Prabhasakshi
गुरुवार, जनवरी 18 2018 | समय 05:33 Hrs(IST)

लेख

बीएसएनएल ने लॉन्च किया 499 रुपये में फोन, जानें खासियत

By शैव्या शुक्ला | Publish Date: Dec 30 2017 2:58PM
बीएसएनएल ने लॉन्च किया 499 रुपये में फोन, जानें खासियत

रिलायंस जियो के फ्री फोन के लॉन्च होने के बाद से ही सभी मोबाइल कंपनियों में सस्ते फोन लाने की होड़ सी शुरू हो गई है। जहां जियो का फोन 1500 रुपये में मिल रहा है, वहीं दूसरी कंपनियों के फोन भी 1000 से 2000 रुपये में उपलब्ध हैं। ऐसे में बीएसएनएल कंपनी ने भी मोबाइल बनाने वाली भारतीय कंपनी डीटल के साथ मिलकर एक मोबाइल फोन लॉन्च किया है। इस फोन की सबसे खास बात इसकी कीमत है। यह एक बेसिक फोन है, ठीक उसी तरह का फोन जैसा कि नोकिया का पुराना 1110 फीचर फोन। मार्केट में इस फोन को केवल 499 रुपये में लॉन्च किया गया है।

डीटल डी1 की वास्तविक कीमत 346 रुपये है और बीएसएनएल बंडल टैरिफ प्लान के साथ इस डिवाइस को 499 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि डीटल डी1 ‘सबसे किफायती फीचर फोन’ है। यह फोन बीएसएनएल कनेक्शन के साथ मिल रहा है जिसमें एक साल तक इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा फोन के साथ 153 रुपये का टॉकटाइम भी फ्री दिया जा रहा है, जिसका फायदा 365 दिनों के लिए मिलेगा।  यानी इसकी वैलिडिटी एक साल की होगी।
 
बीएसएनएल से बीएसएनएल पर बात करने पर 15 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज लगेगा वहीं किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आपको 40 पैसे प्रति मिनट देने होंगे। इसके साथ ही 20 दिनों के लिए बीएसएनएल पर्सनल रिंगटोन भी ऑफर में दे रहा है। बीएसएनएल और डीटल की पार्टनरशिप के तहत लॉन्च हुआ डीटल डी1 बाज़ार में उपलब्ध हो गया है। तो आइये नज़र डालते हैं इस फोन के फीचर्स पर-
 
डीटल डी1 फोन की स्पेसिफिकेशन्स-
 
डीटल डी1 फीचर फोन की बात करें तो इस फोन में फिज़िकल कीपैड के साथ 1.44 इंच की मोनोक्रोम डिस्प्ले दी गई है। साथ ही यह फोन जीएसएम 2जी नेटवर्क पर काम करता है। हालांकि इस बेसिक फोन में सिर्फ सिंगल सिम सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें फोनबुक, स्पीकर, टॉर्च लाइट और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही पावर बैकअप के लिए इस फीचर फोन में 650 एमएएच की बैटरी लगी हुई है।
 
इस फोन में बीएसएनएल ने कोई मोबाइल डेटा का ऑफर पेश नहीं किया है, तो इस बेसिक फोन में आप इंटरनेट नहीं चला सकेंगे। वैसे यदि आप सिर्फ कॉलिंग के लिए एक फीचर फोन लेना चाहते हैं डीटल डी1 एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।
 
- शैव्या शुक्ला