1. लीवर दुरुस्त रखने के लिए शाकाहारी भोजन खाएँ

    लीवर दुरुस्त रखने के लिए शाकाहारी भोजन खाएँ

    मांसाहारी भोजन से नुकसान हो सकता है। जितना संभव हो शाकाहारी खाना खाए। शाकाहारी खाना आसानी से पच जाता है जिससे लीवर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

  2. ग्रीन टी पीजिए, रहेंगे स्वस्थ भी और चुस्त भी

    ग्रीन टी पीजिए, रहेंगे स्वस्थ भी और चुस्त भी

    पानी के बाद चाय दूसरा पेय पदार्थ है, जो हर दिन लगभग पूरी दुनिया में 18 अरब कप पिया जाता है। पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति और ऊर्जा के लिए एक कप चाय की हर एक को तलब लगी रहती है।

  3. वजन घटाने के लिए उल्टे-सीधे नुस्खे नहीं आजमाएँ

    वजन घटाने के लिए उल्टे-सीधे नुस्खे नहीं आजमाएँ

    वजन घटाने के लिए भूखे रहने तथा उल्टे−सीधे नुस्खों का चयन नहीं करना चाहिए इससे दिल पर बुरा असर पड़ता है। बढ़ती आयु के साथ−साथ कसरत करना जरूरी होता जाता है।

  4. आम सिर दर्द और माइग्रेन में क्या है अंतर, आइए जानें

    आम सिर दर्द और माइग्रेन में क्या है अंतर, आइए जानें

    आम सिर दर्द और माइग्रेन में अंतर यही है कि आम सिर दर्द में पूरे सिर में दर्द होता है जबकि माइग्रेन में दर्द, सिर के केवल एक तरफ (दाएं या बाएं) होता है। आमतौर पर महिलाएं इसका शिकार ज्यादा होती हैं।

  5. हाथ धोने के लिए लिक्विड सोप सबसे बेहतर

    हाथ धोने के लिए लिक्विड सोप सबसे बेहतर

    हाथ धोने के लिए लिक्विड सोप का इस्तेमाल सबसे बेहतर तरीका है। ढंग से हाथ धोने से करीब 99 फीसद कीटाणु निकल जाते हैं। आज बाजार में कई तरह के हैंडवाश हैं, जिन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है।

  6. योग अपनाइए और मधुमेह पर नियंत्रण पाइये

    योग अपनाइए और मधुमेह पर नियंत्रण पाइये

    मधुमेह से देश की बड़ी आबादी पीड़ित है। मधुमेह को नियंत्रित रखने में योग आपके काफी काम आ सकता है। तो आईए जानते हैं मधुमेह को कंट्रोल करने वाले कुछ योगासनों के बारे में।

  7. हर मौसम में करें बादाम का सेवन, स्वस्थ रहेंगे

    हर मौसम में करें बादाम का सेवन, स्वस्थ रहेंगे

    बादाम में मौजूद प्रोटीन की प्रचुर मात्रा बच्चों के विकास में मदद करती है। बादाम में न सिर्फ प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है बल्कि इसमें विटामिन ''डी'', कॉपर मैग्निज और फाइबर भी होता है।

  8. गायत्री मंत्र से होता है स्वास्थ्य लाभ भी

    गायत्री मंत्र से होता है स्वास्थ्य लाभ भी

    जब आप किसी एकांत जगह पर बैठकर गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो इस मंत्र के पहले अक्षर ओम से ही आपके होंठों, जीभ, तालू, गले और खोपड़ी में वाइब्रेशन होता है। यह वाइब्रेशन आपके शरीर से रिलैक्स हार्मोन रिलीज करते हैं।

  9. दमे के रोगी का जीवन बहुत हद तक बदल जाता है

    दमे के रोगी का जीवन बहुत हद तक बदल जाता है

    इस रोग में सांस की नली की भीतरी दीवारों में सूजन आ जाती है तथा वायुनली की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं। इस कारण इसमें बलगम चिपक जाता है जो श्वास नली में रुकावट पैदा कर देता है।

  10. फलों और सब्जियों के छिलके भी होते हैं फायदेमंद

    फलों और सब्जियों के छिलके भी होते हैं फायदेमंद

    ज्यादातर लोग फलों और सब्जियों के छिलकों को बेकार समझ कर कूड़े में फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन छिलकों में कई लाभकारी पोषक तत्व छुपे होते हैं।

  11. आंतों की नियमित सफाई के लिए हरड़ का सेवन करें

    आंतों की नियमित सफाई के लिए हरड़ का सेवन करें

    बवासीर, सभी उदर रोगों, संग्रहणी आदि रोगों में हरड़ बहुत लाभकारी होती है। आंतों की नियमित सफाई के लिए नियमित रूप से हरड़ का प्रयोग लाभकारी है

  12. तेजी से पांव पसार रही है जानलेवा बीमारी कैंसर

    तेजी से पांव पसार रही है जानलेवा बीमारी कैंसर

    आधुनिक जीवन शैली और दोषपूर्ण खान-पान के चलते विश्वभर में हर साल लाखों लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं और असमय ही इस दुनिया को अलविदा कह जा रहे हैं।

वीडियो