फैशन

लहंगे में कैसे लगें स्लिम व सुंदर, आइए जानें

लहंगे में कैसे लगें स्लिम व सुंदर, आइए जानें

अपनी शादी से लेकर अपने किसी खास की शादी में महिलाएं अक्सर लहंगे को ही तवज्जो देती हैं। वैसे तो लहंगा आपकी खूबसूरती को बखूबी निखारता है, लेकिन प्लस साइज की महिलाएं अक्सर अपनी बॉडी के कारण लहंगा पहनने से हिचकती हैं। अगर आप भी अपनी शादी या अपने किसी करीबी की शादी में लहंगा पहनने की सोच रही हैं तो जरूरत है बस थोड़ी समझदारी दिखाने की। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप बेझिझक लहंगा पहनकर खुद को फलॉन्ट कर सकती हैं। तो आईए जानते हैं लहंगे में कैसे लगें स्लिम व सुंदर−

 
यूं करें डेप
सबसे पहले तो आप न सिर्फ अपने लिए परफेक्ट लहंगा खरीदें, बल्कि उसे डेप करने का तरीका भी एकदम सही होना चाहिए। वर्तमान समय में, जब साड़ी को भी पहनने के हजारों तरीके हैं, तो फिर क्यों न लहंगे को भी एक नए स्टाइल में पहना चाहिए।
 
सही हो फैब्रिक
जब भी आप लहंगा खरीदने जाएं तो फैब्रिक पर खासा ध्यान दें। आपके लहंगे का फैब्रिक ऐसा नहीं होना चाहिए जो आपकी बॉडी से चिपके। इससे आपकी बॉडी के कर्व्स दिखाई देंगे और आपका मोटापा साफ झलकेगा। इसलिए आप सॉटन या लाइक्रा फैब्रिक का लहंगा खरीदने की बजाय ब्रोकेड, टसर, कॉटन या चंदेरी फैब्रिक का लहंगा ही खरीदें। कभी भी नेट का लहंगा न खरीदें। साथ ही आपका ब्लाउज क्रेप या रॉ सिल्क का होना चाहिए।
 
हाई वेस्ट लहंगा
अगर आप अपने पेट के बल्जेस को छिपाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप एक हाई वेस्ट लहंगा खरीदें। इसके अतिरिक्त नाभि को छिपाने के लिए आप पतला कमरबंद या चंकी बेल्ट भी अपने लहंगे के साथ पहन सकती हैं। लोगों का ध्यान आपके पेट पर न जाए, इसके लिए आपका लहंगा ऐसा होना चाहिए, जिसके बॉटम में काफी फलेयर हो।
 
एंब्रायडरी हो खास
जहां बात एंब्रायडरी की है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि कारीगरी आपके लहंगे के बॉर्डर पर ही हो और आपका शेष लहंगा लाइट हो। अगर आपके लहंगे के बीच में भी कारीगरी होगी तो आपका लहंगा न सिर्फ काफी हैवी लगेगा, बल्कि इसे पहनने के बाद आपकी बॉडी भी पहले से ज्यादा हैवी लगेगी। अगर आपको लहंगे के बीच में भी एंब्रायडरी पसंद है तो आपकी एंब्रायडरी लेंथवाइस ही होनी चाहिए। इससे यह एक स्लिम लुक क्रिएट करेगी।
 
स्लीव्स हो स्टाइलिश
जिस प्रकार हर महिला अलग होती है, ठीक उसी प्रकार उनकी बॉडी के प्रॉब्लम एरिया भी अलग होते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी बाहें टोन नहीं हैं तो आप हाफ या थ्री फोर्थ स्लीव्स ब्लाउज ही पहनें। लेकिन ध्यान रखें कि आपकी आस्तीन फिटेड हो और स्लीव्स का फैब्रिक जार्जेट या नेट की हो। इससे आपकी बाहें काफी एलीगेंट लगेंगी।
 
सॉलिड हो कलर्स
वैसे तो महिलाओं को लाइट कलर्स जैसे ग्रीन, ब्लू, येलो या बेबी पिंक आदि भाते हैं लेकिन प्लस साइज की महिलाओं को सॉलिड कलर्स का रूख करना चाहिए। मसलन, आप लाइट ब्लू की जगह डार्क ब्लू कलर का चयन करें। सॉलिड कलर्स आपके बॉडी के प्रॉब्लम एरिया को काफी हद छिपाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त लोगों का ध्यान आपकी बॉडी के प्रॉब्लम एरिया पर न जाए, इसके लिए आप अपनी एसेसरीज पर भी खासा ध्यान दें। कोशिश करें कि लोगों का ध्यान आपके पेट की जगह आपके चेहरे पर ही ज्यादा रहे और इसके लिए आप एसेसरीज का सहारा ले सकती हैं।
 
मिताली जैन

खबरें