Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:32 Hrs(IST)

लेख

अपने शिक्षा संस्थान के बारे में अपनी राय बताएं, ढेरों ईनाम पाएं

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: Nov 1 2017 12:30PM
अपने शिक्षा संस्थान के बारे में अपनी राय बताएं, ढेरों ईनाम पाएं

छात्रों के लिए नामांकन, अध्ययन तथा परीक्षा जैसे महत्वपूर्ण चरणों में उल्लेखनीय सहायता प्रदान करने वाले भारत के सबसे बड़े शैक्षिक संस्थान संबंधित पोर्टल, कॉलेज दुनिया द्वारा छात्रों के लिए पहली बार ऑनलाइन प्रतियोगिता रेविकोन लॉन्च किया गया है। 

यह सभी छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी रोमांचक ईनाम जीतने के साथ-साथ एमस्टरडैम और दुबई की यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं छात्र 5 लाख रुपये नकद पुरस्कार भी जीत सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अपने संस्थान के बारे में अपने विचार भेजने हैं और संस्थान से संबंधित अपने अनुभव बताने हैं। वे छात्र जो वर्तमान में किसी संस्थान में अध्ययन कर रहे हैं या फिर अध्ययन कर चुके हों, अपने विचार भेज सकते हैं। छात्रों द्वारा भेजी गई राय की समीक्षक समीक्षा करेंगे और अच्छे विचारों को पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा।
 
ग़ौरतलब यह है कि रेविकोन छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर है जिसके द्वारा बड़े पैमाने पर छात्र-छात्राएं अपने स्कूल-कॉलेज से संबंधित विचार साझा कर सकते हैं। इस मंच के द्वारा विद्यार्थी अपनी प्रेरणात्मक संदेश को साझा करने के साथ-साथ अन्य सुधारात्मक उपाय भी सुझा सकते हैं ताकि संस्थान सुझाव द्वारा अपनी व्यवस्था में आवश्यक बदलाव ला सकें। भविष्य में इस मंच की सफलता का सबसे उत्तम फल विद्यार्थियों को मिलेगा क्योंकि छात्र-छात्राओं के विचारों से अन्य छात्र-छात्राएं प्रेरणा लेंगे और सही तथा गलत संस्थानों की पहचान करने में उनको आसानी होगी। इस प्रतियोगिता में निम्न चरण सम्मिलित किए गए हैं-
 
• 4 लोगों की टीम बनाएं और समीक्षाएं साझा करें
• टीम प्रतिभागियों के लेखन की समीक्षा की जाएगी
• प्रतिभागियों के लिए पुरस्कार की व्यवस्था- नकद पुरस्कार के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं आयोजित की जाएँगी।
 
रेविकोन की टीम में चार सदस्य होंगे, जो समान या फिर विभिन्न संस्थानों से जुड़े होंगे। क्वालिटी चेकर्स द्वारा सभी संस्थानों की समीक्षाओं की गुण्वत्ता देखी जाएगी, जो टीम सबसे ईमानदार और अधिक समीक्षाएं साझा करेगी उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा।
रेविकोन प्रतियोगिता की शुरुआत सितंबर में की गई थी। इस समय-सीमा के बीच केवल पंजीकृत टीम प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगी। 
 
रेविकोन के आयोजन के अवसर पर कॉलेज दुनिया के संस्थापक श्री साहिल चलाना जी ने कहा, "कॉलेज दुनिया का लक्ष्य हमेशा से उत्कृष्ट सेवा प्रदाता के रूप में अपने-आपको स्थापित करने का रहा है। इसी उद्देश्यपूर्ति के लिए हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। हमने यह महसूस किया है कि अनेक छात्र-छात्राएं नामांकन अथवा अध्ययन के लिए सही एवं मान्य संस्थान की तलाश करते हैं और अनेक शैक्षिक पोर्टल पर अपने लक्ष्य की खोज करते हैं लेकिन उनको अपने उद्देश्य में सफलता नहीं मिलती। इसलिए कॉलेज दुनिया ने छात्र-छात्राओं की सुविधा को अपना उद्देश्य बनाया है और उनके लिए रेविकोन लॉन्च किया गया है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इस प्रतियोगिता द्वारा अपने मकसद में कामयाबी पा सकें।"
 
कॉलेज दुनिया के उत्पाद प्रमुख श्री निशित कुमार जी ने बताया, "हम इस प्रतियोगिता के तहत कई चरणों पर ध्यान दे रहे हैं ताकि समीक्षाओं की बढ़ती संख्या के साथ पूरी तरह न्याय हो सके और गुणवत्तायुक्त संस्थान की पहचान कर छात्र-छात्राओं का सही मार्गदर्शन किया जा सके। सही संस्थान की पहचान करने के लिए हम संस्थानों के पिछले रिकार्ड की भी देख-रेख कर रहे हैं।" 
 
बता दें कि कॉलेज दुनिया ने बहुत ही कम समय में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है और छात्र-छात्राओं के बीच सबसे भरोसेमंद ब्रांड के रूप में अपना स्थान बनाया है, जो विद्यार्थियों को सही एवं सटीक शैक्षिक जानकारी प्रदान करता है। 
 
कॉलेज दुनिया की एक और खासियत यह भी है कि इसका डिजाइन उपयोगकर्ताओं की सुलभता को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। कॉलेज दुनिया पोर्टल पर विद्यार्थी अपने सुझाव भी दे सकते हैं। कॉलेज दुनिया के पास वर्तमान में 25,000 से अधिक कॉलेजों और 6,000 से अधिक पाठ्यक्रमों का एक डेटाबेस है। इतना ही नहीं विभिन्न संस्थानों से संबंधित 1,00,000 से अधिक प्रकाशित समीक्षाएं हैं।
 
छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए कॉलेजों की समीक्षा करना बहुत ही जरूरी हो जाता है ताकि लोगों को कॉलेज के बारे में वास्तविक जानकारी प्राप्त हो सके। कॉलेज दुनिया यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों का सही मार्गदर्शन हो और उनको कहीं भटकना न पड़े।
 
कॉलेज दुनिया भविष्य के लिए भी रेविकोन के आयोजन की योजना बना रहा है ताकि अधिक से अधिक प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकें और भारत के शैक्षिक संस्थानों की पूरी जानकारी उनको मिल सके तथा नकद पुरस्कार जीतने के साथ-साथ उनको देश-विदेशों की यात्रा का मौका मिल पाए। अधिक जानकारी के लिए या पंजीकरण और भाग लेने के लिए, यहां जाएं: