Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:27 Hrs(IST)

लेख

हिचकियों से परेशान हैं? यह रहे हिचकी दूर करने के उपाय

By वरूण क्वात्रा | Publish Date: Dec 5 2017 2:20PM
हिचकियों से परेशान हैं? यह रहे हिचकी दूर करने के उपाय

अक्सर ऐसा होता है कि हमें हिचकी आती है और हम कहते हैं कि शायद हमें कोई याद करता है। हिचकी आने पर अमूमन लोग पानी पीते हैं और हिचकियां रूक जाती हैं। लेकिन कभी−कभी हिचकियां लगातार आती रहती हैं और थोड़ी ही देर में यह परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में सिर्फ पानी आपका साथ नहीं देता। हिचकियों को रोकने के लिए आप अन्य कई चीजों का सहारा ले सकते हैं। आईए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में−

मीठा है मददगार
अगर आपको हिचकियां परेशान कर रही हैं तो उस समय आप एक चम्मच चीनी खाएं। चीनी के दानेदार होने के कारण यह आपकी भोजन−नलिका को थोड़ा प्रभावित करती है। ऐसा करने से हिचकियां आना बंद हो जाती हैं, हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
 
सिरके का प्रयोग
चूंकि सिरका स्वाद में काफी खट्टा होता है, ऐसे में इसका प्रयोग भी आपकी हिचकियों को रोक सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच सिरके का सेवन कर लीजिए। यकीन मानिए, आपकी हिचकियां बंद हो जाएंगी। आप चाहें तो सिरके के स्थान पर नींबू की स्लाइस या अचार के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं।
 
पीनट बटर
अगर आप हिचकियों को बंद करने का एक असरदार तरीका खोज रहे हैं तो पीनट बटर आपकी खोज का अंत साबित हो सकता है। जब आप पीनट बटर खाते हैं तो आपको उसे चबाना पड़ता है, जिसके कारण आपकी जीभ व दांत का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसा करने पर आपकी श्वसन प्रक्रिया भी बाधित होती है और अंत में हिचकियां आना बंद हो जाता है।
 
स्वाद शहद का
एक चम्मच शहद को गर्म पानी में मिक्स करें। अब इसे अपनी जीभ के निचले हिस्से की मदद से निगल जाएं। शहद आपकी वेगस तंत्रिका को गुदगुदी करता है, जिससे आपकी हिचकी स्वतः ही रूक जाती है।
 
चॉकलेट का प्रयोग
यह तरीका सुनने में जितना मीठा लगता है, इसे इस्तेमाल करने में आपको उतनी ही परेशानी आ सकती है। हिचकियों को रोकने के लिए आप एक चम्मच पाउडर चॉकलेट खाएं। एक चम्मच पाउडर चॉकलेट को निगलना आसान नहीं होता लेकिन यह आपकी हिचकियों को रोकने में काफी असरदार होता है।
 
हथियार बनेंगे हाथ
आप अपने एक हाथ की हथेली को दूसरे हाथ के अंगूठे की मदद से काफी तेज से दबाएं। यह आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और इससे थोड़ी ही देर में हिचकियां आना बंद हो जाता है।
 
ब्रीदिंग एक्सरसाइज
हिचकियों को रोकने में ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके काफी काम आ सकती है। इसके लिए आप पहले गहरी सांस लें और फिर जितना देर हो सके, उसे रोके रखें। ऐसा करने से आपके फेफड़ों में कार्बन डाईआक्साइड भर जाएगी और यह आपके डाइअफ्रैम को रिलैक्स करने में मदद करेगी। ऐसा होने पर आपकी हिचकियां भी रूक जाएंगी। 
 
साइकोलॉजिकल तकनीक
कभी−कभी आप सिर्फ अपने दिमाग को डिस्ट्रैक्ट करके भी अपनी हिचकियों को रोक सकते हैं। जब आपका ध्यान किसी और चीज में लग जाता है तो हिचकियां खुद−ब−खुद ही रूक जाती हैं। इसके लिए आप अपना मनपसंद गीत लगाएं और उसके गीत खुद तेज−तेज गुनगुनाएं। अगर आप चाहें तो उसकी धुन पर डांस भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप एल्फाबेट गेम खेलकर भी अपना ध्यान हिचकियों से हटा सकते हैं। 
 
- वरूण क्वात्रा