Prabhasakshi Logo
शुक्रवार, जुलाई 28 2017 | समय 08:04 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageलालू यादव ने कहा- नीतीश कुमार तो भस्मासुर निकलेTicker Imageबिहार में जो हुआ वो लोकतंत्र के लिये शुभ संकेत नहीं: मायावतीTicker Imageलोकसभा में राहुल गांधी ने आडवाणी के पास जाकर बातचीत कीTicker Imageप्रधानमंत्री ने रामेश्वरम में कलाम स्मारक का उद्घाटन कियाTicker Imageकेंद्र ने SC से कहा- निजता का अधिकार मूलभूत अधिकार नहींTicker Imageसंसद के दोनों सदनों में भाजपा का समर्थन करेंगे: जद (यू)Ticker Imageकर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एन धरम सिंह का निधनTicker Imageसरकार गौ रक्षकों के मसले पर चर्चा कराने को तैयार: अनंत

स्वास्थ्य

यह टिप्स पढ़ें फिर जमकर खेलें होली, रंग नहीं चढ़ेगा

By हंसा कोरंगा पुंडीर | Publish Date: Mar 12 2017 10:04AM
यह टिप्स पढ़ें फिर जमकर खेलें होली, रंग नहीं चढ़ेगा

 मल दे गुलाल मोहे, आई होली आई रे.... 

अजी हां, खेलो खेलो खूब होली खेलो... लेकिन रंगों की बारिश में ज्यादा मशगूल ना हो। अपने बालों और चेहरे को रंगों के नुकसान से बचाना ना भूलें। जरूरी है कि आप होली खेलते वक्त कुछ सावधानियां बरतें, जिससे बाद में पछताना ना पड़े। रंगों में मौजूद केमिकल आपके बालों और चेहरे को खतरा पहुंचा सकते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप पहले ही सतर्कता बरतें, ताकि रंग में भंग ना पड़े।

रंगों से खेलते वक्त अपने बालों, नाखूनों और त्वचा की देखभाल के लिए जानें कुछ अहम टिप्स: 
 
हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें
होली खेलते हुए कोशिश करें कि सिर्फ हर्बल रंगों का ही इस्तेमाल करें। हर्बल रंग आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचने से बचाएंगे। हर्बल रंगों के साथ आप टेंशन फ्री होली खेल सकते हैं। तो देर किस बात की है... रासायनिक रंगों को छोड़ हर्बल रंगों से नाता जोड़ें। बता दें, आप बाजार से हर्बल रंग खरीदने की बजाए घर पर भी रंग बना सकते हैं। इसमें थोड़ी मेहनत जरूर लगेगी, लेकिन ये नैचुरल रंग आपकी होली को एकदम सुरक्षित बनाएंगे। आप चुकंदर, गाजर, पालक आदि का इस्तेमाल कर भी रंग बना सकते हैं। वैसे आप फूलों की होली भी खेल सकते हैं। गेंदे और गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर अपनी होली सुगंधित बना सकते हैं।
 
धूप से बचें... बालों में तेल लगाएं
होली के उत्सव तक गर्मियां दस्तक दे चुकी होती हैं। ऐसे में कड़ी धूप आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। होली खेलने से पहले हाथों और चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। वैसे तो ज्यादातर सनस्क्रीन में मॉइस्चराइजर होता ही है। लेकिन अगर त्वचा रुखी हो तो सनस्क्रीन लगाने के कुछ देर बाद मॉइस्चराइजर क्रीम भी लगाएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को रंगों की जलन से मुक्ति मिलेगी। 
 
धूप के संपर्क में आने से आपके बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। होली खेलने से पहले बालों पर हेयर सीरम लगाएं। ताकि रंगों से पहुंचने वाले सूखेपन से बालों को सुरक्षा मिलें। अगर सीरम ना लगाना चाहें तो होली खेलने से पहले बालों में तेल लगा लें। बालों में प्राकृतिक तेल जैसे जैतून या फिर नारियल का तेल लगाएं। तेल आपके बालों को सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। तेल लगाने से आपको बालों से रंग निकालने में आसानी रहेगी। इसके अलावा आप बालों को स्कार्फ से ढककर भी होली खेल सकते हैं। कोशिश करें होली खेलते वक्त बालों को खुला ना रखें। बालों में चोटी बनाकर रखें।
 
त्वचा को बार-बार ना रगड़े, धैर्य रखें 
माना कि आपने जमकर होली खेली... लेकिन रंग को छुड़ाने की जद्दोजहद में बार-बार बाल धोने और नहाने से बचें। रंगों का इस्तेमाल आपकी त्वचा को संवेदनशील बनाता है। ऐसे में अगर आप रंग छुड़ाने का ज्यादा प्रयास करेंगे तो त्वचा नमी खोने लगेगी और बाल भी बेजान हो जाएंगे। इसलिए धैर्य रखें, रंग खुद ही दो-तीन दिन में निकल जाएगा। नहाते वक्त त्वचा से रंग निकालने के लिए लूफ या वॉश कपड़े का इस्तेमाल करें। नहाने के बाद त्वचा को रुखेपन से बचाने के लिए मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं और साथ ही बालों में सीरम लगाना ना भूलें।
 
नेल पॉलिश लगाना ना भूलें 
होली खेलते वक्त रंगों के प्रयोग से अक्सर नाखून लाल-हरे हो जाते हैं। जोकि अगले दिन ऑफिस में या पार्टी में भद्दे और हास्यास्पद दिखते हैं। इसलिए होली के दिन नाखूनों में नेल पॉलिश लगाकर रखें, ताकि आपके नाखून रंगों से बचे रहें।
 
- हंसा कोरंगा पुंडीर