1. मोबाइल से भुगतान को आसान करने आया 'भीम'

    मोबाइल से भुगतान को आसान करने आया 'भीम'

    भीम मोबाइल एप्प सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का नया रूप है जिसके द्वारा डिजिटल पेमेंट लिया व भेजा जा सकता है।

  2. सेल्फी अच्छी नहीं आई? एप्स के जरिये बना लें आकर्षक

    सेल्फी अच्छी नहीं आई? एप्स के जरिये बना लें आकर्षक

    कई बार मनमुताबिक फोटो ना आने पर हमें थोड़ा सा बुरा भी लगता है। और फिर हम उसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करने से कतराते फिरते हैं। अब अगर ऐसा हो तो आप परेशान मत होइए।

  3. “एलो” जी टक्कर देने आ गया वॉट्सअप को

    “एलो” जी टक्कर देने आ गया वॉट्सअप को

    वैसे तो चैटिंग एप्स की लिस्ट में कई नाम शामिल हैं जैसे वॉट्सअप, हाइक, स्काइप, हैंगआउट, आदि। लेकिन गूगल अब ले आया है एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र्स के लिए गूगल एलो एप्प।

  4. आते ही सुपरहिट हुआ गूगल का वीडियो चैटिंग एप्प ''डूओ''

    आते ही सुपरहिट हुआ गूगल का वीडियो चैटिंग एप्प ''डूओ''

    ग्लोबल लॉन्चिंग के चार दिन के अंदर ही ये एप्प गूगल प्लेस्टोर पर टॉप एप्स में शामिल हो गया है। आइये जानते हैं कि इस एप्प के खास फीचर्स क्या हैं और इसे कैसे इंस्टॉल करना है:-

  5. गूगल सर्च की ही तरह बड़े काम के हैं गूगल के एप्स

    गूगल सर्च की ही तरह बड़े काम के हैं गूगल के एप्स

    क्या आप ऐसी कुछ गूगल एप्स के बारे में भी जानते हैं, जो आपके बड़े काम की हैं? चलिए नज़र डालते हैं ऐसे ही कुछ एप्स पर। इनके प्रयोग से आप अपने कई कामों को बेहद आसान बना सकते हैं।

  6. स्मार्टफोन की बैटरी बचानी है तो हटाएं ये एप्स

    स्मार्टफोन की बैटरी बचानी है तो हटाएं ये एप्स

    आज के समय में लोगों की सभी ज़रूरतें मोबाइल एप्प के ज़रिये आसानी से पूरी हो जाती हैं। लेकिन इन सबके इस्तेमाल से फोन की बैटरी भी ज्यादा खर्च होती है।

  7. रेल यात्रा को सुविधाजनक बना रहे मोबाइल एप्स

    रेल यात्रा को सुविधाजनक बना रहे मोबाइल एप्स

    भारत में रेल को तेजी से विकसित करने और इसके ढांचे को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं और इसमें योगदान दे रहे हैं भारतीय रेलवे की मोबाइल एप्स।

  8. अच्छी सेहत के लिए जरूरी कुछ ''पौष्टिक'' एप्स

    अच्छी सेहत के लिए जरूरी कुछ ''पौष्टिक'' एप्स

    आज हम आपको कुछ ऐसी एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके व्यस्त जीवन में आपकी सेहत का ध्यान रखेंगे। ये स्मार्टफोन एप्स आपको फिट और स्वस्थ भी रखेंगी।

  9. फोन में इंस्टॉल कीजिए बच्चों के लिए यह स्मार्ट एप्स

    फोन में इंस्टॉल कीजिए बच्चों के लिए यह स्मार्ट एप्स

    वर्तमान समय में कोई भी बच्चा किताब लेकर बैठने से कतराता है। उनका ज्यादातर समय तो टीवी देखते हुए या मोबाइल में गेम खेलते हुए ही बीतता है। ऐसे में क्यों न फोन में ही कुछ ऐसे एप्स इंस्टॉल कर दिए जाएं।

  10. वर्किंग वुमन के लिए कुछ जरूरी मोबाइल एप्स

    वर्किंग वुमन के लिए कुछ जरूरी मोबाइल एप्स

    आज के युग में स्त्री सिर्फ हाउसवाइफ ही नहीं रह गई हैं बल्कि वह एक सुपरवुमन की तरह घर से लेकर ऑफिस तक सब कुछ संभालती हैं। ऐसे में अपने कामों के लिए किसी की मदद की आवश्यकता पड़ती है।

  11. मस्जिदों की अजान पर नहीं एप्प पर निर्भर नई पीढ़ी

    मस्जिदों की अजान पर नहीं एप्प पर निर्भर नई पीढ़ी

    आज की नेट-सैवी पीढ़ी रोजों के दरम्यान सहरी, अफ्तार और नमाज के लिये मस्जिदों की अजान पर निर्भर रहने के बजाय मोबाइल एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते देखी जा रही है।

  12. भाषा ज्ञान सुधारने में भी बहुत मददगार हैं एप्स

    भाषा ज्ञान सुधारने में भी बहुत मददगार हैं एप्स

    ड्यूलिंगो एप में इंग्लिश कुछ इस तरह सिखाई जाती है कि जिससे सीखने वाला व्यक्ति उसे इंजॉय भी कर सके। एप में सभी लेसन गेमिंग फारमेट में दिए गए हैं।