1. नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है

    नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है

    वैज्ञानिकों के अनुसार नीम दुर्गन्धनाशक, वातहर तथा शीतपित्त, कुष्ठ तथा पायरिया जैसे रोगों में बहुत लाभकारी होता है। नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है।

  2. इधर आपका दिल धड़का, उधर हेल्थ रिकार्ड की फाइल खुली

    इधर आपका दिल धड़का, उधर हेल्थ रिकार्ड की फाइल खुली

    हेल्थ रिकार्ड की मोटी मोटी फाइलों को संभाल कर रखना अपने आप में कोई कम सिरदर्दी का काम नहीं है लेकिन अब जल्द ही आपके इलैक्ट्रोनिक हेल्थ रिकार्ड का ऐसा पासवर्ड मिलने जा रहा है जिसे आपको याद करने की जरूरत नहीं होगी।

  3. दूध से करें मालिश त्वचा का रंग काफी निखर जाएगा

    दूध से करें मालिश त्वचा का रंग काफी निखर जाएगा

    मालिश में दूध का प्रयोग भी गुणकारी माना जाता है। दूध से पूरे शरीर की मालिश खूब रगड़कर इस प्रकार की जाती है कि मैल की परतें जमीन पर गिरने लगती हैं। दूध के प्रयोग से त्वचा का रंग काफी निखर आता है।

  4. शरीर को हल्का-फुल्का रखने के लिए करें नृत्य का अभ्यास

    शरीर को हल्का-फुल्का रखने के लिए करें नृत्य का अभ्यास

    पश्चिमी देशों में लोग शरीर को हल्का−फुल्का बनाए रखने के लिए कई−कई घंटों नृत्य का अभ्यास करते हैं। शरीर को छरहरा बनाए रखने की यह पद्धति भूतपूर्व सोवियत संघ के गणराज्यों में बहुत ही प्रसिद्ध है।

  5. बढ़ती उम्र से संबंधित बीमारियों को दूर भगाता है मेडिटेशन

    बढ़ती उम्र से संबंधित बीमारियों को दूर भगाता है मेडिटेशन

    वर्तमान युग की जीवनशैली को देखते हुए कम उम्र में ही ढेरों बीमारियां भी मनुष्य के शरीर को अपना घर बना लेती हैं। इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं।

  6. डैंड्रफ और बालों के झड़ने से निजात दिलाएगी मुल्तानी मिट्टी

    डैंड्रफ और बालों के झड़ने से निजात दिलाएगी मुल्तानी मिट्टी

    मुल्तानी मिट्टी की मदद से आप अपने बालों के टूटने, झड़ने से लेकर डैंड्रफ व डैमेज सब कुछ आसानी से ठीक कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बने बालों के लिए लाभकारी कुछ हेयर पैक्स के बारे में।

  7. प्राणिक चेतना को ऊपर की ओर ले जाने वाला प्राणायाम

    प्राणिक चेतना को ऊपर की ओर ले जाने वाला प्राणायाम

    यह प्राणायाम प्राणिक चेतना को ऊपर की ओर जाने की दिशा देकर जीवन को सफलता की ओर बढ़ाता है। इस प्राणायाम को अतीन्द्रयि श्वसन के नाम से भी जाना जाता है।

  8. शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत देने वाले लक्षण

    शरीर में विटामिन डी की कमी का संकेत देने वाले लक्षण

    वैसे तो इसका पता लगाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन हमारा शरीर कुछ ऐसे संकेत देता है, जिससे आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी के बारे में जान सकते हैं।

  9. फास्ट फूड छोड़कर अंकुरित अनाज खाएं, लाभ जल्द दिखेगा

    फास्ट फूड छोड़कर अंकुरित अनाज खाएं, लाभ जल्द दिखेगा

    अंकुरित बीजों को कच्चा ही खाना चाहिए क्योंकि पकाने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इन बीजों का स्वाद कुछ कसैला होता है इसलिए उनमें नमक, टमाटर, खीरा, नींबू आदि डाला जा सकता है, इससे उनका स्वाद बढ़ जाता है।

  10. जवान दिखते रहना चाहते हैं तो ऐलोवेरा का करें सेवन

    जवान दिखते रहना चाहते हैं तो ऐलोवेरा का करें सेवन

    शरीर के सही विकास के लिए इक्कीस अमिनो एसिड की जरूरत होती है जिसमें से अठारह ऐलोवेरा में पाये जाते हैं। साथ ही अन्य पोषक तत्व जैसे कि आयरन, मैगनीज़, कैल्सियम और सोडियम भी इसमें हैं।

  11. खाने की सुगंध बढ़ाने के साथ ही गुणकारी भी है मेथी

    खाने की सुगंध बढ़ाने के साथ ही गुणकारी भी है मेथी

    मेथी के पानी को दांतों पर रगड़ने से दांत मजबूत होते हैं तथा दंत क्षय नहीं होता। मेथी दानों के काढ़े से दिन में तीन−चार बार गरारे करने से गले की सूजन, दर्द तथा टान्सिल्स की परेशानी दूर होती है।

  12. सुबह घास पर नंगे पैर टहलिये, आंखों को होगा लाभ

    सुबह घास पर नंगे पैर टहलिये, आंखों को होगा लाभ

    टहलना हमारे लिए फायदेमंद है परन्तु सुबह−सवेरे हरी घास पर नंगे पैर टहलना आंखों को विशेष रूप से लाभ पहुंचाता है, साथ ही प्राकृतिक हरियाली निहारने से आंखों को ठंडक भी मिलती है।

वीडियो