Prabhasakshi
सोमवार, अक्तूबर 23 2017 | समय 04:06 Hrs(IST)

लेख

इन कुछ उपायों से ज्यादा चलेगी आपके फोन की बैटरी

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Jun 12 2017 3:35PM
इन कुछ उपायों से ज्यादा चलेगी आपके फोन की बैटरी

आजकल मोबाइल की टेक्नॉलिजी में ज्यादातर स्मार्टफोन हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले बड़े डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा मेमरी के साथ आते हैं। इनका मकसद होता है मल्टी-टास्किंग और मुश्किल काम को आसानी से पूरा करना। जिसका मतलब है कि ये फोन की बैटरी को पूरे दिन चलने नहीं देगा और इसी कारण वश पावर बैंक आज हमारी मजबूरी बन गए हैं। फिलाहल मोबाइल फ़ोन यूज़र की सबसे बड़ी टेंशन ही यही है कि उनकी बैटरी खत्म न हो जाए। इसलिए कुछ लोग अपने साथ चार्जर लेकर घूमते हैं और कुछ लोग पावरबैंक। 

मगर आप चाहें तो अपने फोन की बैटरी लंबे समय तक चला सकते हैं, जिनके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए हम आपकी इसी मुश्किल को आसान करने के लिए बताते हैं कुछ ऐसे ज़रूरी टिप्स जिससे आप आसानी से फोन की बैटरी को लंबे समय तक चला सकते हैं- 
 
1. अपने चार्जर से ही करें हमेशा फोन चार्ज- कोई भी स्मार्टफोन खरीदने पर उसका चार्जर हमेशा साथ मिलता है, तो हमेशा ध्यान रखें कि उसी चार्जर से ही फोन चार्ज करें। कभी हमें लगता है कि स्मार्टफोन्स के एक जैसे चार्जिंग पोर्ट हैं तो क्यों ना दूसरा चार्जर इस्तेमाल कर लिया जाए। मगर यह गलत है क्योंकि़ अगर चार्जर की पावर अलग हुई तो बैटरी की परफॉर्मेंस और कैपेसिटी पर खराब असर पड़ सकता है। बैटरी में आग लगने या खराब होने के मामले इसी वजह से आते हैं। ध्यान रहे, अगर ऑरिजनल चार्जर न मिले तो जो चार्जर आप इस्तेमाल करने जा रहे हैं, उसकी आउटपुट वोल्टेज (V) और करंट (एंपियर) रेटिंग आपके फोन के साथ आए चार्जर से मैच करते हों।
 
2. कभी सस्ते चार्जर न करें इस्तेमाल- बैटरी की खराब परफॉर्मेंस का महत्वपूर्ण कारण सस्ते चार्जर भी हैं। कभी भी सस्ते चार्जर यानि 'लोकल चार्जर' का इस्तेमाल न करें। इनमें ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए सेफ्टी का कोई सिस्टम नहीं होता है। वे बैटरी और फोन, दोनों को ही नुकसान पहुंचा सकते हैं।
 
3. चार्ज करते समय हटा दें फोन का कवर- जब कभी आप फोन चार्जिंग पर लगाएं तो ध्यान रखें कि इसका प्रोटेक्टिव कवर हटा दें। क्योंकि फोन चार्ज करते वक्त बैटरी का थोड़ा सा गर्म होना स्वाभाविक है मगर फोन पर कवर लगे होने से यह और गर्म हो जाएगा। इसलिए चार्ज करते वक्त फोन को या तो हार्ड सरफेस पर रखें ताकि उसमें हीट ट्रांसफर हो जाए या फिर सॉफ्ट कपड़े पर स्क्रीन की तरफ से फोन रखें।
 
4. हमेशा न करें फास्ट चार्जर इस्तेमाल- हमेशा फास्ट चार्जर यूज़ करना भी बैटरी की सेहत के लिए ठीक नहीं है। फास्ट चार्जिंग में फोन की बैटरी में ज्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे तापमान तुरंत बढ़ जाता है। अगर आपके स्मार्टफोन में बैटरी सेटिंग्स में नॉर्मल चार्जिंग साइकल का ऑप्शन है तो उसे ही चुनें। या फिर कंपनी द्वारा बनाया गया रेग्युलर चार्जर ही इस्तेमाल करें। अगर चार्ज करते वक्त फोन ज्यादा गर्म हो जाए तो पावर बटन को कुछ सेकंड्स तक दबाएं ताकि फोन ऑफ हो जाए। जब फोन ठंडा हो जाए, तभी ही फोन ऑन करें।
 
5. रातभर चार्जिंग पर न छोड़ें फोन- ज्यादातर स्मार्टफोन्स में ऑटो पावर कट ऑप्शन आता है यानी बैटरी फुल होने पर अपने आप बैटरी अतिरिक्त चार्ज लेना बंद कर देती है। लेकिन फिर भी ज़रूरी है कि फोन को कई-कई घंटों तक चार्जिंग पर न छोड़ा जाए।
 
6. थर्ड पार्टी बैटरी एप्प न करें यूज़- हमेशा ध्यान रखें कि थर्ड पार्टी एप्प लगातार बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं इसलिए ऐसी एप्प का इस्तेमाल न करें, ये बैटरी पर बुरा असर डालते हैं। ये अन्य ऐप्स को भी तुरंत बंद कर देते हैं। कई बार ये फालतू के ऐड भी दिखाते हैं, जिससे फोन की बैटरी ज्यादा खर्च होती है।
 
7. बैटरी करें कम से कम 80% तक चार्ज- जब कभी भी आप फोन चार्जिंग पर लगाएं, उसे कम से कम 80% तक चार्ज होने दें। इससे कम बैटरी चार्ज करने से बचना चाहिए। साथ ही यह ज़रूरी नहीं कि आप 100% तक ही चार्ज करें। इससे बैटरी लंबी चलती है।
 
8. चार्ज करते वक्त न करें स्मार्टफोन का इस्तेमाल- जब कभी भी फोन चार्जिंग पर लगा हो या पावरबैंक के द्वारा चार्ज किया जा रहा हो, इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस्तेमाल करने के दौरान फोन का तापमान बढ़ जाता है जिससे खतरा हो सकता है। इसके अलावा, बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ सकता है।
 
9. फोन को न करें बार-बार चार्ज- बैटरी को चार्ज करने से पहले उसे 20% तक डिस्चार्ज होने ही देना चाहिए। ऐसा ना करें कि 60 पर्सेंट या 50 पर्सेंट होने पर ही आप बार-बार चार्ज करने लग जाएं। बिना मतलब और बार-बार चार्ज करने से बैटरी की ओवरऑल लाइफ कम हो जाती है।
 
10. हमेशा खरीदें अच्छा पावरबैंक- आप हमेशा तो फोन चार्जिंग पर नहीं लगा सकते, ऐसे में बैकअप के रूप में आपके पास पावर बैंक होना चाहिए। मगर ध्यान रखें कि हमेशा अच्छी कंपनी के पावर बैंक ही खरीदें, जिसमें शॉर्ट सर्किट न होता हो, वोल्टेज में बदलाव न होता हो और ओवर करंट या ओवर चार्जिंग न होती हो। जिस भी पावरबैंक में ये फीचर्स होंगे वे लंबा चलेंगे और फोन को भी सेफ रखेंगे।
 
हम उम्मीद करते हैं कि उपर्युक्त टिप्स आपकी बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करेंगे। इन सुझावों का पालन करके आप अपने फोन को पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर बैटरी लाइफ दे पाएंगे।
 
- शैव्या शुक्ला