अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिणी थाईलैंड में विस्फोट, छह थाई सैनिकों की मौत

दक्षिणी थाईलैंड में विस्फोट, छह थाई सैनिकों की मौत

बैंकॉक। उग्रवाद से प्रभावित दक्षिणी थाईलैंड में एक गश्ती वाहन के सड़क किनारे लगाए गए बम से टकरा जाने पर हुए विस्फोट में वाहन में सवार छह थाई सैनिकों की मौत हो गई। यह जानकारी पुलिस ने दी है। पट्टानी प्रांत में 10 सैनिकों को ले जा रहा पिकअप ट्रक इस बम से टकरा गया था। थंग यांग दाएंग जिले के पुलिस प्रमुख प्रीयुक लींगसक ने कहा, 'सड़क किनारे लगा बम दोपहर से पहले फट गया। इसमें छह लोग मारे गए और चार लोग घायल हो गए।'

लींगसक ने फोन पर बताया, 'हम अब भी घटनास्थल का जायजा ले रहे हैं।' सीमावर्ती मुस्लिम बहुल क्षेत्र एक दशक से अधिक समय से हिंसा से प्रभावित है क्योंकि सजातीय मलाय उग्रवादी बौद्ध बहुल थाइलैंड की सरकार से अधिक स्वायत्तता के लिए लड़ रहे हैं। वर्ष 2004 के बाद से लगातार रोज होने वाली गोलीबारी और बम हमलों में 6800 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं। दोनों ही पक्षों पर मानवाधिकार उल्लंघनों और अत्याचारों के आरोप हैं। थाईलैंड में सत्ताधारी जुंटा वर्ष 2014 से सत्ता में है। जुंटा ने मुस्लिम लड़ाकों से शांति वार्ता शुरू करने की कोशिश की थी। लेकिन वार्ताएं विफल रहीं और क्षेत्र में हमले जारी रहे।
 
थाई पक्ष यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि वार्ता की मेज पर मौजूद विद्रोहियों के प्रतिनिधि सैनिकों को रोक सकते हैं। वहीं विद्रोही यह मानने को तैयार नहीं हैं कि जुंटा फिलहाल राजनीतिक स्वायत्तता के लिए मानने वाला है। पिछले बड़े बम हमले का आरोप उन उग्रवादियों पर लगा था, जो हमलों की जिम्मेदारी मुश्किल ही लेते हैं। उस बम हमले में कम से कम 40 लोग घायल हो गए थे। मई में यह हमला पट्टानी स्थित सुपरमार्केट के बाहर हुआ था।
 

खबरें

वीडियो