Prabhasakshi
सोमवार, सितम्बर 25 2017 | समय 20:37 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageमीरवायज ने वार्ता के लिए वाजपेयी फार्मूला अपनाने को कहाTicker Image‘पीपली लाइव’ के सह-निर्देशक फारूकी दुष्कर्म के आरोप में बरीTicker Imageकार्ति चिदंबरम पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1.16 करोड़ की संपत्ति जब्तTicker Imageऐश्वर्या के साथ तीसरी बार काम करने को लेकर खुश हूं: अनिल कपूरTicker Image‘सुपर 30’ में आनंद कुमार की भूमिका में दिखेंगे रितिक रोशनTicker Imageआनंद एल राय की फिल्म की शूटिंग जोरों पर: शाहरुख खानTicker Imageराजकुमार को हर वह चीज मिल रही है जिसके वह योग्य हैं: कृति सैननTicker Imageबनिहाल में एसएसबी दल पर हमले में शामिल तीसरा आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय

जीएसटी परिषद ने सेवा पर कर को अंतिम रूप दिया

By admin@PrabhaSakshi.com | Publish Date: May 19 2017 4:44PM
जीएसटी परिषद ने सेवा पर कर को अंतिम रूप दिया

श्रीनगर। जीएसटी परिषद ने वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत सेवाओं के लिए कर दर को अंतिम रूप आज दे दिया। वहीं हेल्थकेयर व शिक्षा को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा जीएसटी के दायरे से बाहर बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न सेवाओं पर 5, 12, 18, 28 प्रतिशत की दर से कर लगेगा और परिवहन सेवाओं पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगेगा।

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि एसी सुविधा वाले रेस्त्रां जिनके पास शराब परोसने का लाइसेंस है उन पर 18 प्रतिशत, पांच सितारा होटलों पर 28 प्रतिशत और 1,000 से 2,500 रुपये की दर वाले होटलों को 12 प्रतिशत दर से जीएसटी देना होगा। जेटली ने कहा कि दूरसंचार, वित्तीय सेवाओं पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा जबकि सिनेमा हॉल, जुआघरों और घुड़ दौड़ पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ओला और उबर जैसी एप के जरिये कैब सेवायें उपलब्ध कराने वाली कंपनियों पर पांच प्रतिशत दर से जीएसटी लगेगा।
 
राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि एकोनामी क्लास में हवाई यात्रा पर 5 प्रतिशत और बिजनेस क्लास पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।