1. क्या आप जानते हैं फेसबुक के आने वाले फीचरों के बारे में

    क्या आप जानते हैं फेसबुक के आने वाले फीचरों के बारे में

    फेसबुक में जल्द आपको कई बदलाव देखने को मिलेंगे और सिर्फ़ बदलाव ही नहीं बल्कि कई ऐसे नए फीचर्स भी आएंगे। इनमें से कुछ फीचर्स का ऐलान 2016 खत्म होते-होते कर दिया गया।

  2. आधार नंबर से भुगतान कैसे है बहुत आसान, आइए जानें

    आधार नंबर से भुगतान कैसे है बहुत आसान, आइए जानें

    आधार पेमेंट एप्प की मदद से आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इस नए एप्प को यूआईडी, आईडीएफसी बैंक और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन यानी एनपीसीआई ने बनाया है।

  3. हज़ारों फीट नीचे गहरे समुद्र से आता है इंटरनेट!!

    हज़ारों फीट नीचे गहरे समुद्र से आता है इंटरनेट!!

    हम जो इंटरनेट कनेक्शन के लिए चारों और केबल और बॉक्सेस देखते हैं वह दुनिया को कनेक्ट करने का महज़ एक छोटा सा हिस्सा है। इंटरनेट कनेक्शन, स्पीड और डेटा ट्रांसफर का असली जाल तो गहरे समुद्र के नीचे बिछा हुआ है।

  4. मोटोरोला के मोटो एम के फीचर लुभाएंगे ग्राहकों को

    मोटोरोला के मोटो एम के फीचर लुभाएंगे ग्राहकों को

    आखिरकार मोटोरोला ने भारत में अपना नया फुल मेटल बॉडी वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। हालांकि चीन में इसे कुछ हफ्ते पहले ही लॉन्च कर दिया था।

  5. प्रौद्योगिकी क्षेत्र में साल भर हुई हलचल का लेखा-जोखा

    प्रौद्योगिकी क्षेत्र में साल भर हुई हलचल का लेखा-जोखा

    एक तरफ दुनियाभर में मोबाइल गेम ‘पोकेमॉन गो’ को लेकर दीवानगी देखने लायक रही, वहीं आईफोन-7 की रिकार्ड प्री-बुकिंग भी चर्चा में रही। साथ ही दिग्गज दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के कुछ मोबाइल हैंडसेट के फटने की खबरें आयीं।

  6. आइए जानते हैं कि हैकिंग के भूत से कैसे बचें?

    आइए जानते हैं कि हैकिंग के भूत से कैसे बचें?

    इस तकनीकी लेख का यह टाइटल मैंने इसलिए दिया है, क्योंकि अक्सर पाकिस्तानी या चीनी हैकर भारतीय वेबसाइटों को हैक कर उस पर ''भूत और चुड़ैल'' की तस्वीर बना देते हैं और लिख देते हैं पाकिस्तान जिंदाबाद या फिर भारत के बारे में गलत बातें।

  7. कैशलेश इकॉनॉमी अच्छा कदम पर तकनीकी चुनौतियाँ बहुत

    कैशलेश इकॉनॉमी अच्छा कदम पर तकनीकी चुनौतियाँ बहुत

    कैशलेश इकॉनॉमी की बात करना तो सही है लेकिन तकनीक को उन्नत बनाने पर भी ध्यान देना होगा। भारत में अभी भी एटीएम में 15 साल पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज XP) यूज किया जा रहा है, इससे फ्रॉड का खतरा निश्चित रूप से बढ़ा है।

  8. कैश नहीं है तो क्या हुआ ई-वॉलेट्स तो हैं ना

    कैश नहीं है तो क्या हुआ ई-वॉलेट्स तो हैं ना

    ई-वॉलेट आजकल बहुत ही ज्यादा प्रचलन में हैं। प्राइवेट कंपनियों के ई-वॉलेट्स के अलावा बहुत सारे बैंकों ने अपने ई-वॉलेट्स या डिजिटल ई-वॉलेट्स लॉन्च किए हुए हैं।

  9. ब्लैकबैरी के आखिरी दो नए स्मार्टफोन्स भारत में उपलब्ध

    ब्लैकबैरी के आखिरी दो नए स्मार्टफोन्स भारत में उपलब्ध

    रोज़ लॉन्च होते स्मार्टफोन्स की दौड़ में अब ब्लैकबैरी ने भी हिस्सा ले लिया है। जी हां, जाते-जाते ब्लैकबैरी ने अपने फैन्स के लिए दो स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं।

  10. यह कुछ उपाय आपको बचा सकते हैं हैकर्स से

    यह कुछ उपाय आपको बचा सकते हैं हैकर्स से

    इंटरनेट पर हैकिंग के शिकार कहीं आप ना हो जाएं इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनके इस्तेमाल से आप अपना अकाउंट हैक होने से बचा सकते हैं।

  11. व्हाट्सएप्प पर अनचाहे ग्रुपों से कैसे बचें, आइए जानें

    व्हाट्सएप्प पर अनचाहे ग्रुपों से कैसे बचें, आइए जानें

    व्हाट्सएप्प ग्रुप्स का अवांछित हिस्सा यह है कि आपकी मर्जी जाने बिना ही आपको इसमें जोड़ लिया जाता है और फिर शुरू होता है आपकी परेशानी का सिलसिला।

  12. डेबिट कार्ड फ्रॉड ने 'टेक्नोलॉजी' पर उठाये सवाल!

    डेबिट कार्ड फ्रॉड ने 'टेक्नोलॉजी' पर उठाये सवाल!

    किसी व्यक्ति का आर्थिक स्टेटस हो, उसका सामाजिक स्टेटस हो या फिर कोई अन्य जानकारी हो अगर ''हैकर्स'' गैरकानूनी रूप से उसे चुरा लें, तो हम समझ सकते हैं कि कितनी बड़ी मुसीबत में कोई व्यक्ति फंस सकता है।