Prabhasakshi
रविवार, सितम्बर 24 2017 | समय 19:37 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageसाल की ये यात्रा देशवासियों की, भावनाओं की, अनुभूति की एक यात्रा है ‘मन की बात’Ticker Imageआठ शीर्ष कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 54,539 करोड़ रुपये घटाTicker Imageहमने IIT, IIM, AIIMS बनाये और पाक ने आतंकी बनायेः सुषमाTicker Imageकांग्रेस ने दाऊद की पत्नी के मुंबई आने पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरणTicker Imageप्रवर्तन निदेशालय ने शब्बीर शाह के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कियाTicker Imageमोहाली में वरिष्ठ पत्रकार और उनकी मां मृत मिलींTicker Imageमैटेरियल रिसर्च के लिये प्रोफेसर राव को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मानTicker Imageमस्जिद के बाहर विस्फोट, म्यामां सेना ने रोहिंग्याओं को जिम्मेदार ठहराया

विशेषज्ञ राय

डिजिटल माध्यम से भुगतान के तहत यूँ पा सकते हैं ईनाम

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: Dec 24 2016 2:01PM
डिजिटल माध्यम से भुगतान के तहत यूँ पा सकते हैं ईनाम

प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह में इस सप्ताह भी नोटबंदी से उपजे हालात पर पाठकों के प्रश्नों के उत्तर दिये जा रहे हैं। सामान्य प्रश्नों के उत्तर अगले अंकों में देने का प्रयास रहेगा।

प्रश्न-1. सरकार ने छोटे कारोबारियों के लिए डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर कम कर देने की बात कही है। इस योजना के तहत सालाना कितने करोड़ रुपए का व्यापार होना चाहिए?
 
उत्तर- छोटे कारोबारियों द्वारा डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर कम कर देने की योजना के तहत सालाना व्यापार 2 करोड़ रुपयों का होना चाहिए।
 
प्रश्न-2. डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर लोगों के लिए ईनामी योजना घोषित की गयी है। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी कहां से मिल सकती है?
 
उत्तर- डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर लोगों के लिए ईनामी योजना कुछ निम्न प्रकार से है-
 
- इनाम की कुल राशि- रुपये 1 करोड़।
- प्रतिदिन 15000 लोगों को इनाम, प्रत्येक को 1000/-।
- इनाम लकी ड्रॉ के आधार पर।
- साप्ताहिक इनाम राशि रुपये 1 लाख जो उपभोक्ताओं को रुपये 5000/- और रुपये 1000/- के रूप में दी जायेगी।
- मेगा ड्रॉ 14 अप्रैल को होगा।
 
अधिक जानकारी के लिए आप http://upipayments.co.in/digital-payment-lucky-grahak-yojana/ पर विजिट करें।
 
प्रश्न-3. सरकार ने कहा था कि 30 दिसंबर तक क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर कोई सेवा शुल्क नहीं लिया जायेगा लेकिन मेरे कार्ड के बिल में सेवा शुल्क लग कर आया है। मुझे क्या करना चाहिए?
 
उत्तर-  आपके कार्ड के बिल में सेवा शुल्क लगाये जाने की शिकायत करते हुए उस बैंक/हैडऑफिस को पत्र लिखकर 30 दिसंबर तक शुल्क न लगाने के सरकार के फैसले की ओर ध्यान आकर्षित करें।
 
प्रश्न-4. केंद्र सरकार ने कृषि ऋण पर ब्याज लाभ मिलने की अवधि 60 दिन बढ़ा दी है। यह लाभ किन किसानों को मिलेगा?
 
उत्तर- केंद्र सरकार ने रुपये 3 लाख तक के कृषि ऋण पर ब्याज लाभ मिलने की अवधि 60 दिन बढ़ा दी है।
 
प्रश्न-5. सरकार कैशलेस इंडिया की बात कह रही है लेकिन बैंक नए अकाउंट नहीं खोल रहे हैं। क्या सरकार इस दिशा में कोई कदम उठा रही है?
 
उत्तर- यदि आपके पास उचित जरूरी दस्तावेज/कागज-पत्र हैं और कोई बैंक खाता नहीं खोल रहा है तो आप वित्त मंत्रालय और आरबीआई को शिकायत कर सकते हैं।
 
प्रश्न-6. सरकार ने पहले कहा था कि भीड़ से बचने के लिए 30 दिसंबर तक पुराने नोट जमा करा सकते हैं लेकिन अब कहा जा रहा है कि एक दिन में 5000 रुपए ही जमा होंगे। क्या यह नाइंसाफी नहीं है?
 
उत्तर- सरकार के फैसले के अनुसार यदि आपका खाता 'केवायसी' कम्लायंट है तो रुपये 5000/- की सीमा का बंधन नहीं है।
 
प्रश्न-7. मेरा भाई अगले महीने विदेश से आने वाला है उसके पास जो पुराने नोट हैं उसे क्या बैंक में जमा करा पाएंगे या फिर आरबीआई में संपर्क करना होगा?
 
उत्तर- 30 दिसंबर, 2016 के बाद 31 मार्च, 2017 तक आप पुराने नोट आरबीआई में ही जमा कर सकते हैं।
 
प्रश्न-8. बैंक क्रेडिट कार्ड बनाने से इंकार करे तो क्या कोई शिकायत की जा सकती है? या फिर इस बारे में बैंक का ही निर्णय अंतिम होगा?
 
उत्तर- आप आवेदन फार्म ध्यान से पढ़ें, उसमें 'बैक का निर्णय अंतिम होगा' ऐसा लिखा होता है। साधारणतः उचित कारण बैंक बता सकता है।
 
प्रश्न-9. पेटीएम वॉलेट में पैसा मंगाने या भुगतान करने की अधिकतम सीमा क्या है?
 
उत्तर- पेटीएम वॉलेट में पैसा मांगने या भुगतान करने की अधिकतम सीमा रुपये 20,000/- है।
 
प्रश्न-10. पेंशनधारकों के लिए जीवन प्रमाण पत्र देने की अंतिम तिथि कब तक के लिए बढ़ाई गई है?
 
उत्तर- पेंशनधारकों के लिए जीवन प्रमाण पत्र देने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2017 तक बढ़ा दी गई है।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।