Prabhasakshi
शनिवार, सितम्बर 23 2017 | समय 21:59 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageकांग्रेस ने दाऊद की पत्नी के मुंबई आने पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरणTicker Imageप्रवर्तन निदेशालय ने शब्बीर शाह के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कियाTicker Imageमोहाली में वरिष्ठ पत्रकार और उनकी मां मृत मिलींTicker Imageमैटेरियल रिसर्च के लिये प्रोफेसर राव को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मानTicker Imageमस्जिद के बाहर विस्फोट, म्यामां सेना ने रोहिंग्याओं को जिम्मेदार ठहरायाTicker Imageसंयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगी विदेश मंत्री सुषमा स्वराजTicker Imageआर्थिक नीतियों पर संदेह करने वाले गलत साबित हुए: मनमोहन सिंहTicker Imageयूट्यूब द्वारा उ. कोरिया के सरकारी चैनल पर रोक

राष्ट्रीय

कमलजीत सहरावत दक्षिण दिल्ली की मेयर निर्वाचित

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: May 19 2017 4:20PM
कमलजीत सहरावत दक्षिण दिल्ली की मेयर निर्वाचित

निगम चुनावों में रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीतने वाली भाजपा की पार्षद कमलजीत सहरावत को आज दक्षिण दिल्ली नगर निगम का निर्विरोध मेयर चुना गया। क्षेत्र के नगर निकाय की नई टीम ने भी कार्यभार संभाल लिया है। कैलाश संकला को भी निर्विरोध उप मेयर चुन लिया गया क्योंकि दोनों ही पदों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने नामांकन दायर नहीं किया था। बीते महीने की 23 तारीख को हुए दिल्ली नगर निगम चुनाव में कमलजीत द्वारका बी वॉर्ड से विजय हुईं थीं जबकि संकला पंजाबी बाग से जीते थे।

 
कमलजीत ने आप की सुषमा बंसल को रिकॉर्ड 9,866 मतों से शिकस्त दी थी जो समूचे चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर है। कमलजीत को 14,613 वोट मिले थे जबकि सुषमा को महज 4,747 मत ही मिल सके थे। मेयर के पद का कार्यकाल एक वर्ष का होता है और प्रत्येक साल मेयर बदलता है। यह पद प्रथम वर्ष में महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि दूसरा कार्यकाल अनारक्षित होता है जबकि तीसरा वर्ष फिर से आरक्षित होता है लेकिन अंत के दो साल अनारक्षित होते हैं। नया सदन के निर्वाचन से वर्ष का हिसाब शुरू होता है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्यों का भी चुनाव हो गया। भाजपा की ओर से भूपेंद्र गुप्ता का चुनाव अध्यक्ष पद के लिए हुआ, जबकि शिखा रानी, नंदनी शर्मा और तुलसी जोशी का भी निर्वाचन हुआ है। पूर्वा ने अपना नामांकन वापस ले लिया। एंड्रयूज गंज से कांग्रेस के पार्षद अभिषेक दत्त और हस्तसाल वार्ड से आप के पार्षद अशोक कुमार का भी निर्वाचन हुआ है। एसडीएमसी में 104 वार्ड हैं जिसमें से 70 भाजपा ने, 16 आप ने और 12 कांग्रेस ने जीते थे, जबकि एक-एक वार्ड सपा और आईएनएलडी ने जीता है। इसके अलावा चार निर्दलीयों ने भी जीत दर्ज की है।