Prabhasakshi
रविवार, फरवरी 25 2018 | समय 21:09 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

ब्यूटी

डार्क सर्कल्स हटाना चाहती हैं तो आजमाएँ यह नुस्खे

By मिताली जैन | Publish Date: Feb 10 2017 10:15AM
डार्क सर्कल्स हटाना चाहती हैं तो आजमाएँ यह नुस्खे
Image Source: Google

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अगर रात को नींद पूरी नहीं की तो डार्क सर्कल्स हो जाएंगे। लेकिन वर्तमान में सिर्फ पर्याप्त नींद ही नहीं बल्कि काम के बढ़ते बोझ, प्रदूषित वातावरण आदि के कारण भी महिलाओं को डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। ऐसे में डार्क सर्कल्स से निजात पाने के लिए आपको महंगे−महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप चाहें तो घर पर भी बेहद आसानी से इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं। आईए जानते हैं कुछ ऐसी ही रेमिडीज के बारे में−

खीरे का प्रयोग
खीरा न सिर्फ एक स्किन लाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है, बल्कि एक बेहतरीन टोनर भी है। शायद इसीलिए जब भी डार्क सर्कल्स को कम करने की बात होती है तो सबसे पहले खीरे का नाम ही दिमाग में आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले खीरे की मोटी फांके काटकर उन्हें फ्रिज में कम से कम आधा घंटे के लिए रख दें। अब इन्हें फ्रिज से निकालकर 15 से 20 मिनट के लिए आंखों के ऊपर रखें। खीरे की ठंडक आपकी आंखों की सूजन को कम करके उन्हें ठंडक व ताजगी का अहसास कराएंगी। यह नुस्खा आप हर रात सोने से पहले व सुबह उठने के बाद इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
आलू
आलू एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है, इसलिए आप इससे अपने डार्क सर्कल्स काफी हद तक कम कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बिना उबला आलू लेकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब उसे कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। अब एक रूई लेकर उसे इस रस में डुबोकर अपने डार्क सर्कल्स वाले स्थान पर लगाएं। इसे रातभर यूं ही लगा रहने दें और सुबह चेहरा साफ पानी से धो लें। वैसे आप चाहें तो आलू के रस के साथ थोड़ा मिल्क पाउडर मिक्स करके एक पेस्ट भी बना सकती हैं। और फिर इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास लगाएं। इसे भी रात में लगाकर रखें। सुबह चेहरा धो लें। साथ ही बाद में चेहरे पर क्रीम अप्लाई करना न भूलें।
 
टमाटर व नींबू
जहां टमाटर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, वहीं नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप टमाटर व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिक्स करके डार्क सर्कल्स पर अप्लाई करें। पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें।
 
बादाम व दूध
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड फाइन लाइन्स, डार्कनेस को दूर करने में मदद करता है, वहीं बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आई एरिया के लिए काफी लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ठंडे दूध व बादाम को लेकर एक पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने आईएरिया पर इस्तेमाल करें। दस मिनट बाद चेहरा धो लें।
 
मिताली जैन