Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:37 Hrs(IST)

कॅरियर

पार्ट टाइम जॉब इस तरह आपके कॅरियर में आगे आती है काम

By वरूण क्वात्रा | Publish Date: Dec 27 2017 2:02PM
पार्ट टाइम जॉब इस तरह आपके कॅरियर में आगे आती है काम

वो दिन लद गए जब नौ से पांच की नौकरी को तवज्जो दी जाती थी। वर्तमान समय में काम करने के नए तरीकों व विकल्पों पर खासा जोर दिया जा रहा है। इन्हीं में से एक है पार्ट टाइम जॉब। अपने खाली समय का सदुपयोग करने का यह एक बेहद अच्छा तरीका है। कुछ लोग भले ही पार्ट टाइम जॉब को सीरियसली न लेते हों लेकिन यह आपके लिए काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है। यहां तक कि पार्ट टाइम जॉब की मदद से आप अपना कॅरियर भी संवार सकते हैं। आईए जानें−

अतिरिक्त कमाई
पार्ट टाइम जॉब अतिरिक्त आय का एक अच्छा साधन होती हैं। ऐसे में व्यक्ति अपने कार्यों में बाधा डाले बिना भी कुछ कमाई कर सकता है। पार्ट टाइम जॉब खासतौर से स्टूडेंटस के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। ऐसे में बच्चे अपनी पढ़ाई करते हुए भी अपने अतिरिक्त खर्चों का वहन खुद कर पाते हैं। उन्हें अपने पॉकेट खर्च के लिए किसी पर निर्भर नहीं होना पड़ता।
 
आत्मनिर्भरता
पार्ट टाइम जॉब मनुष्य के भीतर आत्मनिर्भरता के गुण का संचार करती है। खासतौर से जो स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब करते हैं, वे आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर नहीं होते। साथ ही ऐसे बच्चे जीवन की चुनौतियों का डटकर सामना करना भी सीख जाते हैं।
 
मिलता है ज्ञान
आप जिस संबंध में पढ़ाई कर रहे हैं, अगर उसी क्षेत्र से संबंधित पार्ट टाइम जॉब करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलता है। कोई ऑफिशियल जॉब करने से पहले पार्ट टाइम जॉब आपके भीतर काम की समझ पैदा करती है। साथ ही आपको किताबी ज्ञान के साथ−साथ प्रैक्टिल नॉलेज भी मिलती है। आजकल हर क्षेत्र में पार्ट टाइम वर्क को तवज्जो मिलने लगी है, इसलिए अगर आप भी पार्ट टाइम जॉब का मन बना रहे हैं तो अपने संबंधित क्षेत्र में ही इसकी खोज करें।
 
मजबूत होते कॉन्टैक्ट
जब आप किसी भी जगह पार्ट टाइम जॉब करते हैं तो आप अपने क्षेत्र में पहले से कार्यरत लोगों के संपर्क में आते हैं। इस प्रकार आपके कॉन्टैक्ट मजबूत होते हैं। पढ़ाई पूरी होने के बाद इन कॉन्टैक्टस की मदद से आपको अच्छी जॉब मिल जाती है और आप सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले जाते हैं।
 
हो जाते हैं ट्रैंड
जब आप पार्ट टाइम जॉब करते हैं तो आपको प्रैक्टिकल नॉलेज तो मिलती है ही, साथ ही आप अन्य कई चीजों में भी अभ्यस्त हो जाते हैं। मसलन, दो कार्यों के बीच संतुलन बनाना आपको आ जाता है। इसके अतिरिक्त टाइम मैनेजमेंट, दबाव में कार्य करना, क्रिएटिविटी, टीम वर्क व प्रोफेशनल एटीटयूड भी आपके अंदर आ जाता है। वहीं पार्ट टाइम जॉब की मदद से आपको कहीं पर भी फ्रेशर की तरह नहीं ट्रीट किया जाता। पढ़ाई पूरी करने के बाद यह अनुभव आपको आपके कॅरियर के रास्ते के हर कदम पर मदद करता है। तो चलिए इंतजार किस बात का, आज ही एक अच्छी सी पार्ट टाइम जॉब ढूंढना शुरू कीजिए।
 
- वरूण क्वात्रा