकर रखें। दस मिनट बाद इसे निकालकर रुई के फाहे से पोंछ लें। कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने का यह सबसे आसान और प्रभावी तरीका है।
 
आजकल नाखूनों को टूटने और कमजोर होने से बचाने के लिए लोशन बाजार में उपलब्ध हैं। इन्हें आप बेस कोट के पहले लगाएं। जब भी हाथ साफ करें तो हाथों में क्रीम अवश्य लगाएं। यह आपके नाखूनों के तैलीय स्तर को बरकरार रखेगा।
 
सप्ताह में एक बार सोने से पहले बढ़िया हैंड क्रीम लगाएं और फिर सफेद सूती दस्ताने पहनें। इससे आपके हाथों और नाखूनों में क्रीम अच्छी तरह बैठ जाएगी और आप सुबह अपने नाखूनों को पहले दिन की अपेक्षा मजबूत व स्वस्थ पाएंगी।
 
नाखूनों को ज्यादा लम्बे समय तक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उनके टूटने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। अंगुलियों की पोरों की मालिश करनी चाहिए। इससे रक्त संचालन बेहतर होता है और नाखूनों में ताकत आती है।
 
प्रीटी

खबरें

वीडियो