Prabhasakshi Logo
गुरुवार, जुलाई 27 2017 | समय 02:21 Hrs(IST)
ब्रेकिंग न्यूज़
Ticker Imageनीतीश ने भाजपा के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश कियाTicker Imageभाजपा ने दिया नीतीश को समर्थन, नीतीश ने मोदी को कहा शुक्रियाTicker Imageगुजरात से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे अमित शाह, स्मृति को भी मिला टिकटTicker Imageप्रधानमंत्री ने नीतीश को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने पर बधाई दीTicker Imageनीतीश ने इस्तीफा दिया, बिहार की राजनीति में बड़ा भूचालTicker ImageNitish Kumar resigns as Bihar Chief MinisterTicker Imageस्नैपडील निदेशक मंडल ने फ्लिपकार्ट से सौदे पर शेयरधारकों से राय मांगीTicker Imageयोगी को नहीं चलाना आ रहा शासन, सीबीआई से ना डराएंः अखिलेश

लेख

डिजिटल होती जिंदगी में सुरक्षित रहने के कुछ उपाय

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Mar 15 2017 11:53AM
डिजिटल होती जिंदगी में सुरक्षित रहने के कुछ उपाय

आजकल डीजिटलाइज़ेशन को सरकार के साथ-साथ लोग भी बेहद बढ़ावा दे रहे हैं। सरकार डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं भी ला रही है। इसके अलावा नई-नई एप्स की घोषणाएं भी हो रही हैं चाहे वो डिजिटल पेमेंट एप्प हों या फिर अपने डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन स्टोर करने हों। 

पर डीजिटलाइज़ेशन कभी-कभी काफी महंगा भी पड़ सकता है। दुनियाभर में ऐसे कई हैकर्स और ठग बैठे हैं जो ऑनलाइन आपकी जानकारी चुराकर आपको भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। साइबर ठग आपके क्रेडिट कार्ड या बैंक अकाउंट की जानकारी चुराने की ताक में बैठे रहते हैं। वे आपकी आइडेंटिटी, ईमेल अकाउंट्स, पर्सनल डीटेल्स और तस्वीरों आदि को चुरा सकते हैं। इस सब से बचना बेहद ज़रूरी है जो आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपनी डिजिटल लाइफ को सेक्योर कर सकते हैं। 
 
1. मेसेज को एनक्रिप्ट करें- एनक्रिप्शन में डेटा को कुछ इस तरह से बदला जाता है कि उसे बीच में कोई भी ऐक्सेस नहीं कर पाता है सिर्फ रिसीवर ही उसे डीकोड कर सकता है। उदाहरण के तौर पर वॉट्सऐप एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन सपॉर्ट करता है। एनक्रिप्शन के ज़रिये दो यूजर्स के बीच क्या बात हो रही है, इसे बीच में कोई भी नहीं पढ़ सकता, जो कि काफी सेफ है। 
 
2. पासवर्ड मैनजर की लें मदद- जब कभी भी आप अपना नया पासवर्ड सेट करने के लिए कॉम्बिनेशन बनाते हैं तो वह काफी असुविधाजनक और काफी परेशान कर देने वाला काम होता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप पासवर्ड मैनेजर्स की मदद लेकर एक मास्टर पासवर्ड की मदद से कई सारे पासवर्ड्स को स्टोर कर सकते हैं। मास्टर पासवर्ड को बदलते रहने के लिए कैलंडर रिमाइंडर भी सेट किया जा सकता है।
 
3. अपने वेबकैम को रखें ढककर- ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब हैकर्स ने वेबकैम या माइक के जरिए जासूसी की है। इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि जब भी आप अपने वेबकैम का इस्तेमाल न कर रहे हों तो इसे ढककर रखें। इस तरह से हैकर्स उस कैमरे को हैक करके आपके ऊपर नजर नहीं रख पाएंगे। माइक को भी ऑफ करने में ही भलाई है।
 
4. कंप्यूटर की हार्डड्राइव के लिए लॉकर- अगर कभी कोई आपके कंप्यूटर का ऐक्सेस लेता है तो वह आराम से उसमें मौजूद फाइल्स को भी ऐक्सेस कर सकता है। अगर फाइल्स एनक्रिप्ट की गई होंगी तो ऐसा नहीं किया जा सकता। आप कई सारे लॉकर की मदद ले सकते हैं जैसे फाइलवॉल्ट या बिटलॉकर लकिली। इनका इस्तेमाल करके अपने पीसी की हार्ड ड्राइव को लॉक कर सुरक्षित बना सकते हैं।
 
5. ईमेल के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन- अगर कभी भी आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके ईमेल अकाउंट को किसी नए डिवाइस से ऐक्सेस किया जा रहा है तो आप सेकंडरी सिक्यॉरिटी लेयर सेट कर सकते हैं। इससे इनबॉक्स को ऐक्सेस करने के लिए आपको अपने फोन पर एक टेक्स्ट मेसेज मिलेगा, जिसमें कोड होगा। उस कोड को डालने पर ही आप इनबॉक्स ऐक्सेस कर पाएंगे। ये सेटिंग सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए भी की जा सकती हैं जो आपके ई-मेल अकाउंट्स के इनबॉक्स को सेफ रख सकते हैं। 
 
6. प्राइवेट वेब ऐक्टिविटी- अगर आप क्रोम या अन्य किसी ब्राउज़र पर इनकॉग्निटो या प्राइवेट मोड ऑन करके कुछ सर्फ करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि किसी को कुछ पता नहीं चल रहा। आपकी कंपनी, वेबसाइट्स और इंटरनेट प्रोवाइडर्स भी आपकी ब्राउजिंग पर नजर रख सकते हैं। ऐसे में आप टौर नाम का ब्राउज़र इस्तेमाल कर सकते हैं जिस पर प्राइवेट वेब ऐक्टिविटी की जा सकती है।
 
7. https everywhere ब्राउज़र प्लगइन यूज़ करें- यह प्लगइन सुनिश्चित करता है कि आप सुरक्षित ढंग से वेबसाइट्स ब्राउज़ करें। यह वेबसाइट से आपके कनेक्शन को एनक्रिप्ट कर देता है। इसका मतलब यह हुआ कि कोई आपकी ब्राउज़िंग डेटा/हिस्ट्री को हैक या सर्विलांस पर नहीं डाल सकता। 
 
तो अब जब कभी भी आप डिजिटल हों तो इन सब तरीकों को अपनाने से आप अपनी डिजीटल लाइफ को और सेक्योर बना सकते हैं।
 
शैव्या शुक्ला