Prabhasakshi
मंगलवार, फरवरी 20 2018 | समय 09:31 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

हेल्थ टिप्स

अब वजन घटाने के लिए दवाई या डाइटिंग की जरूरत नहीं

By मिताली जैन | Publish Date: Feb 8 2018 3:38PM
अब वजन घटाने के लिए दवाई या डाइटिंग की जरूरत नहीं
Image Source: Google

आजकल हर कोई एक परफेक्ट फिगर पाने की दौड़ में लगा हुआ है और इस रेस में जीतने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर दवाइयों तक का प्रयोग करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह रिजल्ट प्राप्त नहीं होते, जिनकी उन्हें उम्मीद होती है। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन वजन कम करने के लिए आपको खाना छोड़ने या दवाईयों का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपनी दिनचर्या को ही ठीक कर लेते हैं तो आप मोटापे से काफी हद तक निजात पा सकते हैं−

सही हो आहार
वजन कम करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप खाना−पीना छोड़ दें या फिर दिनभर भूखे रहें। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी तो होती है ही, साथ ही आपका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है। इसलिए आपका भोजन संतुलित होना चाहिए। मसलन, आप अपनी डाइट में ऐसे खादय पदार्थों को शामिल करें, जिनमें कैलोरी सीमित हो और पोषक तत्व अधिक हों। उदाहरण के तौर पर आप ऐसे फलों व सब्जियों का चयन कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही आप फलों के रस के स्थान पर फलों को ही खाएं। इससे आपको फाइबर भी मिलेगा, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाएगा। 
 
ब्रेकफास्ट न करें मिस
अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो आप कभी भी अपना ब्रेकफास्ट मिस न करें। कुछ रिसर्च बताती हैं कि अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते है और दिनभर संयमित तरीके से भोजन करते हैं तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह का नाश्ता करने से बॉडी क्लॉक गड़बड़ हो जाती है, जिससे आपको वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
 
व्यायाम है जरूरी
वजन कम करने के लिए आपका शारीरिक रूप से एक्टिव होना भी बेहद जरूरी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप घंटों जिम में पसीना बहाएं लेकिन आप ब्रिस्क वॉक या व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
 
इसका रखें ध्यान
वजन कम करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर डिहाइड्रेट न हो। इसके लिए आप प्रतिदिन कम से कम तीन लीटर पानी अवश्य पीएं। ऐसा करने से आपका शरीर डी टॉक्सीफाई होता है। 
 
आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो उसमें 80 प्रतिशत योगदान आपके आहार का होगा, वहीं 20 प्रतिशत आप अपने व्यायाम के जरिए कम कर सकते हैं। इसलिए अगर आप घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन अगर अपने आहार पर ध्यान नहीं देते तो आपको कभी भी अपेक्षाकृत परिणाम प्राप्त नहीं हो सकते।
 
मिताली जैन