Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:22 Hrs(IST)

राष्ट्रीय

कुमार विश्वास, आशुतोष का पत्ता साफ, संजय सिंह और दो अरबपतियों को टिकट

By नीरज कुमार दुबे | Publish Date: Jan 3 2018 1:30PM
कुमार विश्वास, आशुतोष का पत्ता साफ, संजय सिंह और दो अरबपतियों को टिकट

आम आदमी पार्टी ने आज दिल्ली से तीन राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता संजय सिंह और चार्टर्ड अकाउंटेंट ऐसोसिएशन के अध्यक्ष रहे नारायण दास गुप्ता तथा समाजसेवी व उद्योगपति सुशील गुप्ता को टिकट दिया है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी का बहुमत है और उसके तीनों ही उम्मीदवारों का चुना जाना तय है।

सिंह पार्टी गठन के समय से ही उससे जुड़े हुए हैं। सुशील गुप्ता दिल्ली के एक कारोबारी हैं और एनडी गुप्ता एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया जिसमें करीब पार्टी के 56 विधायकों ने हिस्सा लिया। पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने कुछ देर बाद ही बैठक की और निर्णय को औपचारिक रूप से मंजूरी दी।

पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह तीनों ही नाम पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति ने काफी मंथन के बाद तय किये हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी से बाहर के 18 बड़े व्यक्तियों के साथ चर्चा की गयी थी लेकिन उन्होंने किन्हीं कारणों से आग्रह नामंजूर कर दिया। सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सुशील गुप्ता ने दिल्ली और हरियाणा में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्रों में बड़ा योगदान दिया है। वह 15000 बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नारायण दास गुप्ता आईसीएआई (इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया) के पूर्व अध्यक्ष हैं।’’ 
 
इसी के साथ ही कुमार विश्वास और आशुतोष का राज्यसभा जाने का सपना टूट गया। विश्वास तो खुलेआम अपने लिये राज्यसभा का टिकट मांग रहे थे और उनके समर्थन में कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया था। जिसके बाद पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ कह दिया था कि जिन्हें पद का लालच है वह पार्टी छोड़ कर जा सकते हैं। मंगलवार को पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी ट्वीट कर विश्वास को राज्यसभा उम्मीदवार बनाये जाने का समर्थन किया था।
 
भले पार्टी ने कहा है कि उसने आर्थिक मामलों के जानकार लोगों को राज्यसभा का टिकट दिया है लेकिन उम्मीदवारों के नामों पर गौर करें तो साफ प्रतीत होता है कि उसने करोड़पतियों को टिकट अन्य कारणों से दिया है। आप ने संजय सिंह के अलावा जिन दो लोगों को टिकट दिया है उनका दिल्ली की राजनीति से कोई सीधा लेना देना नहीं रहा है।
 
दिल्ली से तीन राज्यसभा सीटों के लिए मतदान 16 जनवरी को होंगे। राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन दायर करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी है।