लेख

दमदार बैटरी वाला HTC1 X10 लॉन्च, जानें विशेषताएँ

दमदार बैटरी वाला HTC1 X10 लॉन्च, जानें विशेषताएँ

मार्केट में आए दिन कोई ना कोई कंपनी स्मार्टफोन्स लॉन्च करते रहते हैं, जो तरह-तरह के प्राइस रेंज और स्पेसिफिकेशन्स को लेकर चर्चा का विषय बने रहते हैं। आजकल तो कई मोबाइल कंपनियों ने काफी कम दाम पर डुअल सिम 4जी फोन उतारे हैं जो अपने स्पेसिफिकेशंस को लेकर काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इसी बीच नामी मोबाइल फोन ब्रांड कंपनी एचटीसी, जो अपने बेमिसाल फोन के लिए जानी जाती है उसने फिर से अपने एचटीसी 1 सीरीज़ में आगे बढ़ते हुए काफी दिनों से से चर्चा में आ रहे एचटीसी का वन X10 स्मार्टफोन आखिरकार लॉन्च कर दिया है। इस साल फरवरी में इस फोन की तस्वीरें भी लीक हुईं थीं। ताइवान की मोबाइल कंपनी एचटीसी ने इसे फिलहाल रूस में लॉन्च किया है। आप को बता दें कि यह स्मार्टफोन पिछले फोन एचटीसी वन X9 का अपग्रेड वर्जन है। कंपनी ने फिलहाल इस बात की घोषणा नहीं की है कि यह फोन रूस के अलावा दुनिया के और दूसरे बाज़ारों में कब से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन रूस में एचटीसी वन X10 फोन की बिक्री इसी महीने से ही शुरू हो जाएगी।

एचटीसी वन X10 स्मार्टफोन डुअल सिम फोन है, जिसके दोनों सिम स्लॉट 4जी को सपोर्ट करते हैं। इसके साथ 4जी के अलावा ये फोन वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, ग्लोनास और मीराकास्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस स्मार्टफोन के बेहतर ऑडियो एक्सपिरियंस के लिए इसमें एचटीसी बूमसाउंड फीचर भी दिया गया है। आइये विस्तार से जानते हैं इस फोन की स्पेसिफिकेशंस के बारे में:
 
1. कैमरा- एचटीसी वन X10 फोन के कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, एलईडी फ्लैश और ऑटोफोकस दिया गया है। साथ ही इससे 30 एफपीएस (फ्रेम पर सेकंड) पर फुल एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। वहीं इसके फ्रंट में f/2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। 
2. डिस्प्ले- इस स्मार्टफोन में 5.5 इंच का फुल-एचडी सुपर एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। फोन का रिज़ल्यूशन 1080×1920 पिक्सल्स है और इसकी पिक्सल डेन्सिटी 401 पीपीआई है। इसके साथ ही स्क्रीन की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन भी दिया गया है।
3. प्रोसेसर- अगर बात करें इसके प्रोसेसर की तो इस फोन में ऑक्टा-कोर मीडियोटेक पी10 प्रोसेसर दिया गया है, जो इस फोन को फास्ट बनाता है। 
4. स्टोरेज- इसके साथ ही इसमें 3 जीबी रैम दी गई है। फोन की इंटरनल स्टोरेज 32 जीबी की है। यूज़र के पास इसकी मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 2 टीबी तक बढ़ाने का विकल्प होगा।
5. बैटरी- इस फोन की सबसे खास बात यह है कि इस में 4000 एमएएच की बैटरी है। कंपनी का मानना है कि इसकी दमदार बैटरी की मदद से फोन में 26 घंटे तक का टॉक-टाइम मिलता है। साथ ही एक बार फुल चार्ज करने के बाद 3जी नेटवर्क पर इसका स्टैंडबाय टाइम 31 दिनों तक का है। यह फास्ट चार्जिंग भी सपॉर्ट करती है।
 
आपको बता दें कि कंपनी ने रूस में इसकी कीमत 355 डॉलर्स यानि 23,000 रुपये तय की है। माना जा रहा है कि यह स्मार्टफोन कंपनी की मिडरेंज्ड फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। फिलाहल कंपनी ने फोन को ब्लैक और सिल्वर कलर में लॉन्च किया है। अब इंतज़ार है उस दिन का जब एचटीसी वन X10 फोन रूस के अलावा अन्य देशों में लॉन्च होगा। और साथ ही साथ यह भी देखना होगा कि इतने टफ मार्केट में यह फोन यूज़र्स के लिए कितना उपयोगी साबित होगा।
 
- शैव्या शुक्ला

खबरें

वीडियो