Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:21 Hrs(IST)

फिल्म समीक्षा

'टाइगर जिंदा है' में सलमान खान छाये, कैटरीना ने भी दिल जीता

By प्रीटी | Publish Date: Dec 25 2017 1:25PM
'टाइगर जिंदा है' में सलमान खान छाये, कैटरीना ने भी दिल जीता

यशराज बैनर की इस सप्ताह प्रदर्शित फिल्म 'टाइगर जिंदा है' सलमान खान की ओर से अपने प्रशंसकों के लिए क्रिसमस का तोहफा है। इस फिल्म में दर्शकों को सलमान का अलग ही लुक नजर आयेगा जोकि काफी प्रभावी है। साथ ही कैटरीना कैफ के एक्शन दृश्यों को देखकर दर्शक दातों तले उंगली दबा लेंगे। फिल्म की गति इतनी तेज है कि आपको कहीं भी सोचने समझने का मौका ही नहीं देती। जिस तरह इस फिल्म को शानदार ओपनिंग मिली है और एडवांस बुकिंग का नया रिकार्ड बना है उससे लगता है कि यह साल जाते जाते 'टाइगर जिंदा है' सर्वाधिक कमाई वाली फिल्म साबित होगी। क्लाइमैक्स देखकर यह अंदाजा तो लग ही गया कि टाइगर श्रृंखला की अगली फिल्म भी आयेगी।

फिल्म की कहानी अविनाश सिंह राठौर (सलमान खान) और उसकी पत्नी जोया (कैटरीना कैफ) के इर्दगिर्द घूमती है। अविनाश रॉ का पूर्व एजेंट है और अब भी उसका मन रॉ में ही लगा रहता है। जबकि जोया पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की पूर्व एजेंट है। दोनों अब अपने बेटे के साथ ऑस्ट्रिया में शांति से जीवन गुजार रहे हैं। दूसरी ओर सीरिया में आतंकवादी संगठन आईएस कहर बरपाने में लगा हुआ है और एक के बाद एक हत्याएं और शहरों पर कब्जा करता जा रहा है। आईएस आतंकी उस्मान अमेरिकियों को कैद कर लेता है जिसके चलते अमेरिका उस्मान के बेस कैम्प को उड़ाने का निर्णय लेता है। लेकिन इसी बेस कैम्प में भारत और पाकिस्तान की बहुत सारी नर्सें हैं। रॉ के प्रमुख शिवाय (गिरीश कर्नाड) टाइगर को भारतीय नर्सों को छुड़ाने का काम सौंपते हैं और उधर पाकिस्तान की ओर से नर्सों को छुड़ाने का काम जोया को सौंपा जाता है। अब फिल्म में बड़े ही रोचक ढंग से यह दिखाया गया है कि कैसे रॉ और आईएसआई की टीमें एकजुट होकर इन नर्सों को बचाती हैं।
 
अभिनय की बात करें तो सलमान खान पूरी फिल्म में छाये रहे हैं। उनकी यह फिल्म देखकर सभी को यह समझ आ जायेगा कि लोग उन्हें 'ट्यूबलाइट' जैसी फिल्मों के रोल में पसंद क्यों नहीं करते। एक्शन दृश्यों में सलमान खूब जमे हैं। खासकर भारी भरकम बंदूक उठाकर दनादन गोलियां दागते जाना दर्शकों को खूब भायेगा। कैटरीना का जवाब नहीं। उन्होंने गजब का काम किया है। वैसे भी यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनने वाली फिल्मों में अभिनेत्रियों को सिर्फ ब्यूटी के तौर पर नहीं परोसा जाता। कैटरीना का यह रोल लंबे समय तक याद रखा जायेगा। गिरिश कर्नाड रॉ प्रमुख के रोल में जमे हैं और उस्मान के रोल में साजिद प्रभावी रहे हैं। अन्य सभी कलाकारों ने भी अच्छा काम किया है। फिल्म का गीत संगीत ठीकठाक है। एक गीत 'स्वैग से करेंगे सबका स्वागत' का फिल्मांकन बहुत अच्छा है। निर्देशक अली अब्बास जफर की यह फिल्म आपको जरूर पसंद आयेगी हालांकि फिल्म का क्लाईमैक्स कुछ ज्यादा ही लंबा खींच दिया गया महसूस होगा।
 
कलाकार- सलमान खान, कैटरीना कैफ, अंगद बेदी, परेश रावल, गिरीश कर्नाड, निर्माता- यशराज फिल्म्स और निर्देशक- अली अब्बास जफर।
 
प्रीटी