फैशन

फुटवियर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

फुटवियर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

फुटवियर्स हमारी अपीरियंस का एक अहम हिस्सा हैं और खासकर ड्रेस से मैच करते फुटवियर्स तो आपके स्टाइल को और अधिक आकर्षक बना देते हैं लेकिन स्टाइल के साथ कंफर्ट होना भी बहुत जरूरी है। फुटवियर्स खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो गलत फुटवियर्स लेना आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकता है।

 
पैरों की प्राकृतिक सुंदरता बनाये रखने के लिए फुटवियर्स का चुनाव हमेशा सोच समझ ही करें। सही फुटवियर्स ना पहनने के कारण आपकी चाल में भी बदलाव आ सकता है। सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने पैर के साइज़ के मुताबिक ही फुटवियर्स खरीदें, सही साइज़ के फुटवियर्स पहनने से आपको थकान महसूस नहीं होती। पैरों के साइज़ को समय समय पर नापते रहना चाहिए और उसके मुताबिक ही फुटवियर्स खरीदने चाहिए। शरीर मोटा हो जाने से भी पैरों के साइज़ और बनावट में फर्क आ जाता है।
 
हो सके तो फुटवियर्स शाम के समय ही खरीदें क्योंकि इस समय पैरों में हल्की सूजन होती है जिससे आप परफेक्ट फिटिंग के फुटवियर्स ले पाएंगे नहीं तो अक्सर सुबह के समय खरीदे फुटवियर्स शाम को टाईट लगने लगते हैं। गलत फिटिंग के फुटवियर्स के कारण आपके पैरों में कॉर्न की समस्या हो सकती है ओर साथ ही टाईट फुटवियर्स के कारण पैरों के नाखून भी खराब हो सकते हैं। फुटवियर्स खरीदते समय उन्हें हमेशा दोनों पैरों में ट्राई करना चाहिए और कार्पेट पर चलने के बजाय फ्लोर पर चलकर देखना चाहिए। फुटवियर्स खासकर जूते खरीदते समय हमेशा चेक करें की अंगूठे के आगे कम से कम आधा इंच जगह खाली रहे जिससे चलते समय आपको मुश्किल नहीं होगी। ऐसे फुटवियर्स लें जिनमें पैर दबे नहीं और अंगुलियां आसानी से हिल डुल सकें।
 
पैरों की शेप का जरूर रखें ध्यान
 
अगर पैर चौड़े हों तो आगे से चौड़े फुटवियर्स खरीदने चाहिए जिससे पैरों को स्पेस मिल जाता हैं। पतले पैरों के लिए ऐसे फुटवियर्स खरीदने चाहिए जो चारों ओर से पैर को सर्पोट कर पायें। छोटे पैरों के लिए नुकीले शेप वाले फुटवियर्स खरीदने चाहिए जिससे पैर थोड़े लम्बे लगते हैं। अब बात करते हैं हाई हिल्स की तो फैशन के साथ-साथ चलने के लिए और अपनी हाईट को ज्यादा दिखाने के लिए अक्सर कुछ महिलाएं हाई हिल पहनना पसंद करती हैं। 1-2 इंच तक हिल पहनने से कोई खास परेशानी नहीं होती लेकिन जो महिलाएं 4-5 इंच हिल पहनती हैं उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
 
हाई हिल्स खरीदने के बाद उनमें हील कैप जरूर लगवायें और रोज़ एक ही हिल पहनने के बजाय रोज हिल बदल बदल कर पहनें इससे भी पैरों को आराम मिलेगा और हो सके तो हिल्स दिन में 1-2 घंटे ही पहनें इससे ज्यादा देर पहनने से समस्या हो सकती है लेकिन जहां तक हो सके हिल्स के बजाय प्लेटफॉर्म हिल, चंकी हिल्स या लो हिल के फुटवियर्स ही खरीदें क्योंकि हाई हिल्स से कमर, घुटने, एड़ियों, हिप्स और पिंडलियों में दर्द रहना शुरू हो जाता है और ज्यादा हिल्स से हिप्स भी हैवी हो जाते हैं।

खबरें

वीडियो