1. टांसिलों की बीमारी से बच के रहें, पहुंचा सकती है नुकसान

    टांसिलों की बीमारी से बच के रहें, पहुंचा सकती है नुकसान

    बच्चों में इस रोग के ज्यादा मामले दृष्टिगत होते हैं क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसा नहीं कि बड़ी उम्र के लोग इससे ग्रसित नहीं हो सकते उनमें भी यह समस्या देखी जा सकती है।

  2. जानिये माइग्रेन से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय

    जानिये माइग्रेन से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय

    अनेक घरेलू उपाय भी ऐसे हैं जो आपको माइग्रेन से राहत दिला सकते हैं। जैसे लौंग या बड़ी इलायची का छिलका पीसकर थोड़ा गर्म करके सिर पर लेप करने से दर्द में राहत मिलती है।

  3. जानिये किस पशु का दूध होगा आपके लिए उपयोगी

    जानिये किस पशु का दूध होगा आपके लिए उपयोगी

    गाय का दूध विटामिन ए, बी, सी, डी और ई का बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह जल्दी पचने वाला होता है। यह शरीर का पोषण कर, निर्बलता को दूर करता है। रोगियों के लिए गाय का दूध सबसे अच्छा माना जाता है।

  4. स्वाद भी बढ़ाता है, जोड़ों की सूजन भी भगाता है धनिया

    स्वाद भी बढ़ाता है, जोड़ों की सूजन भी भगाता है धनिया

    धनिया पत्ते का प्रयोग हर घर में आम बात है। सब्जी, सूप और सलाद का स्वाद बढ़ाने और खाने की गार्निशिंग के लिए धनिए का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है।

  5. पेशाब करने जाते हैं और यूरीन पास नहीं होता? यह पढ़ें

    पेशाब करने जाते हैं और यूरीन पास नहीं होता? यह पढ़ें

    प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाने से मरीज बार-बार पेशाब करने जाता है मगर वह यूरीन पास नहीं कर पाता। अगर बार-बार यह परेशानी होती है तो पौरूष ग्रंथि बढ़ने की संभावना हो सकती है।

  6. अच्छी सेहत के लिए समोसा, चिप्स, गोलगप्पे खाना छोड़ें

    अच्छी सेहत के लिए समोसा, चिप्स, गोलगप्पे खाना छोड़ें

    दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोग खानपान की विकृति की वजह से बीमार हो रहे हैं। जितने आदमी भूख से मरते हैं, उससे अधिक ज्यादा खाने एवं विकृत खानपान से मरते हैं। आहार का संतुलित एवं संयमित होना जरूरी है।

  7. मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन अमृत के समान

    मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन अमृत के समान

    मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन अमृत के समान है। इसके बीजों में विद्यमान जम्बोलिन शरीर में पहुंचकर भोजन के साथ ग्रहण किए गए स्टार्च को शुगर में नहीं बदलने देता जिससे रक्त में शुगर सामान्य से अधिक नहीं हो पाती।

  8. मल्टीविटामिन गोलियां बिना डॉक्टरी परामर्श के नहीं लें

    मल्टीविटामिन गोलियां बिना डॉक्टरी परामर्श के नहीं लें

    अपने आप को चुस्त-दुरूस्त, ऊर्जा से भरपूर और खूबसूरत दिखने के लिए युवा मल्टीविटामिन पर भरोसा करने लगे हैं। इन दवाइयों का शरीर पर क्या असर होगा, इस बात की किसी को चिंता नहीं है।

  9. मासिक धर्म संबंधी कष्ट दूर करती हैं अशोक की कलियां

    मासिक धर्म संबंधी कष्ट दूर करती हैं अशोक की कलियां

    यदि कोई स्त्री स्नान के उपरांत अशोक की आठ नई कलियों का सेवन करे तो मासिक धर्म संबंधी कष्ट नहीं होता। इससे बांझपन भी मिटता है। साथ ही अशोक के फूल दही के साथ नियमित रूप से सेवन करते रहने से भी गर्भ स्थापित होता है।

  10. कानों में एक से ज्यादा बालियां पहनना पड़ सकता है भारी

    कानों में एक से ज्यादा बालियां पहनना पड़ सकता है भारी

    कान हमारी महत्वपूर्ण ज्ञानेन्द्री है जिसकी सुन्दरता उसके साफ रहने और सुनने की क्षमता बने रहने में है न कि अनेक छेदों में पहने गए आभूषणों से। उम्र बढ़ने के साथ साथ यह छेद बड़े होते जाते हैं जोकि बुरे लगते हैं।

  11. नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है

    नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है

    वैज्ञानिकों के अनुसार नीम दुर्गन्धनाशक, वातहर तथा शीतपित्त, कुष्ठ तथा पायरिया जैसे रोगों में बहुत लाभकारी होता है। नीम एक अच्छा गर्भनिरोधक भी माना जाता है।

  12. इधर आपका दिल धड़का, उधर हेल्थ रिकार्ड की फाइल खुली

    इधर आपका दिल धड़का, उधर हेल्थ रिकार्ड की फाइल खुली

    हेल्थ रिकार्ड की मोटी मोटी फाइलों को संभाल कर रखना अपने आप में कोई कम सिरदर्दी का काम नहीं है लेकिन अब जल्द ही आपके इलैक्ट्रोनिक हेल्थ रिकार्ड का ऐसा पासवर्ड मिलने जा रहा है जिसे आपको याद करने की जरूरत नहीं होगी।

वीडियो