Prabhasakshi Logo
रविवार, अगस्त 20 2017 | समय 05:46 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageशरद यादव अपने बारे में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्रः नीतीशTicker Imageएनडीए का हिस्सा बना जदयू, अमित शाह ने किया स्वागतTicker Imageमुजफ्फरनगर के पास पटरी से उतरी उत्कल एक्सप्रेस, 6 मरे, 50 घायलTicker Imageटैरर फंडिंगः कश्मीरी कारोबारी को एनआईए हिरासत में भेजा गयाTicker Imageमहाराष्ट्र के सरकारी विभागों में भर्ती के लिए होगा पोर्टल का शुभारंभTicker Imageकॉल ड्रॉप को लेकर ट्राई सख्त, 10 लाख तक का जुर्माना लगेगाTicker Imageआरोपों से व्यथित, उचित समय पर जवाब दूंगा: नारायणमूर्तिTicker Imageबोर्ड ने सिक्का के इस्तीफे के लिए नारायणमूर्ति को जिम्मेदार ठहराया

विशेषज्ञ राय

जीएसटी अकेला टैक्स नहीं, कुछ और भी रहेंगे मैदान में

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: Apr 15 2017 12:22PM
जीएसटी अकेला टैक्स नहीं, कुछ और भी रहेंगे मैदान में

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं।

प्रश्न-1. मोबाइल वॉलेट अगर रजिस्ट्रेशन के समय पैन कार्ड की डिटेल मांगें तो क्या देनी चाहिए?
उत्तर- मोबाइल वॉलेट रजिस्ट्रेशन के समय पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी, क्योंकि आयकर नियम के अनुसार 50 हजार से ऊपर के लेनदेन के लिए पैन देना जरूरी है।
 
प्रश्न-2. सीजीएसटी, एसजीएसटी और आईजीएसटी का क्या मतलब है?
उत्तर- सीजीएसटी- Central Goods and Service tax
एसजीएसटी- State Goods and Service Tax
आईजीएसटी- Inter State Goods and Service Tax
 
अगर लेन-देन राज्य के भीतर हो तो सीजीएसटी, एसजीएसटी दोनों लगेंगे। अगर दूसरे राज्य में सामान जाता है तो सीजीएसटी, आईजीएसटी दोनों लगेंगे।
 
प्रश्न-3. जीएसटी किन टैक्सों की जगह लेगा?
उत्तर- जीएसटी निम्न टैक्सों की जगह लेना जो इस प्रकार है- Excise duty, Service Tax, Vat, CST, Entry tax, Octroi, Entertainment tax, Luxury tax, इत्यादि।
 
प्रश्न-4. माइनर का बैंक अकाउंट खोलते वक्त जब बैंक चेक बुक दे देते हैं तो एटीएम कार्ड क्यों नहीं देते?
उत्तर- माइनर को एटीएम कार्ड इसलिए नहीं देते क्योंकि उसकी उम्र 18 वर्ष से कम होती है और वह किसी समझौते पर साइन नहीं कर सकता। समझौते पर साइन करने की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
 
प्रश्न-5. होम लोन अधिकतम कितने वर्षों के लिए लिया जा सकता है? और क्या होम लोन की अवधि को घटाया या बढ़वाया भी जा सकता है?
उत्तर- होम लोन अधिकतम 30 वर्षों के लिए लिया जा सकता है। होम लोन की अवधि को घटाया जा सकता है पर बढ़वाया नहीं जा सकता है। आप किस्त को बढ़ावा सकते हैं।
 
प्रश्न-6. एफडी में क्या टीडीएस कटता है? यदि टीडीएस कटता है तो अधिकतम कितना प्रतिशत कटता है?
उत्तर- एफडी पर टीडीएस कटता है यदि एफडी पर सालाना ब्याज 10000 रुपये से अधिक होता है तो टीडीएस कटता है। टीडीएस 10 प्रतिशत दर से कटता है।
 
प्रश्न-7. क्या म्युचूअल फंड में निवेश करने से भी टैक्स की बचत होती है?
उत्तर- म्युचूअल फंड में निवेश करने से भी टैक्स की बचत होती है, ELSS (Equity Linked Savings Scheme) में 1.5 लाख रुपए 80सी के तहत आप इसमें निवेश कर सकते हैं।
 
प्रश्न-8. मैं शेयर बाजार में निवेश करना चाहता हूँ इसके लिए मुझे क्या करना होगा? निवेश के लिए न्यूनतम कितनी रकम की जरूरत होती है?
उत्तर- आपको पहले share trading account खुलवाना होगा। आप ऑनलाइन ICICI, Kotak, Reliance, Sharekhan इत्यादि के साथ आप अपना account खुलवा सकते हैं। निवेश के लिए किसी न्यूनतम रकम की आवश्कता नहीं होती है।
 
प्रश्न-9. मेरे पास जिन कंपनियों के शेयर हैं उसकी एनुअल मीटिंग का मुझे मेल आता है और डिजिटल सिग्नेचर का मैसेज आता है। क्या यह सिग्नेचर करना अनिवार्य होता है?
उत्तर- सिग्नेचर करना अनिवार्य नहीं है। आपकी स्वेच्छा पर निर्भर है।
 
प्रश्न-10. क्या छह महीने के बच्चे के लिए भी इंश्योरेंस पॉलिसी ली जा सकती है?
उत्तर- छह महीने के बच्चे के लिए भी इंश्योरेंस पॉलिसी ली जा सकती है। उस पॉलिसी से मिलने वाला लाभ और टैक्स में छूट उसके अभिवावक को ही मिलेगी क्योंकि वह ही उस पॉलिसी का प्रीमियम जमा करते हैं।
 
नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।