1. स्वाद के नहीं स्वास्थ्य के पीछे भागें तो दिल रहेगा फिट

    स्वाद के नहीं स्वास्थ्य के पीछे भागें तो दिल रहेगा फिट

    ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के पीछे नहीं, स्वाद के पीछे भागते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग दिल की बीमारी के शिकार बन जाते हैं। लोग स्नैक, जंक फूड, तले−भुने पदार्थ खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जो सैच्युरेटेड वसा से युक्त होते हैं।

  2. हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है अंगूर

    हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है अंगूर

    इधर परीक्षण यह बताते हैं कि अंगूर जीवनदायी गुणों से भरपूर है। हृदय की सुरक्षा में ताजे अंगूरों का बहुत महत्व है। ताजा अंगूरों में पालिफिनाल नामक तत्व होता है जो हमारे हृदय के लिए फायदेमंद होता है।

  3. दांत रहेंगे स्वस्थ तो हँसने पर वाकई बिखरेंगे मोती

    दांत रहेंगे स्वस्थ तो हँसने पर वाकई बिखरेंगे मोती

    दांत स्वस्थ रहें, किन कारणों से दांतों के रोग होते हैं और उन रोगों से बचने के क्या उपाय हैं तथा रूट केनाल ट्रीटमेन्ट (आरसीटी) क्या है इन सब की जानकारी के लिए कोटा के मुख्य एवं दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. जसवंत सिंह सोलंकी से चर्चा की।

  4. यह 20 नुस्खे आजमाइए, वज़न जरूर होगा कम

    यह 20 नुस्खे आजमाइए, वज़न जरूर होगा कम

    वजन कम करना आज एक शगल बन गया है। हर कोई चाहता है कि वह स्लिम ट्रिम रहे। इसके लिए व्यायाम ही पर्याप्त नहीं है, वरन खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। खानपान ऐसा हो, जो हमारी वसा को कम करने में सहायक बने।

  5. शरीर को ही नहीं बालों को भी स्वस्थ रखता है नारियल पानी

    शरीर को ही नहीं बालों को भी स्वस्थ रखता है नारियल पानी

    वैसे तो नारियल पानी किसी भी वक्त पिया जा सकता है। लेकिन सुबह के समय नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। सुबह नारियल पानी पीने से आपके शरीर को दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी मिलती है।

  6. टीबी के मरीजों की पहचान करने वाला कारगर एप

    टीबी के मरीजों की पहचान करने वाला कारगर एप

    ई-डिटेक्‍शन के उपयोग से टीबी के मरीजों की पहचान करना न केवल पहले से आसान हुआ है, बल्कि मरीजों की पहचान करने की प्रक्रिया पहले से अधिक प्रभावी एवं सस्‍ती हो गई है।

  7. ग्रीन टी के फायदे तो सुने होंगे अब जानिये नुकसान भी

    ग्रीन टी के फायदे तो सुने होंगे अब जानिये नुकसान भी

    ग्रीन टी में कैफीन और टेनिन्स की मात्रा पाई जाती है। एक दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना हानिकारक है। इसके ज्यादा सेवन से पेट दर्द, एसिडिटी और सिरदर्द जैसी बीमारियों को न्योता मिल सकता है।

  8. आप तम्बाकू नहीं चबा रहे तम्बाकू आपको चबा रहा है

    आप तम्बाकू नहीं चबा रहे तम्बाकू आपको चबा रहा है

    तम्बाकू का सेवन किसी न किसी रूप में प्राचीनकाल से चला आ रहा है, पहले लोग तम्बाकू की पत्तियां मसलकर चबाया करते थे। तम्बाकू का सेवन हुक्के के जरिये किया करते थे।

  9. स्वादिष्ट और सेहतमंद पीनट बटर देता है भरपूर 'एनर्जी'

    स्वादिष्ट और सेहतमंद पीनट बटर देता है भरपूर 'एनर्जी'

    पीनट बटर मूंगफली और वेजिटेबल आइल्स से मिलकर बनाया जाता है। इसमें पोटेशियम, मैगनीशियम, फाइबर, प्रोटीन, हेल्‍दी फैट्स के साथ कई अन्य पोषक तत्व शामिल होते हैं।

  10. डायबिटीज से बचने के कुछ उपाय जो आपको रखेंगे फिट

    डायबिटीज से बचने के कुछ उपाय जो आपको रखेंगे फिट

    नियमित रूप से डॉक्टर से जांच करवाते रहें। आयुर्वेद में खाने की जितनी कड़वी चीजें हैं, वे डायबिटीज के मरीजों में शुगर और फैट को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं।

  11. हल्दी के इतने हैं फायदे तो लाभ क्यों नहीं उठाते

    हल्दी के इतने हैं फायदे तो लाभ क्यों नहीं उठाते

    वात, पित्त तथा कफ तीनों प्रकार के विकारों को ठीक करने की शक्ति हल्दी में होती है। गरम दूध में हल्दी डालकर पिलाने से रोगी को खांसी से आराम मिलता है। बढ़े हुए टांसिल पर हल्दी लगाने से लाभ मिलता है।

  12. ब्रेन ट्यूमर का खतरा कम करने के लिए जागरूकता जरूरी

    ब्रेन ट्यूमर का खतरा कम करने के लिए जागरूकता जरूरी

    मस्तिष्क कैंसर में कुछ प्रकार की कोशिकाएं ही खुद को एक संपूर्ण ट्यूमर में बदल पाती हैं। सर्जरी के दौरान अगर इस तरह की एक भी कोशिका बची रह जाती है, तो वह फिर से एक ट्यूमर का विकास कर लेती है।

वीडियो