Prabhasakshi
बुधवार, फरवरी 21 2018 | समय 10:55 Hrs(IST)
ताज़ा खबर

लेख/रुचिकर बातें

मैडम तुसाद संग्रहालय दिल्ली में भी, उमड़ रहे हैं दर्शक

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jan 30 2018 1:51PM
मैडम तुसाद संग्रहालय दिल्ली में भी, उमड़ रहे हैं दर्शक
Image Source: Google

मनपंसद देशी-विदेशी हस्तियों को निहारने का मौका...

मशहूर सेलिब्रिटी के साथ सेल्फी लेने की होड़.....
 
मोम के पुतलों का अनोखा संग्राहलय...
 
आपने मैडम तुसाद म्यूज़ियम के बारे में जरूर सुना होगा। वर्ल्ड के इस बेहतरीन म्यूज़ियम को देखने का मौका अब आपको दिल्ली में भी मिल सकता है। 
 
मैडम तुसाद म्यूज़ियम लंदन 
 
मैडम तुसाद म्यूज़ियम लंदन की मैरिलेबॉन रोड पर स्थित मोम की मूर्तियों का एक म्यूज़ियम है। इस म्यूज़ियम की शुरुआत 1835 में मोम शिल्पकार मैरी तुसाद ने की थी। 
 
मैरी तुसाद फ्रांस की एक बेहतरीन आर्टिस्ट थीं। लंदन स्थित मैडम तुसाद म्यूज़ियम वर्ल्ड में एक अनोखी जगह है। यहां वर्ल्ड की कई फेमस सेलिब्रिटी के मोम के पुतले रखे गए हैं। मैडम तुसाद म्यूज़ियम में लगभग 400 से ज्यादा सेलिब्रिटी की मूर्तियां हैं, जिन्हें देखते ही ऐसा लगता है जैसे मानो आपके सामने सेलिब्रिटी की मूर्ति नहीं बल्कि वो खुद ही खड़े हो।
 
अब दिल्ली में भी मैडम तुसाद म्यूज़ियम 
 
लंदन के अलावा मैडम तुसाद म्यूजियम एम्सटर्डम, न्यूयॉर्क, हांगकांग, शंघाई आदि जगहों पर हैं, लेकिन अब दिल्ली में भी मैडम तुसाद म्यूज़ियम खुल गया है। जी हां, मोम की मूर्तियों के लिए दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करने वाला मैडम तुसाद म्य़ूज़ियम अब इंडिया में भी खुल गया है। यह म्यूज़ियम देश की राजधानी नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में खुल गया है। 
 
दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में बॉलीवुड और हॉलीवुड सहित कई स्टार्स के मोम के पुतले है। अगर आप भी अमिताभ बच्चन, पीएम नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर या फिर लेडी गागा के साथ सेल्फी लेना चाहती हैं तो आपका इंतजार खत्म हुआ। 
 
सात खंडों का संग्रहालय
 
दिल्ली के कनॉट प्लेस की ऐतिहासिक रीगल इमारत में मैडम तुसाद का संग्रहालय है। यह मैडम तुसाद की श्रृंखला का 23वां और सबसे नया संस्करण है।संग्रहालय को सात खंडों में विभाजित किया गया है, जिसमें इतिहास, खेल, संगीत, फिल्म और राजनीतिक जगत की मशहूर 51 हस्तियों के मोम से बने पुतलों को रखा गया है।
 
इनमें सलमान खान, टॉम क्रूज, राज कपूर, रणबीर कपूर आदि के मोम से बने पुतले हैं और एक खंड में विजिटर को मैडम तुसाद का इतिहास बताता हैं... जिसमें बताया जाता है कि कैसे मोम का पुतला बनाया गया.. इसी खंड में ही 20 मिनट की एक फिल्म दिखाई जाती है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मोम का पुतला बनाए जाने के अनुभवों को बताते हैं।
 
खेल खंड में, मेरी कॉम, डेविड बेकहम, मिल्खा सिंह और उसैन बोल्ट के साथ ही भारतीय क्रिकेटर कपिल देव और सचिन तेंदुलकर भी हैं।
 
इतिहास के खंड में महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, एपीजे अब्दुल कलाम और मोदी के मोम के पुतले हैं।
 
कैसे जाएं 
 
अगर आप दिल्ली में कही भी रहते हो तो यहां आना सबसे आसान हैं राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से आप रीगल सिनेमा वाले गेट से एग्जीट करके आप 5 मिनट में यहां पहुच सकते हैं। म्यूज़ियम के साथ आप यहां कनॉट प्लेस की शॉपिंग का भी मज़ा ले सकते हैं।
 
- रेनू तिवारी