Prabhasakshi Logo
मंगलवार, जुलाई 25 2017 | समय 20:26 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageकांग्रेस के भारी हंगामे के कारण लोकसभा में गतिरोध कायमTicker Imageराजस्थान के जालोर, सिरोही में बाढ़ हालत में सुधार नहींTicker Imageदिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोTicker Imageमोदी ने कोविंद को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर दी बधाईTicker Imageप्रसिद्ध वैज्ञानिक और शिक्षाविद प्रो. यश पाल का निधनTicker Imageदेश की सफलता का मंत्र उसकी विविधताः राष्ट्रपतिTicker Imageसीरियाई विद्रोहियों को सहायता देना फिजूलखर्च था: ट्रंपTicker Imageश्रीनगर-मुजफ्फराबाद मार्ग पर एलओसी पार व्यापार पर लगी रोक

ब्यूटी

शाम का समय है तो गहरे रंग की लिपस्टिक ठीक रहेगी

By प्रीटी | Publish Date: Feb 17 2017 1:50PM
शाम का समय है तो गहरे रंग की लिपस्टिक ठीक रहेगी

वैसे तो होठों की प्राकृतिक बनावट को बदला नहीं जा सकता लेकिन फिर भी कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों के द्वारा आप काफी हद तक होठों को सुंदर आकार प्रदान कर चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। होठों की सुंदरता बढ़ाने में लिपस्टिक का खास महत्व है। महिलाएं लिपस्टिक का प्रयोग तो करती हैं लेकिन ज्यादातर को सही प्रयोग करना नहीं आता है। कामकाजी महिलाएं बिना लिपस्टिक के काम पर जाना पसंद नहीं करती हैं क्योंकि लिपस्टिक उनके सौंदर्य में चार चांद लगाने वाला सौंदर्य प्रसाधन है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि होठों के सौंदर्य को बढ़ाने में लिपस्टिक का सही प्रयोग किया जाए।

 
आमतौर पर महिलाएं यह नहीं देखतीं कि उनके ऊपर कौन से रंग की लिपस्टिक अच्छी लगेगी। यदि आपका रंग सांवला या काला है तो काफी ब्राउन, सामान्य भूरा, लाल, चेरी और पिंक शेड की लिपस्टिक न केवल आप पर सुंदर लगेगी अपितु आपको आकर्षक भी बनाएगी। कई रंगों की लिपस्टिक नहीं मिलती जैसे पीली, हरी, सफेद, नीली, ऐसी स्थिति में यदि आप कपड़ों से मैचिंग लिपस्टिक लगाना चाहें तो यह मुश्किल है। इसलिए रंगों से मेल खाती लिपस्टिक लगाई जा सकती है। जैसे पीले वस्त्रों के साथ लाल रंग की, सफेद वेषभूषा के साथ लाल, चेरी, पिंक, ब्राउन, नीले, फीरोजी, हरे व अन्य रंगों के लिए बेहतर होगा कि आपकी त्वचा से मेलखाती लिपस्टिक का प्रयोग किया जाए।
 
यदि आप लिपस्टिक और नेल पालिश एक ही रंग की प्रयोग में लाएं तो आपका सौंदर्य और भी निखर उठेगा। लिपस्टिक लगाते समय होठों की संरचना का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि आपके होंठ मोटे हैं और चेहरे पर अच्छे नहीं लगते तो आप पहले लिपस्टिक ब्रश द्वारा होठों की रूपरेखा बनाएं ताकि जरा सी भी लिपस्टिक बाहर की ओर फैल कर होठों को मोटा न दिखने दें। होठों के दोनों ओर सिरों पर थोड़ी पतली−पतली रेखा बाहर निकालें। इससे होंठ पतले लगेंगे।
 
यदि आपके होंठ पतले हैं तो फिर कहना ही क्या? पतले व छोटे होंठों के लिए ब्रश से धनुषाकार आकृति देते हुए आगे बढ़ाएं। ऐसा करने से होंठ बहुत आकर्षक लगेंगे। अगर आपका ऊपर का होंठ पतला व नीचे का मोटा है तो ऊपर के होंठ पर लिपस्टिक थोड़ी बाहर की तरफ से लगाएं। निचले होंठ पर थोड़ी ऊपरी तरफ से लगाएं ताकि होंठ पतला लगे।
 
गरमी के मौसम में दिन के वक्त हल्के रंग की लिपस्टिक या फिर प्राकृतिक रंग की लिपस्टिक लगानी चाहिए। यदि आप सिर्फ लिपग्लास का ही इस्तेमाल करें तो भी उपयुक्त लगेगा। परन्तु यदि शाम का समय है तो लिपस्टिक थोड़े गहरे रंग की लगा सकती हैं लेकिन ज्यादा गहरी नहीं। सर्दी के मौसम में सुबह से दोपहर तक सामान्य गहरी और शाम को अधिक गहरे रंग की लिपस्टिक लगाई जा सकती है।
 
घर आने पर लिपस्टिक पोंछ कर साफ कर देनी चाहिए। सोने से पहले हमेशा लिपस्टिक साफ करनी चाहिए। होठों को कभी भी रगड़ना नहीं चाहिए। पहले होठों पर कोल्ड क्रीम या क्लीजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए साफ रुई का फाहा लेकर क्रीम या क्लीजिंग मिल्क लगाकर हल्के हाथ से लिपस्टिक को साफ करें। फिर होठों पर मलाई, घी या वैसलीन लगाकर सो जाएं। इससे न तो होंठ फटेंगे और न ही काले पड़ेंगे।
 
लिपस्टिक लगाने के लिए लिपस्टिक ब्रश का इस्तेमाल करें। पहले ब्रश पर लिपस्टिक लगा लें। फिर ऊपर के होंठ के बीच से होंठ के बाहरी तरफ दोनों कोनों तक लिपस्टिक लगाएं। फिर नीचे के होंठ की आउटलाइन बनाएं। उसके बाद ब्रश से ही होठों के अंदर लिपस्टिक भर दें। 2 मिनट बाद टिशू पेपर को होठों के बीच में रख कर दबाएं। इससे होठों पर फालतू लिपस्टिक को टिशू पेपर सोख लेगा। इसके बाद अपनी इच्छानुसार लिपस्टिक के ऊपर लिपग्लास लगा सकती हैं। वैसे लिपग्लास का प्रयोग शाम के समय या किसी उत्सव, त्यौहार अथवा फिर पार्टी के मौके पर ही करना ठीक रहता है।
 
प्रीटी