Prabhasakshi
शनिवार, जनवरी 20 2018 | समय 12:21 Hrs(IST)

हेल्थ टिप्स

बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो तुरंत आजमाएँ यह उपाय

By रेनू तिवारी | Publish Date: Dec 27 2017 2:50PM
बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो तुरंत आजमाएँ यह उपाय

मौत को छोड़ कर हर मर्ज की दवाई है कलौंजी.. कलयुग में धरती पर संजीवनी है कलौंजी, अनगिनत रोगों को चुटकियों में ठीक करता है। कलौंजी को काला बीज, काला केरावे और काले प्याज का बीज भी कहते हैं। प्रतिदिन 2 ग्राम कलौंजी के सेवन के परिणामस्वरूप तेज हो रहा ग्लूकोज कम होता है। इंसुलिन रैजिस्टैंस घटती है, बीटा सैल की कार्यप्रणाली में वृद्धि होती है तथा ग्लाइकोसिलेटिड हीमोग्लोबिन में कमी आती है। 2007 में हुए एक अध्ययन के अनुसार मिर्गी से पीड़ित बच्चों में कलौंजी के सत्व का सेवन दौरे को कम करता है।

100 या 200 मिलीग्राम कलौंजी के सत्व के दिन में दो बार सेवन से हाइपरटैंशन के मरीजों में ब्लड प्रैशर कम होता है। कलौंजी को पानी में उबालकर इसका सत्व पीने से अस्थमा में काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) में एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर दिन में 2 बार पीने से रक्तचाप सामान्य बना रहता है। इसके अलावा 28 मिलीलीटर जैतून का तेल और एक चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पूर शरीर पर मालिश कर आधे घंटे तक धूप में रहने से रक्तचाप में लाभ मिलता है। यह क्रिया हर तीसरे दिन एक महीने तक करनी चाहिए।
 
अधिकतर लोग इसे प्याज का बीज ही समझते हैं क्योंकि इसके बीज प्याज जैसे ही दिखते हैं। 
 
क्‍या आप जानती हैं कि कलौंजी का बीज या फिर उसका तेल हमारे बालों को काला करने तथा गंजापन दूर करने में बड़ा काम आता है। यदि आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं या फिर तेजी से झड़ रहे हैं, तो आप कलौंजी का पेस्‍ट किसी अन्‍य प्राकृतिक सामग्री के साथ मिला कर लगा सकती हैं। कलौंजी बालों की ग्रोथ बढ़ाने तथा उन्‍हें मजबूत करने के लिये जाना जाता है।
 
कलौंजी का तेल प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर
 
यह एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर की तरह काम करता है और रूखेपन को मिटाता है। साथ ही बालों का झड़ना रोकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्‍खे बताने वाले हैं, जिसको आजमा कर आप अपने बालों को घना, मजबूत, काला और झड़ने से बचा सकती हैं।
 
बालों की ग्रोथ बढ़ाता है 
 
कलौंजी के तेल को सीधे लगाएं। तेल में काफी सारे अच्‍छे गुण होते हैं। कलौंजी बालों की ग्रोथ बढ़ाने तथा उन्‍हें मजबूत करने के लिये जाना जाता है। यक एक प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर की तरह काम करता है और रूखेपन को मिटाता है। साथ ही बालों का झड़ना रोकता है।
 
विधि- सबसे पहले अपनी हथेलियों पर कलौंजी का तेल लें और उससे जहां कहीं भी गंजापन है वहां पर लगा कर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे आधे घंटे के लिये लगा छोड़ दें और बाद में सिर को धो लें। इसको रेगुलरी लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।
 
एप्‍पल साइडर वेनिगर और कलौंजी तेल का मिश्रण
 
एप्‍पल साइडर वेनिगर और कलौंजी तेल एप्‍पल साइडर वेनिगर वैसे ही इतना ताकतवर होता है और जब उसमें कलौंजी मिला दी जाती है तो यह और भी ज्‍यादा असरदार बन जाता है।
 
विधि- कलौंजी को सबसे पहले उबाल लें और फिर इसे ठंडा कर के छान लें। फिर उसमें वेनिगर मिलाएं और उससे अपने बालों को धोएं। इसके दूसरे दिन अपने बालों को किसी शैंपू से धो लें। ऐसा कम से कम एक महीने तक करें और रिजल्‍ट देखें।
 
ऑलिव ऑइल और कलौंजी
 
इन दोनों ही तेलों में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिससे बाल नहीं झड़ते। यह तेल बालों की जड़ों में समा जाता है और समस्‍या को ठीक करता है।
 
विधि- सबसे पहले जैतून तेल और कलौंजी के तेल को मिक्‍स कर के हल्‍का गरम कर लें और फिर प्रभ‍ावित स्‍थान पर लगाएं। रेगुलर यूज़ करने के बाद आप पाएंग कि आपके बाल काफी मजबूत हो गए हैं।
 
हिना और कलौंजी पेस्‍ट 
 
हिना बालों के लिये काफी ज्‍यादा उपयोगी है। अगर दोनो चीजों को मिला दिया जाये तो यह काफी असरदार हो जाता है और स्‍कैल्‍प को पोषण पहुंचाता है।
 
विधि- कलौंजी को पीस कर हिना पाउडर में मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को बालों में हेयर मास्‍क की तरह लगाएं। फिर इसे आधे घंटे के लिये सिर पर लगा कर छोड़ दें और सिर पर शावर कैप पहन लें। उसके बाद सिर को सादे पानी से धो लें और बालों को सुखा लें। इस नुस्‍खे को हफ्ते में दो बार करें और फायदा उठाएं।
 
नारियल तेल और कलौंजी 
 
नारियल तेल और कलौंजी में एंटीफंगल और नरिशिंग गुण होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होते हैं।
 
विधि- सबसे पहले 1 चम्‍मच कलौंजी को पीस लें और उसमें नारियल तेल मिक्‍स करें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिक्‍स कर सकते हैं। अब इस मिश्रण को अपने सिर पर पूरी तरह से लगाएं। सिर को गरम पानी में भिगोये हुए तौलिये ये रैप कर लें और 20 मिनट के लिये छोड़ दें। 30 मिनट के बाद सिर को धो लें। इस विधि को हर हफ्ते करें। इससे गंजापन तो जाएगा ही साथ में बाल भी मुलायम बनेंगे।
 
नींबू का जूस और कलौंजी
 
सबसे पहले अपने सिर पर नींबू रगड़ लें और सिर को धो लें। उसके बाद सिर पर कलौंजी का तेल लगाएं। इससे आपके हेयर लॉस की समस्‍या दूर होगी क्‍योंकि कलौंजी में ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों को झड़ने से रोकते हैं। इससे बाल मोटे भी होते हैं और टूटते भी नहीं।
 
विधि- गंजी खोपड़ी पर नींबू का जूस लगाएं और 15 मिनट तक लगे छोड़ दें। फिर शैंपू से सिर को धो लें। जब सिर सूख जाए तब उस पर कलौंजी का तेल लगाएं।
 
- रेनू तिवारी