Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:34 Hrs(IST)

विशेषज्ञ राय

भारतमाला प्रोजेक्ट में आपके लिए नौकरियों के हैं अपार अवसर

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: Nov 10 2017 2:50PM
भारतमाला प्रोजेक्ट में आपके लिए नौकरियों के हैं अपार अवसर

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में इस सप्ताह जानिये जीएसटी, क्रेडिट कार्ड, होम लोन, फोनपे मोबाइल एप और भारतमाला प्रोजेक्ट से जुड़े पाठकों के प्रश्नों के उत्तर।

प्रश्न-1. क्या रोजमर्रा की वस्तुओं पर जीएसटी की दर कम होने के आसार हैं?
 
उत्तर- रोजमर्रा की वस्तुओं पर जीएसटी की दर जल्द ही कम हो सकती हैं।
 
प्रश्न-2. सरकारी कंपनियों के आईपीओ से ज्यादा रिटर्न की संभावना रहती है या निजी कंपनियों के आईपीओ से?
 
उत्तर- इस पर कोई तय राय नहीं दी जा सकती कि सरकारी कंपनियों के आईपीओ से ज्यादा रिटर्न मिलेगा या निजी कंपनियों के आईपीओ से। रिटर्न कितना मिलेगा यह कंपनी के बिजनेस आउटलुक और किस क्षेत्र में कंपनी काम करती है, और उस क्षेत्र की बाजार स्थिति क्या है, इस पर निर्भर करता है।
 
प्रश्न-3. क्या सरकार ने ऐसा नियम बना दिया है कि 2019 से बिना एयर बैग वाली कारें नहीं खरीद पाएंगे?
 
उत्तर- भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा यह अनिवार्य कर दिया है कि अक्टूबर 2017 के बाद से जो वाहन बेचा जाएगा उन सभी में पूर्व स्थापित एयर बैग होना अनिवार्य है और इसके साथ अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताएं जैसे कि स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, सीट बेल्ट वॉर्निंग सिस्टम तथा रिवर्स पार्किंग सेंसर लगाना जरूरी होगा।
 
प्रश्न-4. मानक ब्याज दर क्या होती है? एसबीआई ने मानक ब्याज दर घटा दी है क्या इससे वर्तमान ग्राहकों के होम लोन सस्ते होंगे?
 
उत्तर- मानक ब्याज दर एक बेंचमार्क रेट है जोकि एमसीएलआर (मार्जीनल कोस्ट ऑफ लेनडिंग रेट) मतलब सीमांत लागत के उधार की ब्याज दर से जुड़े हुए होते हैं। हाल ही में एसबीआई ने मानक ब्याज दर को 0.05 प्रतिशत घटा दिया है। हां, इसका फायदा मौजूदा ग्राहकों को भी मिलना चाहिए।
 
प्रश्न-5. फोनपे एप के जरिये भुगतान करना आसान बताया जा रहा है साथ ही कहा जा रहा है कि यह PoS मशीन की तरह काम करेगा। यह कैसे संभव है?
 
उत्तर- आप अपने रोज के भुगतान फोनपे एप के जरिए कर सकते हैं। यह यूपीआई द्वारा बैंकों से जुड़ा हुआ है। फोनपे एप के जरिये आप रोजमर्रा के भुगतान जैसे- यूटिलिटी बोल, मोबाइल रीचार्ज आदि कर सकते हैं।
 
प्रश्न-6. क्या सरकार आम बजट के लिए आम नागरिकों से भी सुझाव लेती है? यदि हाँ तो हम कैसे और कहां अपने सुझाव भेज सकते हैं?
 
उत्तर- हां, आम नागरिक वित्त मंत्रालय को अपना सुझाव भेज सकता है।
 
प्रश्न-7. क्या मध्यम श्रेणी की कारों पर जीएसटी दर और घटने के आसार हैं?
 
उत्तर- मध्यम श्रेणी की कारों पर जीएसटी दर और घटने के आसार हैं या नहीं इस कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती।
 
प्रश्न-8. बाजार में बहुत सारे म्युचुअल फंड मौजूद हैं उनमें से मेरे लिये कौन-सा सही है इसका चयन कैसे करें?
 
उत्तर- बाजार के सारे म्युचुअल फंड में से सही म्युचुअल फंड का चयन करने के लिए आपको हर एक म्युचुअल फंड के आखिरी 3-5 वर्ष का अनुभव देखना चाहिए। बाजार में कई तरह के फंड हैं जैसे कि (अल्पकालीन, मध्यकालीन और लंबी अवधि वाले म्युचुअल फंड) और आप की जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार आप फंड में इंवेस्ट कर सकते हैं। इक्विटी में या बैलेंस और डेट फंड में। और सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए ही फंड में इन्वेस्ट करना उचित है क्योंकि यह घाटे के खतरे को कम कर देता है।
 
प्रश्न-9. क्रेडिट कार्ड की बैलेंस पेमेंट की ईएमआई बनवा लेना अच्छा विकल्प है या बैलेंस पेमेंट पर हर महीने ब्याज देना सस्ता पड़ता है?
 
उत्तर- क्रेडिट कार्ड की बैंलेंस पेमेंट की ईएमआई बनवा लेना अच्छा विकल्प है क्योंकि ईएमआई पर ब्याज दर कम होती है।
 
प्रश्न-10. भारतमाला प्रोजेक्ट के जरिये पैदा होने वाली नौकरियों के बारे में कौन-सी वेबसाइट पर जानकारी मिल सकती है?
 
उत्तर- भारतमाला हाईवे कन्सट्रक्शन के क्षेत्र में भारतीय इतिहास में एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है। नौकरियों संबंधी ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे बताये गए लिंक पर जा सकते हैं।
 
http://www.notificationguru.com/bharatmala-project/bharatmala-project-recruitment/
 
http://www.indead.co.in/highway-road-projects-jobs
 
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।