Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:21 Hrs(IST)

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रंप ने फिलस्तीन को दी अमेरिकी सहायता बंद करने की धमकी

By anand@prabhasakshi.com | Publish Date: Jan 3 2018 2:24PM
ट्रंप ने फिलस्तीन को दी अमेरिकी सहायता बंद करने की धमकी

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल के साथ शांति समझौते की इच्छा नहीं दिखाने पर फिलस्तीन को दी जाने वाली सहायता को रोकने की धमकी दी है। ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ‘‘हम फिलस्तीन को प्रत्येक वर्ष करोड़ों डॉलर देते हैं और बदले में हमें कोई आदर या प्रसंशा नहीं मिलती। वे इजराइल के साथ लंबित शांति समझौता पर बात तक करने के लिए राजी नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमनें वार्ता के सबसे कठिन हिस्से येरुशलम को बातचीत की मेज से अलग कर दिया, इजराइल को इसके लिये ज्यादा कीमत चुकानी होगी। लेकिन फिलस्तीन के शांति वार्ता के लिए राजी नहीं होने की सूरत में क्यों हम उन्हें भविष्य में इस तरह के भारी भुगतान करें।’’ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने इससे पहले दिन में कहा था कि यदि फिलस्तीन शांति समझौते से इनकार करता रहा तो अमेरिका सहायता में कटौती करेगा।

निक्की ने न्यूयॉर्क में संरा मुख्यालय में कहा, ‘‘मेरा मानना है कि राष्ट्रपति ने मूल रूप से यह कहा है कि जब तक फिलस्तीन शांति वार्ता के लिए राजी नहीं हो जाता वह कोई अतिरिक्त धन नहीं देना चाहते या सहायता को रोकना चाहते हैं।’’ फिलस्तीन को मिलने वाली अमेरिकी सहायता का मकसद कांग्रेस के हित वाली कम से कम तीन अमेरिकी नीतियों का प्रचार प्रसार करना है।