Prabhasakshi
शुक्रवार, जनवरी 19 2018 | समय 05:23 Hrs(IST)

धर्मस्थल

तिरूपति के बाद वैष्णो देवी में लगता है वीआईपी भक्तों का जमावड़ा

By सुरेश एस डुग्गर | Publish Date: Jan 1 2018 5:25PM
तिरूपति के बाद वैष्णो देवी में लगता है वीआईपी भक्तों का जमावड़ा

वैष्णो देवी के तीर्थस्थान पर आने वाले एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं की संख्या का एक पहलू यह भी है कि तिरूपति बालाजी की तरह माता वैष्णो देवी भी देश के राजनीतिक नेताओं, फिल्मी कलाकारों और खिलाड़ियों अर्थात वीआईपी भक्तों में बेहद लोकप्रिय हैं। ऐसा शायद ही कोई दिन गुजरता होगा जब कोई नेता, फिल्मी कलाकार या खिलाड़ी माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए कटड़ा न पहुंचता हो।

हर वर्ष एक करोड़ से अधिक दर्शन करने वाले लोगों में शामिल नेताओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। कई प्रदेशों के विधायक व सांसद लगभग हर दिन कटड़ा पहुंचते हैं। युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एमएस बिट्टा, शिवराज पाटिल, शरद पवार, केएन सिंह सहित कई कांग्रेसी नेता वैसे भी थोड़े थोड़े अंतराल के बाद माता के दर्शनों के लिए आते रहे हैं।
 
वैष्णो देवी आने वाले नेताओं में लगभग तमाम राजनीतिक दलों के नेता शामिल हैं। लेकिन कुछ नेताओं को माता पर अपार श्रद्धा रही है और यह नेता लगभग हर महीने माता के दर्शनों के लिए आते रहे हैं। इन नेताओं में मुलायम सिंह यादव से लेकर कांग्रेस के नेता स्व. राजेश पायलट तक सभी शामिल थे।
 
एक पूर्व सांसद ने इस संवाददाता के साथ अनौपचारिक बातचीत में यह माना कि माता वैष्णो देवी तीर्थस्थल राजनीतिक नेताओं में बेहद लोकप्रिय है और हर कोई माता के दर्शनों के लिए आना चाहता है। उनका कहना था कि जो आकर्षण कुछ वर्ष पहले तक तिरूपति बालाजी का था अब वैसा ही आकर्षण नेताओं में माता वैष्णो देवी को लेकर है।
 
यह बात देखने में भी आई है कि अक्सर संकट के समय राजनीतिक नेता एक माह में दो-तीन बार माता के दर्शनों को पहुंचता है। युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा उस समय कई बार माता के दर्शनों को आए थे जब उन पर संकट की घड़ी चल रही थी। ठीक इसी तरह से जब फिल्म अभिनेता संजय दत्त मुंबई बम धमाके के सिलसिले में जेल में थे तो उनके पिता पूर्व सांसद सुनील दत्त कई बार माता वैष्णो देवी के दर्शनों को आए थे और खुद संजय दत्त भी पहली बार जेल से छूटे तो सबसे पहले शीष नवाने माता वैष्णो देवी के दर पर आए थे।
 
नेताओं की ही तरह फिल्म अभिनेता भी बड़ी संख्या में माता वैष्णो देवी के दर्शनों को आते रहते हैं। लगातार आने वाले अभिनेताओं में सुनील शेट्टी, गोविन्दा, ममता कुलकर्णी, माधुरी दीक्षित, सलमान खान, संजय दत्त आदि प्रमुख हैं। उनके अलावा निर्माता निर्देशक भी बड़ी संख्या में वैष्णो देवी आते हैं।
 
कुछ वर्ष पहले तक श्री माता वैष्णो देवी आने वाले अभिनेताओं में उत्तर भारत से संबंध रखने वाले अभिनेता ही अधिक आते थे लेकिन आजकल लगभग सभी कलाकार ही वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। यहां तक कि दक्षिण भारत से भी कलाकार वैष्णो देवी आने लगे हैं।
 
आज स्थिति यह है कि सिर्फ भारतभर से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग वैष्णो देवी पहुंच रहे हैं। आने वालों में कई तो ऐसे हैं जो माता के दर्शनों के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्द्धक ट्रैकिंग और साथ ही में पत्नीटाप की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बनाकर आते हैं जिनके लिए यहां आना एक पंथ दो काज वाला होता है।
 
अभी तक वैष्णो देवी के दर्शनार्थ आने वालों में यहां राजनीतिक दलों के नेता और फिल्मी हस्तियां शामिल थीं अब उनमें देश के उद्योग और व्यापार जगत के लोग भी शामिल हो गए हैं, जिनमें कई समाचर पत्रों के मालिक भी हैं। इनमें से कुछ तो साल में एक बार तो कुछ महीने में एक बार माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंच रहे हैं।
 
- सुरेश एस डुग्गर