Prabhasakshi
बुधवार, फरवरी 21 2018 | समय 10:57 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

लेख

नौकरी बदलने से घबराइये नहीं, इस तरह हो सकता है फायदा

By मिताली जैन | Publish Date: Feb 8 2018 3:45PM
नौकरी बदलने से घबराइये नहीं, इस तरह हो सकता है फायदा
Image Source: Google

आमतौर पर लोग अपनी नौकरी को तभी बदलने का फैसला लेते हैं, जब वहां उनके लिए समस्याएं खड़ी होने लग जाती हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि बॉस से झगड़ा होने पर ही आप नौकरी बदलने के बारे में सोचें। आप चाहें तो पहले भी अपनी जॉब स्विच कर सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि नौकरी बदलने से आपको क्या फायदा, तो चलिए जानते हैं नौकरी बदलने के फायदों के बारे में-

खुलते हैं रास्ते
जब आप नौकरी बदलते हैं तो इससे आपकी तरक्की के रास्ते खुलने लग जाते हैं। नई जगह आपके लिए नए अनुभव लेकर आती है। नए ऑफिस में आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है। जब आप नए स्किल्स सीखते हैं तो यह अनुभव आपके पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ दोनों में ही काम आता है।
 
होता है बदलाव
जब आप सालों से ही एक ही ऑफिस में काम करते हैं तो आप एक ही रूटीन के आदी हो जाते हैं। इस तरह आपकी जिंदगी जड़ हो जाती है। याद रखें कि यदि पानी भी ठहरा हुआ हो तो उसमे कीड़े लग जाते हैं, तो फिर जिदंगी में ठहराव आपके लिए व्यक्तित्व को धूमिल कर देता है। वहीं जब आप अपनी जॉब बदलते हैं तो आपकी ठहरी हुई जिदंगी में बदलाव आ जाता है। नई जिम्मेदारियां आपके भीतर काम करने के उत्साह का संचार कर देती हैं।
 
मानसिक रूप से मजबूत
आमतौर पर जॉब बदलते समय आपके मन में बहुत से संशय व घबराहट होती है। यह घबराहट ऑफिस ज्वाइन करने के कुछ दिनों बाद तक भी बनी रहती है, लेकिन जब आप नए ऑफिस में धीरे धीरे सेट होने लगते हैं तो आपके मन के सारे डर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे आपके मन में एक आत्मविश्वास का संचार भी होता है। ऐसे व्यक्ति अपनी जॉब खोने से या नई जिम्मेदारियों को अपनाने से घबराते नहीं हैं। इस प्रकार जॉब स्विच करने से वह मानसिक रूप से भी मजबूत होते हैं।
 
दृढ़ होती स्थिति
जब भी कोई व्यक्ति किसी नए ऑफिस को ज्वाइन करता है तो या तो उसे पहले से ऊंचा पद व सैलरी प्राप्त होती है या फिर वह पहले से अधिक सैलरी पाता है। दोनों ही स्थिति में उसकी स्थिति पहले से दृढ़ होती है। इस प्रकार जॉब बदलने से आप आर्थिक रूप से मजबूत तो बनते हैं ही, साथ ही आप कॅरियर में सफलता के पथ पर एक कदम बढ़ जाते हैं।
 
बढ़ती नेटवर्किंग 
जब आप नई जगह जाते हैं तो आपका नए लोगों से परिचय होता है। इस प्रकार आपके कॉन्टैक्टस भी बढ़ जाते हैं। किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए बेहतर नेटवर्किंग का होना बेहद आवश्यक है। जब आप अपने क्षेत्र में दिग्गज लोगों से मुलाकात करते हैं तो आपकी सफलता की संभावनाएं भी खुल जाती हैं। आप भले ही इसकी अहमियत न समझें लेकिन भविष्य में आपको अपने इन नेटवर्क की बहुत आवश्यकता पड़ती है।
 
- मिताली जैन