स्वास्थ्य

डैंड्रफ और बालों के झड़ने से निजात दिलाएगी मुल्तानी मिट्टी

डैंड्रफ और बालों के झड़ने से निजात दिलाएगी मुल्तानी मिट्टी

आमतौर पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग फेस पैक की तरह ही किया जाता है। शायद आपको पता न हो लेकिन बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत लाभकारी है। मुल्तानी मिट्टी की मदद से आप अपने बालों के टूटने, झड़ने से लेकर डैंड्रफ व डैमेज सब कुछ आसानी से ठीक कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बने बालों के लिए लाभकारी कुछ हेयर पैक्स के बारे में−


डैंड्रफ के लिए
अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकती है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच ऑरेंज पील पाउडर व सादे पानी की आवश्यकता होगी। वैसे तो ऑरेंज पील पाउडर आपको मार्केट में भी आसानी से मिल जाएगा लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी बेहद आसानी से बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस संतरे के छिलकों को सुखाकर उसे मिक्सर में पीसना होगा। आपका ऑरेंज पील पाउडर तैयार है। आप इसे स्टोर करके भी रख सकती हैं। अब आप ऑरेंज पील पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें। पानी की सहायता से पैक बना लें। अब एक हेयर कलर ब्रश लेकर इस पैक को अपने सिर के हर हिस्से पर अप्लाई करें। खासतौर से, बालों की जड़ों पर इसे अवश्य लगाएं। इस पैक को करीबन आधा घंटा लगा रहने दें। इस पैक को महीने में कम से कम दो बार अवश्य लगाएं। आपको डैंड्रफ से काफी राहत मिलेगी।
 
ड्राई व डैमेज बालों के लिए
अगर आपके बाल ड्राई व डैमेज हैं तो उनमें एक नई जान डालने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया जा सकता है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में थोड़ी दही लें। फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी, शहद व नींबू का रस मिक्स करें। इसे धीरे−धीरे इस तरह मिक्स करें कि पैक में गांठें न पड़ें। अब एक ब्रश की मदद से इसे बालों में अप्लाई करें और पंद्रह मिनट के लिए यूं ही रहने दें। बाद में गुनगुने पानी की मदद से बालों को साफ करें। 
 
ऑयली स्कैल्प के लिए
बहुत से लोगों को ऑयली स्कैल्प की शिकायत होती है। स्कैल्प के ऑयली होने के कारण ही उनके बालों में हमेशा न सिर्फ तेल रहता है, बल्कि अन्य भी कई दिक्कतें होती हैं। अगर आपकी स्कैल्प भी बहुत अधिक ऑयली है तो बेहतर होगा कि आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें। इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी व पानी लें और इसे आधा घंटा के लिए यूं ही रहने दें ताकि मुल्तानी मिट्टी पानी सोख ले। अब आधा घंटे के बाद इसमें रीठा पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। मिश्रण तैयार करते समय ध्यान रखें कि इसमें गांठें न पड़ें। इसके बाद इस मिश्रण को एक घंटे के लिए यूं ही छोड़ दें ताकि मिश्रण अच्छे से सेट हो जाए। अब इसे अपने बालों में अप्लाई करें व करीबन आधा घंटे बाद बालों को धो लें। आप इस पैक को सप्ताह में दो बार अप्लाई कर सकती हैं।
 
बालों के झड़ने के लिए
अगर आपके बाल काफी कमजोर हैं और वह जल्दी−जल्दी टूटते हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी की मदद से ऐसा हेयर पैक तैयार कर सकती हैं जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करे। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करने के साथ−साथ स्कैल्प की क्लीनजिंग भी करती है। जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है। इसके लिए आप चार−पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो चम्मच दही अच्छे से मिलाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर आधा घंटा यूं ही लगा रहने दें। बाद में किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को साफ कर लें।
 
मिताली जैन

खबरें